बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज: Schools reopen in Bihar

Schools, colleges, and coaching institutes in Bihar are set to reopen from January 4 with required Covid-19 safety protocols. After facing a nine-month closure due to Coronavirus outbreak, schools reopen in Bihar.

colleges and schools reopen in bihar
Colleges and schools are set to open in Bihar. (Image: PTI)

The Ganga Times, Gaya: बिहार की नीतीश कुमार सरकार (Bihar’ Nitish Kumar Government) ने शुक्रवार को स्कूल-कॉलेजों के खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि राज्यभर के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 4 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे। (Schools reopen in Bihar) सरकार ने कॉलेजों और स्कूलों के छात्रावास सहित अन्य प्रकार के निजी हॉस्टलों को भी खोलने की अनुमति दे दी है।

मुख्य सचिव दीपक कुमार (Bihar chief secretary Deepak Kumar) की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय लिया गया कि पहले चरण में नौवीं से 12वीं तक की कक्षायें शुरू की जाएँगी तथा कॉलेजों में अंतिम वर्ष की कक्षायें चलेंगी। इसी चरण में कोचिंग संस्थान के भी खुलने पर मंजूरी दी जाएगी। हालाँकि इसके लिए संस्थानों को कोविड-19 के नियमों (Covid-19 protocols) का पालन जैसे परिसर में मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग (Masks and social-distancing) का पालन अनिवार्य होगा। यह जिम्मेदारी स्कूल-कॉलेज प्रशासन की होगी कि सभी नियमों का पालन हो।

पहले चरण कि समीक्षा के बाद सरकार दूसरे चरण में 18 जनवरी से 9वीं से नीचे के बच्चों कि कक्षाएं शुरू करेगी। इस समीक्षा में यह देखा जाएगा कि कहीं कोई दिक्कत तो नहीं आ रहा। कोरोना को लेकर सरकार कोई भी कदम जल्दीबाज़ी में नहीं लेना चाहती है और नियमित समीक्षा करने पर अधिक जोर होगा।

50% विद्यार्थी एक दिन आएंगे (Schools reopen in Bihar with 50% attendance)

मुख्य सचिव ने साफ़-साफ शब्दों में कहा की कक्षाएं सिर्फ 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ ही चलेगी। माने अगर किसी कक्षा में 40 विद्यार्थी हैं तो उनमें से 20 ही एक दिन आएंगे और 20 दूसरे दिन आएंगे।

सरकारी स्कूलों में बांटे जाएंगे दो-दो मास्क मुफ्त (2 masks free in government schools)
मुख्य सचिव ने सूचना दी की सरकारी स्कूलों के बच्चों को दो-दो मास्क बिहार राज्य शिक्षा विभाग की ओर से मुफ्त में दिए जाएंगे। निजी संस्थानों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके यहां कोई भी बच्चा बिना मास्क पहने ना आये।

Keep visiting The Ganga Times for such interesting news, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *