श्रीराम के स्वागत में जगमगा उठी अयोध्या; देखें त्रेता युग को जीवंत करता सरयू तट का मनमोहक दृश्य

After a long wait of 492 years, diyas were lit in the Ram Mandir Ayodhya campus. The grans Deepotsav celebration in Ayodhya on the eve of Diwali 2020 witnessed lakhs of diyas on the banks of Sarayu River.

Deepotsav in Ram Mandir Ayodhya on Diwali 2020.
Deepotsav in Ayodhya on Diwali 2020. (Source: Twitter)

Gaya, Bihar: श्रीराम की जन्म नगरी अयोध्या (Ayodhya – the birth place of Lord Ram) में सरयू नदी के तट पर शुक्रवार को त्रेता युग (Treta Yuga) का नजारा देखने को मिला। शहर के रामकथा पार्क में जब भगवान श्री राम, मां सीता और लक्ष्मण के स्वरूप का आगमन हुआ तो लोगों का उत्साह देखने लायक था। उनके स्वागत में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और उनके मंत्रिमंडल के कई साथी पार्क में मौजूद थे। कल की शाम इसलिए और भी ख़ास हो गई की शाम ढलते ही 6 लाख से अधिक दीयों ने राम की पैड़ी को जगमगा दिया। ये लगातार दूसरे वर्ष रिकार्ड है।

Deepotsav in Ayodhya on Diwali 2020.

Diyas were lit in Ram Mandir Ayodhya after 492 years

जब करीब 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या के राम जन्मभूमि परिसर (Shri Ram Mandir Ayodhya Campus) में ​दीप जले तो ऐसा लगा मानो एक नए युग की शुरुआत हो गई। इस अवसर पर लोगों से रूबरू होते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का महामारी के दौरान श्रीराम मंदिर का निर्माण संभव करवाने के लिए धन्यवाद किया।

पवित्र भूमि अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) के सपने को पूरा करने के लिए हम उनके आभारी हैं। योगी जी ने कहा, ”कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते, तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता. वह कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण सफल हुआ है.”

Deepotsav in Ayodhya on Diwali 2020.

7.51 lakh diyas will be lit next year, says CM Yogi at Ram mandir Ayodhya

सरयू नदी के रामघाट पर सरयू आरती के बाद वैदिक मंत्रों का उच्चारण हुआ और करीब 6 लाख दीपों के जलाने का रिकॉर्ड बना। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा, ”हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है, बल्कि उसका विस्तार भी किया है. इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं, अगले वर्ष ये संख्‍या 7.51 लाख पहुंचने वाली है.”

We wish you a very Happy Deepawali. Keep visiting The Ganga Times for more such news. Follow us on Facebook and Twitter for latest updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *