बिहार सरकार का किसानों को तोहफा; जाने क्या है नए बदलाव: Farmers’ Protest Impact

Amidst Farmers’ Protest in the national capital Delhi, Nitish Kumar government has given certain gifts to Bihari farmers. Let’s know what are those changes that affect Bihar’s farming sector.

Bihari Farmers and Nitish Kumar

The Ganga Times, Gaya: देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो से अधिक हफ़्तों से कृषि कानूनों के खिलाफ देश के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं (Farmers protest in Delhi)। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों (Farm Laws 2020) का किसान पुरजोर विरोध कर रहे हैं, जिससे केंद्र ही नहीं बल्कि कई राज्यों की सरकारें भी बैकफुट पर आ गई है। पिछले 15 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने अपना डेरा जमा लिया है। किसान और केंद्र सरकार दोनों अपनी अपनी बात पर अड़े हुए हैं। किसानों को तीनों कानून वापस चाहिए और सरकार है की उन कानूनों में कुछ संशोधन करके मामले का निपटारा करना चाहती है।
वहीँ दिल्ली से 1000 किमी दूर बिहार में नीतीश सरकार (Bihar’s Nitish Government) ने सूबे के किसानों को राहत देने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। माना जा रहा है की ये घोषणाएं किसान आंदोलन की ही उपज है।

Nitish Kumar’s Gifts to Bihari Farmers: आइये जानते हैं कि नीतीश सरकार (Nitish Kumar Government) ने किसानों के हित में कौन से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं.
  • जो किसान कृषि विभाग की साइट पर निबंधित हैं, सरकार उन्हें स्वत: निबंधित मानकर, धान अधिप्राप्ति के लिए योग्य समझेगी। सहकारिता विभाग (Cooperative Department) द्वारा किसानों का अलग से निबंधन करने की जरूरत नहीं है।
  • रैयत किसानों की धान अधिप्राप्ती की अधिकतम सीमा, जो पहले 200 क्विंटल हुआ करती थी, से बढ़ाकर 250 क्विंटल कर दिया गया है। वहीँ गैर-रैयत किसानों अब 100 क्विंटल तक की धान अधिप्राप्ती कर सकते हैं। पहले ये सीमा 75 क्विंटल थी।
  • वैसे पैक्स जहाँ से अनियमितता के मामले आ रहे थे, वहां पर चुनाव हो चुका है। नीतीश सरकार ने नव निर्वाचित पैक्स अध्यक्षों को धान अधिप्राप्ती कार्य की इजाजत दे दी है।
  • जहाँ के पैक्स काम में नहीं हैं, उन्हें और भी सुदृढ़ किया जा रहा है ताकि किसानों (Bihari Farmers) को कोई दिक्कत न महसूस हो।
  • अब तक की सबसे बढ़िया खबर यह है की धान की अधिप्राप्ति कराने वाले किसानों (Bihari Farmers) के खाते में निर्धारित समय सीमा के अंदर राशि पहुंच जाएगी।

Keep visiting The Ganga Times for such interesting news from Jehanabad, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *