कुछ तो गड़बड़ चल रहा है Bihar NDA में! आखिर क्यों नहीं हो पा रही कैबिनेट बैठक?

All is not well in Bihar NDA, it seems. There has been no cabinet meeting even after 3 weeks of Bihar assembly election results.

Bihar Chief Minister Nitish Kumar and Deputy Chief Minister Tar Kishore Prasad.
Bihar Chief Minister Nitish Kumar and Deputy Chief Minister Tar Kishore Prasad. (Courtesy: PTI)

The Ganga Times, Gaya: चुनावी नतीजों के आने के साथ ही बिहार एनडीए (Bihar NDA) में खींचतान कि अटकलें लगाई जाने लगी थी, जो अब सामने आने लगी है। नीतीश कुमार की सरकार बनाने को 3 हफ्ते हो चुके हैं लेकिन अभी तक बिहार में कैबिनेट (Bihar NDA Cabinet) की एक बैठक तक नहीं हुई है। अगर कोरोना काल को छोड़ दें तो अब तक ऐसा दौर बिहार की राजनीती (Bihar Politics) में नहीं आया है जब सरकार गठन के इतने दिन बाद भी कैबिनेट की बैठक नहीं हुई हो।

माना यह जा रहा है कि चुनावी नतीजों में बड़ा भाई बनने के बाद अब भाजपा कैबिनेट (BJP Cabinet) में भी बड़ा भाई बनने की चाह रखती है। सूत्रों की माने तो बिहार में विधानसभा अध्यक्ष (Bihar Vidhan Sabha Speaker) का पद लेने के बाद, भाजपा में ज्यादा मंत्रियों की मांग भी तेज हो रही है।

अब यह भी जान लेते हैं की वर्त्तमान में स्थिति क्या है (There are 243 members in Bihar Vidhan Sabha)
बिहार विधान सभा (Bihar Vidhan Sabha) में कुल 243 सदस्य हैं। इस लिहाज (15%) से बिहार कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 36 सदस्य शामिल हो सकते हैं। फिलहाल कैबिनेट में 22 सदस्यों को जगह खाली है। अभी जदयू के 5, भाजपा के 7, हम और वीआईपी के 1-1 मंत्री शामिल हैं। भाजपा की मांग है कि कैबिनेट विस्तार में उसे और भी अधिक मंत्रिपद मिलनी चाहिए। लेकिन जदयू (JDU) के कुछ अंदर के नेता इसे भाजपा के विस्तारवाद वाली नीति का एक उदहारण मान रहे हैं।

विधान परिषद में भी फंसा है मामला।
चुनावी नतीजों में बेहतर प्रदर्शन के बाद बिहार में भाजपा (BJP Bihar) अब खुद को पूरी तरह से स्थापित करने की जुगत में लगी है। मामला विधान परिषद (Bihar Vidhan Parishad) में भी आकर अटका है क्योंकि उच्च सदन कि रिक्त 18 में से भाजपा 10 सीट की मांग कर रही है।

क्या है विधान परिषद् कि ताजा स्थिति?
विधान परिषद में कुल सदस्य : 75
जेडीयू (JDU): 23
बीजेपी (BJP): 18
आरजेडी (RJD): 06
कांग्रेस (Congress): 04
सीपीआइ (CPI): 02
हम (HAM): 01
एलजेपी (LJP): 01
निर्दलीय (Ind): 02
खाली सीटें : 18 (12 मनोनयन कोटे की, 04 स्थानीय निकाय की, 02 विधानसभा कोटे की)

Keep visiting The Ganga Times for such interesting interesting news, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *