नए साल पर Jio यूजर्स को बड़ा तोहफा, 1 जनवरी से सभी नेटवर्क पर होगी फ्री कॉलिंग: Jio Happy New Year offer

Reliance Jio Happy New Year offer gives users free charge to other networks such as Airtel, Idea-Vodafone, etc. The domestic voice calling on other networks is again free for Jio users.

Reliance Jio Happy New Year Offer: All calls to other networks will be free from 1 January 2021
Courtesy: Financial Express

The Ganga Times, Tech News:

मुकेश अम्बानी की Reliance Jio ने गुरुवार को ऐलान किया है कि अगले साल 1 जनवरी 2021 से सभी नेटवर्क पर देश में होने वाली वॉयस कॉलिंग एक बार फिर से मुफ्त कर दिया जाएगा। जिओ ने एक साल पहले ही अन्य मोबाइल नेटवर्क पर 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क लागू किया था। हालांकि, अब जिओ ने तय किया है कि वो अपने उपभोक्ताओं को यह पुरानी सुविधा एक बार फिर से देगी। बता दें कि ‘Bill and Keep’ के तहत टेलीकॉम रेगुलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) 1 जनवरी से घरेलु वॉयस कॉल्स पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) को ख़त्म करने जा रही है।
जानकारी के लिए बता दें कि इंटरकनेक्ट यूसेज़ चार्ज दो अलग नेटवर्कों के बीच आउटगोइंग कॉल के लिए ली जाने वाली मूल्य है।

इस नए फैसले के बाद Jio सब्सक्राइबर्स किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर देशभर में फ्री वॉयस कॉल की सुविधा का आनंद उठा सकते है। यकीनन जियों ग्राहकों के लिए यह एक बड़ा नए साल का तोहफा है, जो उन्हें टेलीकॉम कंपनी द्वारा प्राप्त हुआ है।

सितंबर 2019 में ट्राई ने ‘Bill and Keep’ को लागू करने की समयसीमा को 1 जनवरी 2020 से आगे बढ़ा दिया था। इस विस्तार के परिणामस्वरूप, जियो से अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने पर प्रति मिनट 6 पैसा चार्ज किया जाता है। इसकी शुरुआत अक्टूबर 2019 से हुई थी।

Jio Happy New Year offer has been showstopper earlier too

हालांकि, जियो उस वक्त भरोसा दिया था कि आउटगोइंग ऑफ नेट कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क तब तक लिया जाएगा जब तक ट्राई आईयूसी को पूरी तरह से रद्द ना कर दें। वहीं, अब जैसे कि यह रद्द होने जा रहा है, वैसे ही जियो अपने वादे अनुसार अन्य नेटवर्क की कॉलिंग को अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त कर रहा है।

Jio ने उस समय दावा किया था कि IUC के कारण कंपनी को पिछले तीन सालों में अन्य ऑपरेटर्स को 13,500 करोड़ रुपये चुकाने पड़े थे। बता दें कि IUC में टेलीकॉम कंपनियों को अन्य नेटवर्क पर वॉइस कॉल चालू करने के लिए दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पैसा देना पड़ता है। हालांकि, जियो के विपरित अन्य ऑपरेटर्स ने IUC का समर्थन किया है, क्योंकि यह उनकी आय के मुख्य स्त्रोतों में से एक है।

(Courtesy: NDTV)

Keep visiting The Ganga Times for such interesting news, Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *