Bihar Panchayat Chunav से पहले बढ़ सकती है मुखिया-सरपंच की मुश्किलें; जानिये क्या फैसला लिया है चुनाव आयोग ने

Bihar panchayat Chunav is expected to be held in the month of April-May 2021. The news decision of the election commision might give headache to Mukhiyas and Sarpanch.

Bihar Panchayat Chunav: Panchayat Election in Bihar: Election Commission new rule

The Ganga Times, Bihar Panchayat Chunav: बिहार पंचायत चुनाव से पहले चुनाव आयोग के कुछ ऐसा फैसला लिया है की मुखिया और सरपंचों (Bihar mukhiya and sarpanch) को परेशानी हो सकती है। दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar state election commission) द्वारा राज्य के सभी जिलों को ये निर्देश दिया गया है की 27 जनवरी तक बूथों के भौतिक सत्यापन कर दें। इसके बाद जैसे विधानसभा के चुनाव में होता है उसी तरह हर बूथ का नाम और उसकी संख्या को भी दर्ज किया जाना आवश्यक है। ऐसा होने से पोलिंग पार्टी को सही बूथ तक पहुंचने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बता दें कि 2021 के पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में यह फैसला लिया गया है कि प्रति 700 मतदाता एक बूथ का गठन होगा। इस बार का चुनाव त्रिस्तरीय होना है जिसके लिए राज्य भर में करीब एक लाख 20 हजार बूथ स्थापित किये जायेंगे। चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए बूथों के भौतिक सत्यापन कराने पर बहुत जोर दिया है। 20 जनवरी से शुरू सत्यापन का कार्यक्रम के लिए सभी जिलों के पास सात दिनों का समय है।

मुखिया से सम्बंधित खबर यह है कि आयोग ने निर्देश जारी कर कहा है कि वर्तमान मुखिया के घर से 100 मीटर की दूरी पर ही मतदान केंद्र बनाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसके जिम्मेदार अधिकृत अधिकारी होंगे। माना जा रहा है कि बिहार में होली के बाद कभी भी पंचायत इलेक्शन (Panchayat election) के दिनांक का ऐलान किया जा सकता है।

इस बार पोलिंग बूथ की दूरी किसी भी मतदाता के घर से दो किलोमीटर से अधिक नहीं होगी। साथ ही सत्यापन में इस बात का भी ख्याल रखा जाना अनिवार्य है कि कोई भी बूथ जर्जर भवन में नहीं हो। विवादास्पद रहे बूथों की जांच भी की जानी चाहिए। मतदाता केंद्रों की अंतिम सूची दो मार्च को किया जायेगा प्रकाशित किया जाएगा।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, UP News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *