माँ लक्ष्मी को कैसे करें प्रसन्न? इन मन्त्रों का जाप करने से साल भर नहीं होगी धन की कमी, जाने मुहूर्त एवं विधि: Diwali 2020

Janiye Diwali par kaise karein Maa Lakshmi ki puja. Kis puja vidhi aur kin manron ka jaap karne se Maa Lakshmi khush hoti hain. Happy Diwali 2020.

Lakhsmi Puja Muhurat, Vidhi, and Mantras: Diwali 2020 (Source: Twitter)

Lakshmi Puja 2020: हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार दीपावली (Deepawali) को दीप उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म (Hindu Dharm) के प्राचीन ग्रंथों में दिवाली को विशेष महत्व दिया गया है। रौशनी का त्यौहार दीपावली भारत, नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस समेत दुनिया के कई हिस्सों में धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली का पर्व (Diwali 2020 Celebration) अंधकार पर प्रकाश की और असत्य पर सत्य की विजय को दर्शाता है।

चुकी दिवाली भारत का एक प्रमुख पर्व है, इसे मनाने में देश के सभी धर्मों के लोग सम्मिलित होते हैं। जैन धर्म में दिवाली को भगवान महावीर (Bhagwan Mahaveer) के मोक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है। सिख धर्म के लोग इसे बंदी छोड़ दिवस (Bandi Chhor Divas) के रूप में मनाते हैं।दिवाली में माँ लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करने का प्रावधान है। भक्तजन आज के दिन अपने अपने घरों को फूलों एवं छोटी लाइटों से सजाते हैं। कहाजाता है की माता लक्ष्मी (Maa Laxmi) उन्ही के घरों में आती है जिनका घर साफ़ सुथरा होता है।

Diwali 2020 लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त:


इस साल लक्ष्मी पूजा (Lakshmi Puja 2020) 14 नवंबर को मनाया जाएगा। लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त (Lakshmi Puja Muhurat) शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। प्रदोष काल में यह मुहूर्त शाम 5 बजकर 27 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। वहीं अगर वृषभ काल मुहूर्त की बात करें तो शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 25 मिनट तक है।

Diwali 2020: Maa Lakshmi Puja Vidhi (लक्ष्मी पूजा विधि):

1. लक्ष्मी पूजा के लिए एक चौकी का इंतज़ाम करें। इस पर एक सफेद कपड़ा बिछाकर माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश जी को इस पर विराजित करें।

  1. अब एक पीतल के जलपात्र में जल लें और नीचे लिखे मन्त्रों (Lakshmi Puja Mantra) को पढ़ते हुए प्रतिमा पर छिड़कें।
    ॐ अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोपि वा।
    य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स: वाह्याभंतर: शुचि:।।
  1. इसके बाद धरती माता का पूजन निम्न मन्त्रों को पढ़कर पढ़ें –
    पृथ्विति मंत्रस्य मेरुपृष्ठः ग ऋषिः सुतलं छन्दः कूर्मोदेवता आसने विनियोगः॥
    ॐ पृथ्वी त्वया धृता लोका देवि त्वं विष्णुना धृता।
    त्वं च धारय मां देवि पवित्रं कुरु चासनम्॥
    पृथिव्यै नमः आधारशक्तये नमः॥
Maa Lakshmi and Ganesh Ji Puja on Diwali. (Source: Dharmyatra)

4. इसके बाद हाथ में जल लें और पूजा का संकल्प करें। हाथों में अक्षत्, फूल, जल और एक रूपये का सिक्का लेकर माता को अर्पित कर दें। याद रखें भगवान गणेश (Lord Ganesha) के पूजन के बाद ही कलश पूजन करना है।

5. अब बारी आती है नवग्रहों के पूजन का। इसके लिए एक बार फिर हाथ में अक्षत और पुष्प लेकर नवग्रह स्तोत्र का जाप करें। फिर भगवती के सभी रूपों की पूजा करें

6. सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं, जल अर्पण करें और स्वयं भी तिलक लगाएं। ऐसा करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहता है।

7. अब बारी आती है महालक्ष्मी की पूजा करने का। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा के दौरान श्रीसूक्त, लक्ष्मीसूक्त व कनकधारा स्रोत का पाठ करने से माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर अत्यंत प्रसन्न होती हैं।

8. माँ लक्ष्मी को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। भोग लगाने के पश्चात माता और गणेश जी की आरती करें। और अंत में जाने-अनजाने में हुई सभी गलतियों के लिए भगवान से क्षमा-प्रार्थना करें।

Diwali 2020: Maa Laxmi ki aarti (मैया लक्ष्मी जी की आरती पुरे मन से गाने पर सभी दुखो का नाश होता है।)

Mimi Chakraborty celebrating Maa Lakshmi Puja
Bengali actress Mimi Chakraborty celebrating Maa Lakshmi Puja. (Courtesy: Mimi’s Instagram)

ओम जय लक्ष्मी माता, मैया जय लक्ष्मी माता ।
तुमको निसदिन सेवत हर-विष्णु-धाता ॥ॐ जय…
उमा, रमा, ब्रह्माणी, तुम ही जग-माता ।
सूर्य-चन्द्रमा ध्यावत, नारद ऋषि गाता ॥ॐ जय…
तुम पाताल-निरंजनि, सुख-सम्पत्ति-दाता ।
जोकोई तुमको ध्यावत, ऋद्धि-सिद्धि-धन पाता ॥ॐ जय…
तुम पाताल-निवासिनि, तुम ही शुभदाता ।

कर्म-प्रभाव-प्रकाशिनि, भवनिधि की त्राता ॥ॐ जय…
जिस घर तुम रहती, तहँ सब सद्गुण आता ।
सब सम्भव हो जाता, मन नहिं घबराता ॥ॐ जय…
तुम बिन यज्ञ न होते, वस्त्र न हो पाता ।
खान-पान का वैभव सब तुमसे आता ॥ॐ जय…
शुभ-गुण-मंदिर सुन्दर, क्षीरोदधि-जाता ।
रत्न चतुर्दश तुम बिन कोई नहिं पाता ॥ॐ जय…
महालक्ष्मीजी की आरती, जो कई नर गाता ।
उर आनन्द समाता, पाप शमन हो जाता ॥ॐ जय…

The Ganga Times wishes you a very Happy Diwali 2020. For more such stories, keep visiting our website. Follow us on Facebook and Twitter to remain up-to-date of all our news and analysis.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *