Diwali 2020: जानें लक्ष्मी पूजा, धनतेरस का महत्त्व, तिथि एवं मुहूर्त

Diwali or Deepawali is one of the most popular festivals of Hindus all across the world. Know when is Diwali 2020 and the story behind this great Hindu festival only on The Ganga Times.

When is Diwali 2020? Maa Lakshmi Puja
Diwali 2020; The festival of light is celebrated all across the globe by Hindus and Indian communities.

The Ganga Times Team: दिवाली या दीपावली (Diwali or Deepawali) हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। 4 दिन तक मनाया जाने वाला ये पर्व धनतेरस (Dhanteras) से लक्ष्मी पूजा (Maha Lakshmi Puja) के दिन तक चलता है। दिवाली अंधकार पर प्रकाश की और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को भक्तजन माँ लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा करते हैं और सुख, शांति, और धन की कामना करते हैं। 

When is Diwali 2020 in India?

इस वर्ष दिवाली का पर्व 14 नवंबर 2020 (शनिवार) को मनाया जाएगा। हिन्दू धर्म (Hindu Dharma) के प्राचीन ग्रंथों एवं पुराणों के अनुसार, दीपावली (Deepawali) के दिन ही श्री रामचन्द्र जी (Lord Rama) रावण का वध करके अपने घर अयोध्या (Ayodhya) लौटे थे। भगवान राम (Lord Rama) के लौटने की खुशी में अयोध्यावासियों ने उनका दीप जलाकर स्वागत किया था और माता लक्ष्मी की पूजा भी की थी। इसी उपलक्ष्य में हर साल दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है की सुख-समृद्धि की कामना के लिए दिवाली से बड़ा कोई त्योहार नहीं होता है क्योंकि माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाती हैं।

Maa Lakshmi is the goddess of wealth and happiness. (Photo: GaneshaSpeaks)

दिवाली का महत्व (Importance of Diwali)

दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं और मुख्य द्वार पर रंगोली तथा अन्य खूबसूरत चित्रांकन करते है। साथ ही संपूर्ण घर को दीपों एवं लाइटों से सजाकर माता के आगमन का स्वागत करते हैं। मान्यता है की ऐसा करने से धन की देवी माँ लक्ष्मी घर में निवास करती हैं और परिवार में धन की कोई कमी नहीं रहती है। 

When is Diwali 2020? Diwali Kab Hai? दिवाली का शुभ मुहूर्त

  1. 12 नवंबर 2020 (गुरुवार) गोवत्स द्वादशी
  2. 13 नवंबर 2020 (शुक्रवार) को धनतेरस (Dhanteras), धन्वंतरि त्रयोदशी
  3. 14 नवंबर 2020 (शनिवार) को नरक चतुर्दशी, दिवाली (Diwali), महालक्ष्मी पूजन (Maha Lakshmi Puja).
  4. 15 नवंबर 2020 (रविवार) को गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja), अन्नकूट, बलि प्रतिपदा.

देश में कई स्थानों पर भाई दूज (Bhai Dooj or Bhaiya Dooj) मनाने का रिवाज़ है। 16 नवंबर 2020 (सोमवार) को यम द्वितिया, भैया दूज जिसे भाईदूज के नाम से भी जानते हैं, मनाया जाता है।

Know more about Diwali 2020 and Goddess Lakshmi on The Ganga Times. Read about Hindu’s festivals, including Diwali in Hindi and English on our website with just one click.

One thought on “Diwali 2020: जानें लक्ष्मी पूजा, धनतेरस का महत्त्व, तिथि एवं मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *