Thursday, June 30
Shadow

FIMT में IPU CET 2022 के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में करियर परामर्श की सुविधा

A piece of very good news for IPU CET 2022 aspirants: FIMT is providing free career counseling to students who wish to get admission to IP University. For more information, visit the FIMT counseling page. You can also contact the college on these numbers: +91-9312352942 & +91-8080804002

IPU CET 2022 Free Career Counselling by FIMT
IPU CET 2022 Free Career Counseling by FIMT

दिल्ली के गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Guru Gobind Singh Indraprastha University) में शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रवेश पाना हर विद्यार्थी का सपना होता है, लेकिन अपने सुंदर भविष्य कल्पना लिए यहां पहुंचने के लिए हर विद्यार्थी को इस विश्वविद्यालय में प्रवेश मिल पाना आसान नहीं है।

विदित हो कि इस इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP University) द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों जैसे  BBA, B.COM, BCA, LLB, LLM, B.ED, MBA आदि में प्रवेश के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा पूरे भारत स्तर पर CET (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है। इस IPU CET 2022 की परीक्षा में सफल होने के उपरांत ही विद्यार्थी GGSIPU और इससे संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के पात्र होते हैं।

IPU CET 2022 के लिए पात्रता –

इस CET में अगल-अलग पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। हालांकि आवेदन करने के दौरान कुछ आधारभूत जानकारी का विवरण प्रस्तुत करना अनिवार्य है, जिसमें राष्ट्रीयता-भारतीय, यूजी के लिए 10+2 या समकक्ष परीक्षा, पीजी के लिए स्नातक आदि। उम्मीदवार एक से अधिक पाठ्यक्रम में रूचि के अनुसार अलग-अलग फॉर्म भऱके के भी  IPU CET 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

IPU CET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया – 

उम्मीदवारों द्वारा यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट www.ipu.ac.in पर जाकर पाठ्यक्रम के पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद सीधे वेबसाइट के माध्यम से IPU CET 2022 के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है। सभी पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा के प्रकार भिन्न हो सकते हैं, इसलिए रजिस्ट्रेशन करते समय विद्यार्थी एक ही पाठ्यक्रम पर फोकस करें तो बेहतर होगा। B.ed को छोड़कर सभी पाठ्यक्रम के पेपर अंग्रेजी भाषा में होते हैं। कुल 400 अंकों के इस परीक्षा में सही उत्तर के लिए +4 व प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1 का स्वरूप निर्धारित किया गया है। 

FIMT (Fairfield Institute of Management and Technology) दे रहा IPU CET 2022 उम्मीदवारों को मुफ्त करियर परामर्श 

Fairfield Institute of Management and Technology
Fairfield Institute of Management and Technology

फेयरफील्ड इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (FIMT) की स्थापना दिल्ली में 2008 में हुई थी। यह महाविद्यालय गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यहां नवीनतम शिक्षण प्रणाली के साथ उच्च योग्य अंतरराष्ट्रीय  शिक्षकों द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है।  उच्च स्तर के प्रतिस्पर्धा के कारण अधिकांश विद्यार्थी कोचिंग की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन कई बार सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाने के कारण विद्यार्थियों को उपयुक्त लाभ नहीं मिल पाता है। 

 ऐसे उम्मीदवार जो IPU-CET के माध्यम से FIMT जैसे IPU  से संबद्ध महाविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को Fairfield Institute of Management and Technology संस्थान द्वारा IPU-CET के लिए 31 May 2022 से 25 June 2022 तक सुबह 10:00 बजे से संध्या 4:00 बजे तक मुफ्त करियर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। वो उम्मीदवार जो अपने करियर को लेकर कुछ सवालों से परेशान हैं जैसे कि ये कोर्स चुनते समय क्या करें? यूजी कोर्स को चुनते समय क्या नहीं करना चाहिए? स्किल सेट की आवश्यकता क्यों होती है? एक कोर्स कों चुनने के बाद और कितने करियर विकल्प उपलब्ध है? इन्हीं सब दुविधा को दूर करने के लिए FIMT के द्वारा करियर गाइडेंस वर्कशॉप के अंतर्गत मुफ्त करियर परामर्श सत्र का आयोजन किया जा रहा है। अभ्यर्थी  इस परामर्श को प्राप्त करने हेतु FIMT कॉलेज की वेबसाइट www.fimt-ggsipu.org  पर जाकर दिए गए नंबर पर कॉल करके अपना अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। 

Attend FIMT Career Counseling workshop
Attend FIMT Career Counseling Workshop

FIMT करियर परामर्श सत्र के दौरान आपको निम्नानुसार तथ्यों के बारे में जानने में मदद मिलेगी – 

* IPU-CET के पैटर्न को ध्यान रखते हुए तैयारी करनी होगी। 

* अध्ययन का कार्यक्रम तय करके उसका निर्धारित पालन करना होगा। प्रतिदिन कम से कम 6 से 7 घंटे का अध्ययन अनिवार्य होगा। 

* पढ़ने और समझने की गति में वृद्धि करना होगा, क्योंकि परीक्षा हॉल में समय की कमी बनी रहती है। 

* अभ्यर्थियों को विषय-दर-विषय विशेषण कर अध्ययन करना चाहिए। 

* विगत वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। 

* नियमित अंतराल पर पूर्व तथ्यों का समीक्षा करना चाहिए। 

यदि इन तथ्यों पर विचार करते हुए उम्मीदवार Fairfield Institute of Management and Technology के करियर परामर्श सत्र में भाग लेते हैं तो FIMT के फैकल्टी के द्वारा निसंदेह सर्वोत्तम मार्गदर्शन से स्वयं को स्वयं ही प्रेरित कर पाएंगे और IPU CET 2022 के परीक्षा कों क्लियर करके मनचाहे पाठ्यक्रम में IPU से संबद्ध महाविद्यालय में अध्ययन कर सकेंगे।  

Keep visiting The Ganga Times for such informative articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: