शराबबंदी के बावजूद बिहारी लोग जाम छलकाने में महाराष्ट्र और गोवा से आगे

Despite liquor ban in Bihar since 2016, the state consumes more liquor than Maharashtra and Goa, shows the latest report of the National Family Health Survey (NFHS-5) 2019-20. Telangana’s men are at the top in alcohol consumption, while Sikkim’s women hold number 1 place.

(Photo: PTI)

The Ganga Times, Gaya: 2016 में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अपनी महत्वकांक्षी शराबबंदी क़ानून (Alcohol ban in Bihar) को बिहार में लागू किया था। और इसके साथ ही सूबे में शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लग गया था। लेकिन नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS-5) 2019-20 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में महाराष्ट्र और गोवा की तुलना में अधिक शराब की खपत है। NFHS-5 की रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार में 15.5% पुरुषों ने (15 साल से अधिक) ने बिहार में शराब का सेवन किया है। शहरी क्षेत्रों (Urban Bihar) की तुलना में ग्रामीण बिहार (Rural Bihar) में शराब की खपत अधिक थी। बिहार के गावों में 15.8 प्रतिशत लोगों ने शराब का सेवन किया है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह संख्या 14 प्रतिशत थी।

अब बात करते हैं महाराष्ट्र (Maharashtra) की, जहां शराबबंदी लागू नहीं है। इस राज्य में सिर्फ 13.9 फीसदी पुरुष ही शराब का सेवन करते हैं। महाराष्ट्र के ग्रामीण और शहरी (Rural and Urban Maharashtra) दोनों क्षेत्रों में बिहार की तुलना में शराब की खपत का प्रतिशत कम है। शहरी महाराष्ट्र की 13 प्रतिशत आबादी शराब का उपभोग करती है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 14.7 प्रतिशत लोग। हालाँकि गौर करने वाली बात ये है कि दोनों ही राज्यों में, ग्रामीण क्षेत्रों में शराब पीने वाले लोगों का प्रतिशत अधिक है।

Mizoram tops the Tobacco consumption list

NFHS-5 के अनुसार देश में शराब की तुलना में तंबाकू की खपत अधिक है। मिजोरम में तम्बाकू (Tobacco in Mizoram) की खपत का सबसे अधिक है – 75 प्रतिशत पुरुषों में और 65 प्रतिशत महिलाओं में। बता दें की NFHS-5 के परिणाम देश के 6.1 लाख घरों के सर्वेक्षण पर आधारित हैं।

शराब पीने के मामले में सिक्किम की महिलायें का सिक्का (Sikkim’s women number one in alcohol consumption)
उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम (Sikkim) की महिलायें जमकर जाम लगाने में सबसे आगे हैं। 16.2% के आंकड़े के साथ सिक्किम की महिलायें शराब पीने में सबसे आगे हैं। वहीं असम (Assam) की महिलायें 7.3 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं। तेलंगाना (Telangana) के पुरुष जहाँ शराब पीने में अपनी बादशाहत कायम करते हैं वहीं, महिलायें भी ज्यादा पीछे नहीं हैं और वे इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। सर्वे में यह भी पाया गया है की गोवा और तेलंगाना को छोड़, सबसे ज्यादा शराब का सेवन उत्तरपूर्व की महिलायें ही कर रही हैं। बिहार और महाराष्ट्र दोनों राज्यों की 0.4 प्रतिशत महिलायें शराब का सेवन करती हैं।

कुल मिलाकर बात ये है की ग्रामीण भारत शहरी क्षेत्रों की तुलना में अधिक शराब पीता है। गुजरात और जम्मू-कश्मीर (Gujarat and Jammu-Kashmir) के पुरुष सबसे कम शराब पीते हैं, क्रमशः – 5.8 प्रतिशत और पुरुषों के लिए 8.8 प्रतिशत।

Keep visiting The Ganga Times for such interesting news, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *