मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने का अनोखा उपाय, निश्चित ही पूर्ण होगी मनोकामना: Jai Hanuman

Tuesday or Mangalwar is Lord Hanuman’s day. All wishes of devotees are fulfilled by Hanuman Ji if they worship him correctly. Mangalwar ko Jai Hanuman Ji ki puja karne ka sahi tareeka.

Kaise karein Jai Hanuman Ji ki puja

The Ganga Times, Jai Hanuman Ji: मंगलवार के दिन श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी (Ram-bhakt Hanuman) अपने अनुयायियों पर अत्यंत ही प्रसन्न रहते हैं। मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है और इस दिन देशभर में करोड़ों भक्त अनुमान जी की पूजा करते हैं। लेकिन क्या आप ये पूजा सही प्रकार से करते हैं? हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वे बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। परन्तु अगर आपने पूजा में गलती कर दी तो फल मिलने में दिक्कत आ सकती है।

मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा असीम श्रद्धा से और निरंतर करनी चाहिए, तभी व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की कठिनाई है तो भगवान हनुमान के शरण में चले जाइये। वो आपके सारे कष्टों का निवारण कर देंगे। तो आइये जानते हैं हर मंगलवार को कैसे करें हनुमान जी की पूजा।

How to worship Hanuman Ji on Tuesday/Mangalwar?

Jai Hanuman Ji Wallpaper with Lord Ram.
Courtesy: Patrika

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ देना चाहिए और स्नान कर लेना चाहिए। मन में असीम श्रद्धा के साथ एक साफ लोटा में जल लेकर हनुमान जी के मंदिर में जाए और प्रभु की मूर्ति को स्नान कराएं। ध्यान रखें की हनुमान जी का मंदिर अच्छे से साफ़-सुथरा हो, अगर नहीं है तो पहले सफाई कर लें। फिर हनुमान जी के सिर पर एक दाना साबुत उड़द रखकर 11 बार मंदिर की परिक्रमा करें और भगवान से आशीर्वाद की चाह करें। यह उड़द का दाना अपने घर वापस ले आएं और उसे अलग रख दें।

ऐसा पुरे 41 दिन तक करें और प्रतिदिन एक दाना बढ़ाते रहें। फिर 42वें दिन से एक-एक कर दाना कम करते रहें। ऐसे में 81वें दिन में सारे दाने ख़त्म हो जाएंगे। माना जाता है कि इस अनुष्ठान के पूरा होने के बाद रात में बजरंगबली भक्त के सपने में आते हैं और उसकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति भी करते हैं।

Ant me prem se boliye Jai Shree Ram, Jai Hanuman, Jai Bajrangbali.

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *