बिहार का निर्णय- नीतीश ही हमारा निज़ाम

Nitish Kumar will be swearing in as the chief minister of Bihar for record 7th time. Despite an anti-incumbency of 15 years, the stalwart leader manages to win the 2020 Bihar Election for NDA.

Nitish Kumar becomes Chief Minister of Bihar for the 7th time.
Nitish Kumar becomes the Chief Minister of Bihar for the 7th time.

Gaya, Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव के 243 सीटों के नतीजे सामने आने के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सबसे बड़े गठबंधन दल के रूप में उभर कर आयी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister of Bihar – Nitih Kumar) के साथ साथ भाजपा के लिए भी ये एक बड़ी खबर होगी। भारतीय जनता पार्टी 2020 के बिहार चुनाव (Bihar election 2020) में 74 सीटों के साथ राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में आई है। सबसे ज्यादा सीटें तेजस्वी यादव की अगुआई वाली राजद को मिली,भजपासे एक ज्यादा- 75। गठबंधन के बात करें तो एनडीए को 125, महागठबंधन को 110 और अन्य को 8 सीटों पर विजयी प्राप्त हुआ है।

एनडीए के बहुमत हासिल करने के पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने बिहार की जनता और  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister of Bihar, Nitish Kumar) को जीत की बधाई दी है। इस प्रकार नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का 7वी बार मुख्यमंत्री तय है। इसके बावजूद की भाजपा ने ज्यादा सीटें जीती है, मुख्यमंत्री के बारे में पार्टी के अंदर कोई संशय नहीं है। यह जीत नीतीश के ख़ास इसलिए भी है की ये उनका अंतिम चुनाव हो सकता है (last election of Nitish Kumar) , जैसा की उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था। और अपने अंतिम पारी में जीत के साथ मैन ऑफ द मैच होने से अधिक ख़ुशी कुछ और नहीं हो सकती।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Ex Chief Minister of Bihar – Jitan Ram Manjhi) के भी चुनाव जीतने की खबर आ रही है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उदय नारायण चौधरी (Uday Narayan Chaudhary) को परास्त किया। ये चुनाव कई दिग्गजों के चुनाव हारने का भी साक्षी रहा। लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के समधी चंद्रिका राय (Chandrika Rai) जो कि परसा से जदयू के टिकट से चुनाव मैदान में थे, हार गए। जहानाबाद (Jehanabad) से शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा भी अपनी विधायिकी नहीं बचा पाए।

Keep visiting The Ganga Times for all latest news and updates of Bihar Election 2020.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *