Uttar Pradesh Panchayat Chunav 2021 me kya hai khaas?

Uttar Pradesh Panchayat Chunav kab hoga? Uttar Pradesh Panchayat Chunav voter list. Aur Uttar Pradesh Panchayat Chunav 2021 se judi saari jaankariyan padhein.

Uttar Pradesh Panchayat Chunav kab hai? Uttar Pradesh Panchayat Chunav cancel.

The Ganga Times, Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल फूंकने के बाद 15 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग होने जा रही है। इस चुनाव में लोगों के बीच काफी उत्सुकता दिखाई दे रही है और लोग इसे चुनाव में बढ़-चढ़कर भागीदारी भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि 27 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश में आचार आचार संहिता लगा दी गई थी। पंचायत चुनाव के लिए 2 अप्रैल से पहले चरण के लिए पर्चा दाखिल करने का काम शुरू हो गया था। इस चुनाव को चार चरणों 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल में करा लिया जाएगा। साथ ही मतदान के परिणाम 2 मई को एक साथ घोषित किए जाएंगे।

क्या टल सकते हैं पंचायत चुनाव?
बीते दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में पंचायत चुनाव टालने की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस गोविंद कुमार माथुर और एस एस शमशेरी ने इस चुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। 2 सदस्य बेंच में सुनवाई करते हुए कहा है कि आचार संहिता लागू कर दी गई है ऐसे में चुनाव रुकना ठीक नहीं होगा। साथ ही उन्होंने कहा है राज्य को कोरोनावायरस को सही तरीके से पालन करने का भी आदेश दिया गया है हमें आशा है कि उत्तर प्रदेश सरकार इस को ध्यान में रखकर चुनाव संपन्न कराएगी।

पंचायत चुनाव (Uttar Pradesh Panchayat Chunav 2021) टालने संबंधी याचिका को लगाते हुए वकील अमित कुमार उपाध्याय और सौम्या आनंद दुबे ने आर्टिकल 21 का हवाला दिया था कि जीवन जीने के अधिकार का उल्लंघन हो रहा है, जो कि जनहित के लिए ठीक नहीं होगा। दोनों वकीलों का मानना था कि कोरोनावायरस के प्रकोप में चुनाव कराना गैर जरूरी है।

Sports and Bollywood stars in Uttar Pradesh Panchayat Chunav 2021

इस बार के पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर ज्यादा उत्सुकता दिखाई दे रही है क्योंकि इस बार बॉलीवुड से लेकर खेल जगत का तड़का इस चुनाव में लगता दिखाई दे रहा है ।इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री और मिस इंडिया 2015 की उपविजेता रही दिशा सिंह का नाम सुर्खियों में है वह जिला पंचायत जौनपुर से सदस्य पद की उम्मीदवार हैं। इसके अलावा अगर खेल जगत की बात करें तो खेमेन्द्र गंगवार जो कि कराटे के खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने रामपुर से जिला पंचायत पद के लिए नामांकन किया है।

कुछ ऐसे उम्मीदवार भी हैं जिनकी पहचान को लेकर लोगों के बीच खासी चर्चा है। इसी कड़ी में इटावा जिले की एक पूर्व दस्यु सुंदरी और डकैत सुरेखा ने भी प्रधान पद के लिए पर्चा दाखिल किया है। हाथरस में जिला पंचायत सदस्य के लिए सियासी जंग में देवरानी सीमा उपाध्याय और जेठानी रिट्टो उपाध्याय आमने सामने हैं।

इन सभी के अलावा सबसे खास उम्मीदवार जिनकी चर्चा हो रही है वह है 74 साल के हस्नु राम अंबेडकरी (Hasnu Ram Ambedkari) जो कि 93 बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं ।इससे पहले उन्होंने प्रधानी से लेकर राष्ट्रपति तक का चुनाव लड़ा है। इस बार उन्होंने जिला पंचायत सदस्य के लिए आगरा के एक वार्ड से अपना पर्चा दाखिल किया है। हसीनों कहते हैं कि वह चुनाव जीतने के लिए नहीं लड़ रहे हैं वह चुनाव इसलिए लड़ते हैं कि वह एक उम्मीदवार के तौर पर अपनी भागीदारी दर्ज करा सकें

Uttar Pradesh Panchayat Chunav Aarakshan

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव करवाने को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार से जल्द से जल्द चुनाव कराने की बात की थी। लेकिन इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने आरक्षण मामले की सुनवाई करते हुए पंचायती राज विभाग द्वारा निकाली गई आरक्षण सूची पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 15 मार्च को पंचायती राज विभाग द्वारा नई आरक्षण की सूची जारी की गई, इसमें पदों, सीटों के आरक्षण और आवंटन संबंधी जानकारी जिलेवार जारी की गई। इसके तहत अध्यक्ष पद के लिए 75, ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 826 और प्रधान पद के लिए 58194 सीटों को आरक्षित किया गया है। आपको बता दें महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत ,ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत और एससी एसटी के लिए 23 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है।

इस सूची के पहले लखनऊ बेंच ने जिस सूची को खारिज किया था उसमें 1995 के अनुसार आरक्षण व्यवस्था को मानते हुए सूची को तैयार किया गया था। लेकिन हाईकोर्ट ने माना कि 2011 की जनगणना के बाद जो नई आरक्षण सूची लागू की जानी चाहिए उसमें 2015 को आधार वर्ष माना जाना चाहिए।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *