घूसखोरी में भारत एशिया में नंबर 1; मालदीव, जापान सबसे ईमानदार

भ्रष्टाचार की वैतरणी में डुबकी लगाने में भारतीय एशिया में सबसे आगे हैं। इस मामले में जापान और मालदीव का प्रदर्शन सबसे बेहतर है। The rate of bribery and corruption in India is the highest in Asia.

Corruption in India is a big problem. (Courtesy: Economic Times)

The Ganga Times, Gaya: भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली संस्था ‘ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल’ (Transparency International) ने अपनी ताजा रपट निकाली है जिसके मुताबिक भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश (Corruption in India) है। 39 फीसदी भ्रष्टाचार दर के साथ भारत एशिया में नंबर वन बना हुआ है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की अपने व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल कर सरकारी कार्यालयों में अपना काम निकलवाने में भी भारत के लोग ही अव्वल स्थान पर हैं और ऐसे भारतीयों की संख्या 46 फीसदी है।

बात करते हैं पूरे एशिया महाद्वीप (50% bribery in Asia) की तो कुल 50 फीसदी लोगों ने यह माना है कि उन्होंने किसी न किसी प्रकार का घूस दिया है और 32 फीसदी ने व्यक्तिगत संबंधों के जरिए सरकारी काम निकलवाने की बात कबूली है। 17 जून से 17 जुलाई के बीच होने वाले इस सर्वे में कुल 2 हजार भारतीयों ने भाग लिया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक जापान और मालदीव (Japan and Maldives) में सबसे कम भ्रष्टाचार है। यहाँ के मात्र 2 प्रतिशत लोग ही भ्रष्टाचार का सहारा लेते हैं। दक्षिण कोरिया (Corruption in South Korea) 10 प्रतिशत और नेपाल (Corruption in Nepal) 12 प्रतिशत के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर है।

5 में से 1 लोगों ने वोट के बदले पैसे की बात कबूली (18% people are engaged in vote Corruption in India)
रिपोर्ट में बताया गया है की भारत में 18 फीसदी लोग अपने वोट को बेच देते हैं। देश में 89 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकार में भ्रष्टाचार एक बहुत बड़ी समस्या है। ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International) की रिपोर्ट में पाया गया है की भारत, मलेशिया, थाइलैंड, श्रीलंका और इंडोनेशिया जैसे देशों में सेक्सुअल एक्सटॉर्शन (Sexual Extortion or Sextortion) बहुत अधिक दर पे होता है। भारत में 11 फीसदी लोगों ने किसी न किसी प्रकार से सेक्सटॉर्शन (Sextortion) का सामना किया है।

Corruption in India
Corruption in India is a big problem. (Courtesy: iPleaders)

सेक्सटॉर्शन क्या है? (What is Sextortion?)
यौन शोषण का एक ऐसा रूप है जो पीड़ितों से यौन चित्र (फोटोशॉप की गई फोटोज भी) या सूचनाएँ सार्वजनिक करने की धमकी देकर गैर-शारीरिक रूपों का उपयोग करता है।

लोगों का सरकार पर बना हुआ है भरोसा
भारत में भ्रष्टाचार (Corruption in India) एक बहुत बड़ी समस्या होने के बावजूद लोगों का सरकार पे भरोसा बना हुआ है। भारत में लोगों का यह भी मानना है की अगर वो भ्रष्टाचार की शिकायत करते हैं तो उन्हें कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसा मानने वाले 63 प्रतिशत भारतीय हैं। 65-70 प्रतिशत लोगों का यह मानना है की सरकार भ्रष्टाचार से निपटने में बेहतर कोशिश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *