सुमेरा के विख्यात सूर्य मंदिर में हज़ारों की संख्या में व्रतियों ने मनाया छठी मइया का महाव्रत

Chhath Puja has been a major celebration in Sumera Village, Jehanabad. This Chhath, thousands of devotees took holy dip in the sacred pond beside Sun Temple Sumera.

Gaya, Bihar: छठ महापर्व (Chhath Puja) बिहार, यूपी सहित पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, और दिल्ली में भी धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल की भाँति इस वर्ष भी नदियों, तालाबों, और नहरों के तट पर छठ व्रत की पूजा हुई। दरभंगा, चंपारण, गया, छपरा, बनारस, राँची, गोरखपुर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में छठ का पावन पर्व मनाया गया। अलग अलग जगहों से छठ की खूबसूरत तस्वीरें आपका मन मोह लेंगी। कुछ ऐसा ही निराला दृश्य बिहार के जहानाबाद जिले के सुमेरा गाँव (Sumera Village, Jehanabad) से आ रही है। इस गाँव में हर साल अत्यंत धूमधाम से छठ मनाया जाता है।

सुमेरा के विख्यात सूर्य मंदिर (Sun Temple, Sumera) में हज़ारों श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्यनारायण को अर्घ दिया। आसपास के क़रीब 50 गाँवों के हज़ारों व्रतियों ने सूर्य मंदिर के पावन तालाब में डुबकी ले छठी मइया (Chhathi Maiya) के महापर्व को सफल बनाया। अनेक लोगों की मान्यता है की सुमेरा के घाट पर छठ करने से सभी दुखों का नाश होता है और जीवन में सुख की लहर आती है। श्रद्धालुओं ने इसी कामना के साथ सूर्य भगवान और छठी मइया (Chhathi Maiya) की आराधना की।

छठ के अवसर पर लगे मेले ने महापर्व की ख़ूबसूरती को कुछ और ही बढ़ा दिया।

सुमेरा गाँव (Sumera Village, Jehanabad) में धार्मिक कार्यक्रमों का पुराना प्रचलन है। छठ के अवसर पर यहाँ अक्सर भजन-आर्केस्ट्रा का कार्यक्रम होता है, हालाँकि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष स्थगित कर दिया गया था। लक्ष्मी पूजा पर भी यहाँ ख़ास रौनक़ रहती है। साल दो साल पर गाँव में यज्ञ का भी आयोजन होता रहता है।

सुमेरा की दीपावली की तस्वीरों को देखने के लिए यह क्लिक करें।

Keep visiting The Ganga Times for all latest news and stories from Bihar and the country. Follow us on Facebook and Twitter for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *