Chandan ke Fayade: जाने चन्दन का तिलक माथे पर क्यों लगाते हैं

What is the benefits of sandlewood? Chandan ke fayade kya hain? Kyo Hindu dharm me Chandan ke tilak ko itna mahatv diya gaya hai? What are the scientific benefits of Haldi and Chandan? All these questions are answered in this article.

Chandan ke fayade. Benefits of sandalwood
A Sadhu baba with chandan ka tilak on his forehead. (Source: Jagaran)

The Ganga Times, Gaya: आपने बहुत लोगों के माथे पर तिलक (Tilak) लगते हुए देखा होगा, खासकर अपने दादा जी या नाना जी को। दक्षिण भारत (South India) के लोगों में तो खासा प्रचलित है चन्दन का टिका (sandalwood Tilak) लगाना। अगर आपने कभी बनारस के मंदिरों (Varanasi Temples) का दौरा किया होगा या उज्जैन की गलियों (Ujjain temples) में सैर किया होगा तो आपका सामना हजारों साधुओं से हुआ होगा जो अपने ललाट को चन्दन से भरकर घूमते हैं।

उन सब के माथे पर तिलक (Tilak on forehead) लगा देखकर आपके मन में यह सवाल तो उठा ही होगा कि आखिर ये लंबे-लंबे बड़े-बड़े टीका लगाने से क्या फायदा है? फिर ये भी सवाल आना लाजिम है की कही यह महज दूसरों के सामने दिखावा तो नहीं या फिर चन्दन के तिलक लगाने से सचमुच कुछ फायदा होता है जिसका कोई वैज्ञानिक आधार (Scientific benefits of chandan ka tilak) भी है। माथे पर चन्दन रगड़ने का सिर्फ आध्यात्मिक महत्त्व नहीं है बल्कि ये कई बिमारियों में राम-बाण है।

आइये जानते हैं चन्दन का तिलक माथे पर लगाने से होने वाले फायदों के बारे में।(chandan ke fayade)

Sandalwood tilak is very beneficial for health. (Source: Patrika)
  1. Sardard khatam karne me Chandan ke fayade bahut hain: डाक्टरों का मानना है की चंदन की तासीर, जो कि ठंडी होती है, को लगाने से शरीर में ठंडक आती है और मानसिक शांति का अनुभव होता है। यही कारण है की माथे पर चन्दन लगाने से सिरदर्द से राहत मिलती है। चन्दन का प्रयोग प्रायः गर्मियों में किया जाता है।
  2. तिलक के बारे में एक तथ्य यह भी है की यह व्यक्ति को प्रभावशाली बनाता है। होता क्या है की तिलक लगाने व्यक्ति पर मनोवैज्ञानिक असर होता है (psychological chandan ke fayade)- आत्मविश्वास और आत्मबल से व्यक्ति परिपूर्ण रहता है।
  3. पुराणों में ऐसा माना गया है कि प्रतिदिन चंदन का तिलक करने से घर में अन्न और धन भरा रहता है। मनुष्य के सौभाग्य में भी बढ़ोतरी की संभावना रहती है।
  4. हिन्दू धर्म (Hindu dharma) में यह मान्यता है कि, चंदन का तिलक मनुष्य के पापों का नाश करने में सहायक होता है। पहले के साधु-महात्मा लोग चन्दन का इस्तेमाल इसीलिए करते थे क्यूंकि ये उन्हें कई तरह के संकट से बचता था। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि तिलक लगाने से ग्रहों की शांति होती है।
  5. (Haldi and Chandan make your skin soft and beautiful.) त्वचा कि शुद्धता बढ़ाने में हल्दी और चन्दन का मिश्रण काफी मगगगार होता है। चुकी हल्दी में एंटी बैक्ट्र‍ियल तत्व होते हैं, यह हमारे शरीर को कई रोगों से मुक्त रखता है। आपने देखा होगा कि शादी के समय दूल्हा दुल्हन को हल्दी चन्दन का लेप लगाया जाता है।

Keep visiting The Ganga Times for such interesting stories and news from Jehanabad, Patna, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *