Bihar: 12वीं की छात्रा ने Answer Sheet में ऐसा क्या लिख दिया कि Teacher के होश उड़ गए है?

Bihar: 12th class student from Nawada appeal to teacher in her answer sheet to pass her, since her marriage will be broken if she failed.

Bihar Student funny appeal to teachers in exam in her answer sheet

The Ganga Times, Nawada, Bihar: बात बिहार की हो और आपको कुछ अजीबोगरीब सुनने को न मिले ये तो हो ही नहीं सकता। आखिर ये देश का सबसे अनोखा राज्य (Bihar unique state) है। कुछ ऐसा ही हुआ है बिहार में होने वाले परीक्षाओं (Exams in Bihar) में जिसका चर्चा में रहना तय है। यहाँ की परीक्षा में दिए गए अजब-गजब जवाब हर बार ख़बरों में जगह बनती है। कुछ ऐसा ही हुआ जब नवादा के परीक्षा केंद्रों पर 12वीं कक्षा के उत्तर पुस्तिकाएं (12th class answer sheet) चेक किए गए। चेकिंग के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा लिखे गए उत्तरों को देखकर शिक्षक भी पानी पी रहे हैं।

ऐसा क्या लिख दिया परीक्षार्थिओं ने? (What has Bihar students written in their answer sheet?)

जब उत्तर पुस्तिकाएं चेक की गई तो सबसे सामान्य बातें कोरोना से जुड़ी लिखी हुई पायी गई। कई छात्रों ने लिखा था की वो कोरोना महामारी (Covid Pandemic) के कारण पढ़ाई नहीं कर पाए वहीं कई ने खुद के कोरोना संक्रमण (Corona infection) का हवाला देते हुए शिक्षक से पास करने की अपील की है। छात्रों ने खुद को पास करने के लिए रंग-बिरंगे तरीकों से प्रार्थना की है। कई छात्रों ने उत्तर की जगह पर प्रश्न ही लिखकर छोड़ दिया है और कई ने तो अपनी कॉपी में मोबाइल नंबर (Mobile number in answer sheet) लिख दिया है जिससे की शिक्षक उनसे संपर्क कर सकें। इन सबके बीच एक छात्रा ने बड़ी ही अजीब तरह से शिक्षक को लुभाने की अपील की है। छात्रा ने अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखा कि अगर वो पास नहीं हुई तो उसकी शादी टूट जाएगी।

मुझे अपनी ही बेटी समझकर पास कर दें सर! (Bihar student told her examiner to pass her as she is his own daughter)

छात्रा ने लिखा है कि 26 मई को उसकी शादी है, और अगर वो फेल हो गई तो कुछ उल्टा-पुल्टा हो सकता है। ‘मैं तबियत ख़राब होने के कारण ठीक से पेपर नहीं दे पाई इसलिए मुझे पास कर दिया जाए।’ – छात्रा ने ऐसी अपील करते हुए आगे लिखा है कि सर आप मुझे अपनी बेटी समझकर अच्छे अंक से पास कर दीजिएगा। ‘जैसी आपकी बेटी है, वैसे ही हम भी हैं। हमारा परिवार बहुत गरीब है सर, अगर आपकी बेटी होगी तो आप मेरी मजबूरी जरूर समझेंगे।’ परीक्षार्थियों के ऐसे उत्तरों को पढ़ कर शिक्षक भी हैरान हैं।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *