Roohi Review: हॉरर के छौंके से बनी एक बेहतरीन कॉमेडी फिल्म

Hardik Mehta directed Roohi movie is out. Jahnvi Kapoor, Rajkummar Rao, Varun Sharma starrer movie is one of the first to release after the Covid-19 lockdown. The Ganga Times’ Roohi review by Atish Kumar is here.

Roohi Review in Hindi- Kaisi hai roohi film

बड़े पर्दे की बात ही कुछ और होती है, एक साल बाद सिनेमाघर पूरे तरीके से खुले। कोरोनाकाल के अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए रूही एक कम डराने मगर भरपूर हँसाने वाली फिल्म है।

Roohi Film Story: फ़िल्म की कहानी

बागड़पुर (Bagadpur) में रहने वाले दो लड़के भूरा (Bhoora) और कटन्नी (Katanni) की ज़िंदगी में कुछ अजीब परिस्‍थ‍ितियों में आई रूही की कहानी है। बागड़पुर कहाँ है यह तो शायद नही पता मगर मुख्य किरदारों की भाषा और गाड़ियों के नंबर प्लेट से उत्तरप्रदेश की कोई जगह लगती है।

फ़िल्म में भूरा एक क्राइम रिपोर्टर होता है और कटन्नी उसका लंगोटिया यार। दोनों मिलकर अपने बॉस के आदेश पर लड़कियाँ किडनैप कर उनकी शादी करवाते है। बिहार व यूपी में पकड़िया शादी काफी मशहूर है। बागड़पुर गांव की दिक्कत है कि यहाँ भूतनिया है जो दूल्हे के सो जाने के बाद दुल्हन के शरीर को वश में कर लेती है।
भूरा और कटन्नी रोज़ की तरह अपने बॉस के आदेश का पालन करते हुए, रूही को उठाते है। रूही को देखकर उसके अंदर छिपे राज़ का पता नही चलता। रूही के राज़ का पता लगने के बाद कहानी में बनता है एक लव ट्राएंगल। यह पहली दफा होगा कि चार लोगों के शामिल होने के बाद एक लव ट्राएंगल बना हो। भूरा और कटन्नी को अपने प्यार को पाने के लिए अजीब-अजीब परिस्थितियों से रूबरू होना पड़ता है। भूरा और कटन्नी में से किसको मिलता है अपना प्यार, यह अंत में पता चलता है।

Roohi actors’ performance: कलाकारों की अदाकारी

फ़िल्म की मुख्य भूमिका में राजकुमार राव (भूरा), वरुण शर्मा (कटन्नी) और जान्हवी कपूर (रूही) है। राजकुमार राव एक बार फिर से छोटे शहर के लड़के का रोल कर रहे है। उनके लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण रहा होगा क्योंकि उनका किरदार स्त्री फ़िल्म से काफी मेल खाता है। राजकुमार राव (Rajkumar Rao) ने अलग दिखने की पूरी कोशिश की है मगर इस बार थोड़ा मज़ा कम आया। उनकी अदाकारी में स्त्री के किरदार की हल्की झलकिया देखने को मिलती है। इस फ़िल्म में अगले किरदार कटन्नी के रूप में वरुण शर्मा (Varun Sharma) नज़र आते है। वरुण शर्मा इस फ़िल्म में अदाकारी के मामले में सबसे अव्वल नज़र आते है। वरुण और राजकुमार की कॉमिक टाइमिंग जबरदस्त है मगर वरुण शर्मा राजकुमार पर थोड़े भारी पड़ते है। हर फ्रेम में बिना कुछ बोले भी वरुण हँसने पर मजबूर कर देते है।

फ़िल्म का तीसरा मुख्य किरदार है रूही, जान्हवी कपूर (Janhvi Kapoor) इस किरदार को निभा रही है। जान्हवी के लिए यह एक दम अलग किरदार था और उन्होंने इसे सहज तरीके से निभाया है। हालांकि जान्हवी का किरदार ज्यादा बोलता दूसरे हाफ में है मगर यह शायद स्क्रीनप्ले की मांग रही होगी। जान्हवी ने अपनी आवाज़ में बदलाव करके डराने की एक अच्छी कोशिश की है। बाकी, फ़िल्म में मानव विज भी है जो कही-कही थोड़े ओवर लगते है।

Overall Roohi Review: ओवरऑल रिव्यु

एक मिक्सर में अगर आप स्त्री का हॉरर कॉमेडी कांसेप्ट और पकड़वा शादी (जबरिया जोड़ी) के उलटे कांसेप्ट को पीस देंगे तो उसके बाद जो निकलेगा, वो हल्का फुल्का कुछ रूही सा लगेगा। रूही फ़िल्म हँसाती तो भरपूर है मगर डराने में असफल रहती है।

फ़िल्म में इस्तेमाल किये गए फिल्मों के रेफरेंस काफी रिफ्रेशिंग लगते है, टाइटैनिक (Titanic) से लेकर दिलवाले दुल्हनिया (DDLJ) तक। फ़िल्म में काफी कुछ नया सा है, जैसे चुड़ैल को देख कर लोगो का खड़े रहना। फ़िल्म का महिला केंद्रित होना भी इसे खूबसूरत बनाता है और इनके मुख्य किरदारों का पड़ोस के लड़कों जैसा लगना भी इस फ़िल्म में और रंग भरता है।

फ़िल्म की खूबी और दिक्कत दोनों ही इसका क्लाइमेक्स है। खूबी इस बात के लिए कि उसका कांसेप्ट लिखा काफी बढ़िया है। दिक्कत यह कि वो कांसेप्ट पर्दे पर उतना जमा नही। इसका कारण यह भी है कि पूरी फिल्म शुरआत से हँसाते हुए आती है और अंत मे एक भारी कांसेप्ट देकर खत्म हो जाती है।
कभी कभी हम कुछ नया अंत देने के लिए शुरुआत का भी कुछ भला नही कर पाते।

Why should you watch Roohi: क्यूँ देखे?

अगर एक साल से आप छोटी स्क्रीन पर फिल्में देखते देखते ऊब गए है तो साल भर बाद बड़े पर्दे पर लगी यह फ़िल्म ज़रूर देखे। फ़िल्म में कुछ नया ज़रूर मिलेगा और साथ ही यह फ़िल्म आपको भरपूर हँसायेगी, इसकी गारंटी हमारी।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, Madhya Pradesh News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *