नीतीश ने दिया इस्तीफा; एक-दो दिन में लग सकता है नए CM के नाम पर मुहर

The process of government formation in Bihar has got pace with CM Nitish Kumar visiting governor Phagu Chauhan and submitting his resignation..

Nitish Kumar submits his resignation to Bihar governor Phagu Chauhan.
Bihar CM Nitish Kumar submits his resignation to governor Phagu Chauhan (Courtesy: Raj Bhawan)

Gaya, Bihar: बिहार CM नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आज शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान (Phagu Chauhan) से मुलाकात कर मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। बिहार चुनाव में एनडीए की जीत के बाद मुख्यमंत्री पहली दफा राज्यपाल से मुलाकात कर रहे थे। मुलाकात के दौरान उन्होंने राज्यपाल से मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है।

बता दें की बिहार चुनाव में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को जीत मिली है। लोकतान्त्रिक प्रक्रिया के अनुसार चुनाव के बाद राज्य के मुख्यमंत्री के इस्तीफा देने और राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश के साथ ही राज्य में नए सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।
राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश का इस्तीफा स्वीकार कर उनसे नयी सरकार बनने तक नीतीश कुमार से केयरटेकर CM के रूप में बने रहने को कहा है। बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जदयू और जेपी नड्डा की भाजपा गठबंधन (एनडीए) को जीत हासिल हुई है जिसके बाद नीतीश कुमार का ही नेता चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। एनडीए ने अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक 15 नवंबर यानी रविवार को करने का फैसला लिया है, जिसमें गठबंधन के नेता का चुनाव किया जाएगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि नए मुख्यमंत्री का चुनाव भी उसी दिन हो सकता है.

For more news and stories of Bihar, keep visiting The Ganga Time – one of the first Bihari news portals based in Gaya. Stay updated with our social media pages: follow us on Facebook and Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *