नई नीतीश कैबिनेट में दो उपमुख्यमंत्री; कई पुराने मंत्रियों का पत्ता कटा; जानिए किनको-किनको मिली मंत्री पद

Bihar election 2020 produced a surprise victory for NDA as they won 125 seats in the assembly of 243. Nitish Kumar, despite his party winning just 43 seats in the election, become the chief minister of the state for a record 7th time.

Nitish Kumar taking oath as Bihar CM in Raj Bhawan, Patna (Photo: ANI)

Gaya, Bihar: जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में 7वी बार शपथ लेकर इत्तिहास रच दिया है। आज सोमवार की शाम राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। जबकि डिप्टी सीएम के पद पर इस बार सुशील कुमार मोदी की जगह भाजपा के तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी नजर आएँगे। शपथ ग्रहण के इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।

बता दें की शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के राजेंद्र मंडप में शाम साढ़े चार बजे से आयोजित किया गया। सीएम नीतीश कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों को भी नए कैबिनेट जगह दी गई। इसके पहले कल रविवार को सीएम आवास में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार नेता चुना गया था। इसके बाद उन्‍होंने राज्‍यपाल फागू चौहान (Bihar governor Phagu Chauhan) से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

आज आयोजित किए गए शपथग्रहण समारोह में भाजपा कोटे के सात विधायकों के अलावा जदयू से पांच विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाया गया। हिंदुस्तानी आवम मोर्चा (हम पार्टी )से पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम माँझी के बेटे संतोष कुमार सुमन और वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी को भी मंत्री पद दिया गया।

जदयू की तरफ़ से विजय चौधरी, जो पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष थे, सुपौल से विधायक विजेंद्र प्रसाद यादव  अलावा अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे मंगल पांडे को भी नीतीश कैबिनेट में जगह मिली है।

आरा से भाजपा विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह को भी मंत्री पद मिला है। मधुबनी के राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान, दरभंगा के जाले से भाजपा विधायक जीवेश मिश्रा, और औराई से विधायक बने रामसूरत राय को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गयी है। जीवेश मिश्रा ने मैथिली भाषा में शपथ ली।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar news and updates. Follow us on Facebook and Twitter for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *