आईपीएल में अब आगे क्या? The Fate of IPL 2021 in time of Corona

After several players got infected by COVID-19, BCCI decided to postpone the Indian Premier League (IPL) 2021 indefinitely on Tuesday. The mega event was running smoothly for the last one month.

What's the future of Indian Premier League - IPL after it gets postponed.

The Ganga Times, Cricket: IPL 2021 सीजन में बीते दो दिन में 4 खिलाड़ियों और 2 कोचिंग स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद IPL को कुछ दिन के लिए टाल दिया गया है। यह IPL2021 आगे कब होगा इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया कि बोर्ड अब सितंबर में रिव्यु करेगा कि IPL-2021 के बचे हुए 31 मैच कब कराए जा सकते है।

ऐसा माना जा रहा है कि अगर देश में कोरोना से हालात ठीक नहीं हुए तो BCCI को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। साथ ही साथ इस साल भारत की मेजबानी में होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप पर भी खतरा मंडराने लग सकता है। अगर भारत से टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन ली जाती है तो इससे भी BCCI को करोड़ो का नुकसान होगा।

ऐसा पहली बार हुआ है कि IPL का कोई सीजन बीच में ही रोक दिया हो। Franchise और BCCI पर अब बराबर का दबाव है। हालांकि BCCI पर ज्यादा दबाव है क्योंकि विदेशी खिलाड़ी व विदेशी स्टाफ मिलाकर कुल 100 लोगो को सुरक्षित उनके देश वापिस भेजना है। भारत में मौजूदा हालातों को देखते हुए UAE और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों ने फ्लाइट के आवा-गमन पर रोक लगाई हुई है। ऐसे में सभी खिलाड़ियों को सुरक्षा के साथ अपने घर भेजना BCCI के लिए अब एक बड़ी चुनौती है।

Ishant Sharma and Virat Kohli during an IPL match.

सबसे सख्त नियम ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने लगाए है। आपको बता दे कि ऑस्ट्रेलिया ने 15 मई तक फ्लाइट्स पर बैन लगाया है। इसके साथ ही वहाँ के नियम के मुताबिक अगर कोई भी व्यक्ति भारत से उनके देश आता है, तो उन्हें जेल में बंद कर दिया जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया फिलहाल किसी खिलाड़ी को भी वापिस नहीं बुलाना चाहता क्योंकि सोमवार को CA ने बताया कि अभी चार्टर्ड फ्लाइट्स का भी कोई ऑप्शन नहीं है।

IPL के स्थगित होने के पीछे सबसे बड़ी चीज़ क्या है? शायद वो है लापरवाही दरअसल ऐसे महौल में IPL करवाना ही सबसे बड़ी लापरवाही थी। अब सवाल यहाँ कई है कि जब सारे खिलाड़ी बायो बबल में थे तब यह बायो बबल कैसे टूटा? ट्रेवल पॉलिसी की खामियों के चलते? होटल स्टाफ की लापरवाही के चलते? या फिर कोरोना ऑफिसर की लापरवाही के चलते? इन सवालों का जवाब कुछ भी हो, जब BCCI ने इस महामारी के बीच IPL कराने का फैसला लिया ही था तो अब लापरवाहियों का भुगतान भी BCCI को ही करना होगा। बाकी इंतज़ार करिए कोरोना के खत्म होने का और IPL का continue होने का, क्योंकि दोनों की चीज़ें फिलहाल काफी असंभव नज़र आ रही है।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *