Bihar की इंटरमीडिएट और स्नातक छात्राओं के लिए Nitish Kumar का गजब तोहफा; करोड़ों रूपये का है बजट

Nitish Kumar government of Bihar will now give Rs 25 thousand to intermediate pass and 50 thousand graduate female students in order to promote girls’ higher education in Bihar through Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana.

Nitish Kumar Government promotes Girls Higher Education in Bihar

The Ganga Times, Bihar: बिहार की नीतीश सरकार (Bihar’s Nitish Sarkar) ने राज्य में लड़कियों की पढ़ाई-लिखाई को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है। इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने फैसला लिया है कि सूबे की हर इंटरमीडिएट पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार और स्नातक उत्तीर्ण (विवाहित-अविवाहित दोनों) लड़कियों को 50 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत दी जाएगी जिसमे अब-तक सिर्फ इंटरमीडिएट पास लड़कियों को 10 और स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को 25 हजार दिये जाते रहे हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य की कैबिनेट बैठक (Bihar Cabinet Meeting) में पहले की राशि को दोगुनी करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा कैबिनेट ने 17 और प्रस्तावों को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री की सुशासन के कार्यक्रम 2020-25 के तहत इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी उद्देश्य से बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana will also be applicable to current year student

बैठक के बाद प्रधान सचिव संजय कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बढ़ी हुई प्रोत्साहन राशि 1 अप्रैल, 2021 के बाद जारी रिजल्ट दी जाएगी। मुख्य सचिव ने संकेत दिए कि वैसी छात्रायें जो वर्तमान में इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रही हैं उनके लिए भी ये बढ़ी राशि मान्य है। इंटरमीडिएट पास साढ़े तीन लाख और स्नातक की हुई 80 हजार लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत बजट का प्रावधान किया गया है। अगर इससे अधिक लड़कियों का भी आवेदन आएगा तो भी उनको इसका लाभ दिया जाएगा। ऐसे में बजट राशि को बढ़ाया जाएगा।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, UP News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *