नीतीश मंत्रिमंडल में शाहनवाज हुसैन की एंट्री तय, जानिए और किन्हें मिल सकती है जगह: Bihar Cabinet 2021

Twenty years after he became the youngest Union minister in the Vajpayee government, Syed Shahnawaz Hussain is all set to re-write Bihar politics. The former member of parliament from Kishanganj can be the Muslim face of BJP in Bihar cabinet.

Bihar Cabinet Expansion 2021: BJP's Syed Shahnawaz Hussain to be a minister in Bihar.

The Ganga Times, Gaya: बिहार में नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) का विस्तार अब जल्द ही हो जाएगा। भाजपा और जदयू (BJP & JDU) के बीच मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर समन्वय बनता दिख रहा है। इसी बीच एक पक्की खबर आ रही है कि भाजपा कोटे से शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) को मंत्री बनाया जा सकता है। हालाँकि बिहार में उनकी भूमिका को लेकर पहले भी कयास लगाए जा चुके हैं। लेकिन अब चर्चा है कि सूबे में भाजपा उन्हें अपना मुस्लिम चेहरा (BJP’s Muslim face in Bihar) बनाना चाहती है और इसी लिए उन्हें एक महत्वपूर्ण पद भी दिया जा सकता है।

BJP’s Syed Shahnawaz Hussain to be a minister in Bihar Cabinet

बता दें कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने संभावित मंत्रियों के नाम पहले ही तय कर लिए हैं और अब केवल भारतीय जनता पार्टी (BJP) को अपने दल के संभावितों की सूची जारी करना है। चर्चा है कि कमल-धारी पार्टी ने नाम तो तय कर लिए हैं, लेकिन इस पर हाई कमान का मुहर लगना अभी बाकी है। इसी को लेकर बिहार भाजपा के दिग्गज नेता सुशील मोदी (Sushil Modi), नित्यानंद राय (Nityanand Rai) और राधामोहन सिंह (Radha Mohan Singh), आदि दिल्ली में डेरा जमाये हुए हैं। कई नामों के बीच बीजेपी कि तरफ से शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) का नाम सबसे आगे है और ये माना जा रहा है कि बिहार मंत्रिमंडल में उनकी एंट्री तय है।

क्षेत्रीय, जातीय समीकरण साधने में लगी है भाजपा-जदयू (BJP-JDU busy in making regional, caste equations)

भाजपा के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो 2020 के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में अभूतपूर्व जीत के बाद पार्टी अब सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरण को बनाने में लगी है। माना जा रहा है कि इसी समीकरण को बनाने में इतना वक़्त लगा और अब तक मंत्रिमंडल विस्तार (Bihar cabinet expansion) नहीं हो पाया है। यह भी कहा जा रहा है कि जिस जाति के विधायकों की संख्या ज्यादा होगी, उस जाती को मंत्रिमंडल में भी अधिक जगह दी जाएगी।

कौन हैं संभावित नाम? (Probable names in Bihar Cabinet expansion)

भाजपा की तरफ से सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary), नीतीश मिश्रा (Nitish Mishra), प्रमोद कुमार (Pramod Kumar), कृष्ण कुमार ऋषि (Krishna Kumar Rishi) को मंत्री-पद दिया जा सकता है। वहीँ नीतीश कुमार की पार्टी से तीन नाम सबसे आगे है- मदन सहनी (Madan Sahani), बीमा भारती (Bima Bharti), दामोदर रावत (Damodar Rawat)। इसके अलावा श्रवण कुमार (Shravan Kumar), सुनील कुमार (Sunil Kumar) और महेश्वर हजारी (Maheshwar Hazari) के भी नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होने की प्रबल संभावना है।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *