Madhya Pradesh Bypoll: कमल बनेंगे नाथ या शिव का जारी रहेगा राज? कल लाइव अपडेट्स सिर्फ Ganga Times पर

Along with the Bihar Election 2020, vote counting for the Madhya Pradesh Bypoll will take place tomorrow on 10th November. All eyes will be on Kalam Nath and his former Congress colleague Jyotiraditya Scindia, who are fighting a battle of prestige.

Madhya Pradesh Bypoll- Shivraj Singh Chouhan and Kamalnath
Madhya Pradesh Bypoll- Shivraj Singh Chouhan and Kamalnath (Source: PTI)

Bhopal: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Chunav 2020) के साथ ही मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनावों (Madhya Pradesh Bypoll) का भी नतीजा कल आना है जिसपर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जिस प्रकार कल का दिन यह तय करेगा की बिहार में किसकी सरकार बनेगी ठीक उसी प्रकार मध्य प्रदेश का चुनाव भी राजनितिक दृष्टिकोण से काफी अहम् है। ये उपचुनाव सिर्फ भाजपा और कांग्रेस (BJP and Congress) की लड़ाई नहीँ रही बल्कि कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया (Kamal Nath and Scindia) की आपसी जंग भी थी। कल तय होगा की जनता ने किसकी तरफ भरोसा किया है।

बता दें की 230 सीटों वाली विधानसभा (Madhya Pradesh Vidhansabha) में भाजपा (BJP) के पास 107, जबकि कांग्रेस (Congress Party) के पास 87 सीटें हैं। 29 सीटें खाली हैं जिसके लिए चुनाव हुए थे। चुकी भाजपा को चार निर्दलीय विधायकों का समर्थन है, उसके पक्ष में हैं कुल 111 सीटे। शिवराज सिंह चौहान को अपनी कुर्सी बचाने के लिए सिर्फ 5 ही सीचहिये जबकि कांग्रेस को करीब करीब सभी सीटों पर कब्ज़ा करना होगा।

हालंकि एग्जिट पोल में भाजपा को पूर्ण रूप से फायदा होता दिख रहा है। इंडिया टुडे के एग्जिट पोल की मानें तो भाजपा को 16-18 और कांग्रेस को 10-12 सीटें मिल सकतीं हैं जो की सीधे तौर पर शिवराज की गद्दी बचाने के लिए काफी है।

Keep visiting The Ganga Times for news and coverage related to Madhya Pradesh Bypoll and Bihar Election 2020.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *