गया जिला को प्रधानमंत्री पुरस्कार, देशभर में नंबर 1: PM Saubhagya Scheme

Gaya district of Bihar has been selected as the ‘best district in India’ for its achievement in providing ‘electric connection in each household’ (har ghar bijli) under Saubhagya scheme to upto 1,61,479 households in a year.

The Ganga Times, Gaya News: बिहार के गया जिले को पीएम एक्सिलेंस अवार्ड (PM award for Excellence in Public Administration) के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार देश के वैसे जिले को दिया जाता है जो प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना के तहत तय लक्ष्‍य को पूरा करने में सफल रहते हैं। डीएम अभिषेक सिंह 21 अप्रैल को गया जिला की तरफ से बेस्‍ट डिस्ट्रिक्‍ट इन द कंट्री का पुरस्कार लेंगे।

क्या है प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना?

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना जिसे सौभाग्य के नाम से भी जाना जाता है, देश के हर घर को बिजली प्रदान करने की भारत सरकार की एक परियोजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा सितंबर 2017 में की थी। 2011 के सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना (SECC) के माध्यम से पहचाने जाने वाले कुछ घरों में मुफ्त बिजली, जबकि बाकियों को 500 रुपए की दर से बिजली मिलने का प्रावधान था। इस परियोजना का कुल खर्च 16,320 करोड़ रूपये बताया गया था।

क्या है गया जिले कि उपलब्धि?
पिछले करीब एक वर्ष में गया जिले के एक लाख 61 हजार 479 घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचाया गया है जो एक बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। गया जिला प्रशासन ने इस चुनौती को एक अवसर बनाया और जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के नेतृत्व में इस लक्ष्‍य को हासिल किया। गया जिले को सौभाग्य योजना के तहत देश का सबसे उत्तम जिला (Best District in the Country) के रूप में चुना गया है। वर्ष 2018-19 में हर घर बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिलने वाले अवार्ड के रूप में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह को ट्रॉफी, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

Keep visiting The Ganga Times for Gaya news, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *