बिहार विधानसभा का जातीय समीकरण: Bihar me kitne Rajput vidhayak hain? Bihar me kitne Bhumihar vidhayak hain?

Know the number of Brahman MLAs in Bihar, Rajput MLA in Bihar, Bhumihar MLA in Bihar. Bihar me kitne Rajput vidhayak hain? Bihar me kitne Bhumihar vidhayak hain? Bihar me kitne Brahman vidhayak hain? Bihar me kitne sawarn vidhayak hain?

Bihar me kitne Rajput vidhayak hain? Bihar me kitne Bhumihar vidhayak hain? Bihar me kitne Brahman vidhayak hain? Bihar me kitne sawarn vidhayak hain?
Bihar me kitne Rajput vidhayak hain? Bihar me kitne Bhumihar vidhayak hain? Bihar me kitne Brahman vidhayak hain? Bihar me kitne sawarn vidhayak hain?

Gaya, Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Election) के खत्म होने के बाद नयी सरकार का भी गठन हो गया है। अब जनता को इन नेताओं के वादों को पूरा करने का इंतजार है जो उन्होंने चुनाव प्रचार के वक्त किया था। चुकी चुनाव बिहार में था तो यह भी पता करना दिलचस्प होगा की वहां की जनता ने किस जातीय समीकरण के साथ विधानसभा के प्रतिनिधियों को चुना है। चुनाव के बाद आने वाले नतीजों को देखकर पता चलता है कि इस बार बिहार में अगर किसी ने अपना दबदबा बनाया है तो वो है सवर्ण क्लास। इस बार हर चार में से एक विधायक सवर्ण (Bihar me sawarn vidhayak) है। मतलब की 2020 के विधानसभा में भूमिहार, राजपूत और ब्राह्मणों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है। जबकि यादव, कुर्मी और कुशवाहा समुदाय के एमएलए की संख्या पहले से कम हुई है

Bihar me kitne sawarn vidhayak hain? बिहार में कितने सवर्ण विधायक हैं?

राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से करीब 64 विधायक अगड़ी जातियों से आते हैं। बिहार विधानसभा में इस बार सवर्ण समाज से आने वाले विधायकों की संख्या करीब 25% है – माने हर चौथा विधायक सवर्ण है।

हालांकि बिहार के सवर्ण मतदाता नीतीश कुमार की जदयू से तो काफी खफा नजर आये, लेकिन भाजपा के लिए ये सुखदायी रहा। यही कारण है की आज सूबे में जदयू भाजपा का छोटा पार्टनर बना हुआ है। सवर्ण वोटरों की बात करें तो उनके लिए भी यह सियासी समीकरण बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है। क्योंकि सवर्ण समुदाय से आने वाले विधायकों (Bihar me Sawarn Vidhayak) की संख्या इस दफा बढ़ी है। बिहार विधानसभा में इस बार सवर्ण समाज से आने वाले विधायकों की संख्या करीब 25% है – माने हर चौथा विधायक सवर्ण है।

Bihar me kitne rajput vidhayak hain? बिहार में कितने राजपूत विधायक हैं?

2020 के विधानसभा चुनाव में कुल 28 राजपूत विधायक जीतकर आए हैं (28 Rajput vidhayak in Bihar), जबकि 2015 में ये संख्या 20 थी। राजपूत विधायकों की संख्या में इस बार 8 का इजाफा हुआ है। भाजपा की तरफ से 21 राजपूत उम्मीदवारों में से 15 और जदयू के 7 में से महज 2 ही अपनी जीत सुनिश्चित कर सके। वहीं दो राजपूत प्रत्याशी वीआईपी के टिकट पर भी जीते हैं। अब बात करें महागठबंधन की तो उनकी तरफ से 18 राजपूतों को दिया टिकट मिला था मगर जीत सिर्फ 8 को ही नसीब हुई। आरजेडी के 8 राजपूत प्रत्याशियों में से 7 जीते जबकि कांग्रेस ने 10 को टिकट दिया था और जीते सिर्फ एक।

बिहार में कितने भूमिहर विधायक हैं? Bihar me kitne Bhumihar vidhayak hain?

2020 के बिहार चुनाव में 21 भूमिहार विधायक विधानसभा पहुंचे हैं, जबकि 2015 में ये संख्या 17 थी। भाजपा की तरफ से सबसे ज्यादा (8) भूमिहार जीते हैं, जबकि जदयू से 5 भूमिहार पटना पहुंचे हैं। जीतन राम मांझी की पार्टी से भी एक भूमिहार उम्मीदवार जीता है। बात करें महागठबंधन की तो कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 11 भूमिहार प्रत्याशियों को मैदान में उतरा था जिसमे से 4 जीते जबकि राजद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से 1-1 विधायक ने जीत दर्ज की है। (One bhumihar vidhayak in Bihar from Communist Party)

Bhumihar mla in bihar me kitne bhumihar vidhayak hain
Bihar ke bhumihar Vidhayak, Vijay Kumar Chaudhary CM Nitish Kumar ke sath (Photo: ANI)

बिहार में कितने ब्राह्मण विधायक हैं? Bihar me kitne Brahman vidhayak hain?

2020 के बिहार विधानसभा में इस बार 12 ब्राह्मण विधायक रहेंगे – पिछली बार से 1 ज्यादा। इस बार बीजेपी के 12 ब्राह्मण कैंडिडेटों में से 5 को जीत मिली है, जेडीयू के दोनों ब्राह्मण प्रत्याशीओं ने जीत दर्ज की, कांग्रेस के 9 ब्राह्मणों में से 3 को जीत मिली है, और तेजस्वी की राजद के 4 में से 2 प्रत्याशी विधानसभा पहुंचे हैं। 

बिहार में इस बार तीन विधायक कायस्थ समुदाय से भी हैं। सभी भाजपा से आते हैं। 

यादव, कुर्मी-कुशवाहा समाज के विधायकों में कमी आयी है। पूरी संख्या जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Keep visiting The Ganga Times for more such news and stories from Bihar. Follow us on Facebook and Twitter for regular news updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *