Monday, November 28
Shadow

बिहार में 5 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की यात्रा अवश्य करें (Tourist Destination In Bihar)

बिहार नाम विहार शब्द से आया है, जिसका अर्थ है निवास। बहुत समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ, त्यौहार और भाषा बिहार में कई पर्यटन स्थल (Tourist Destinations in Bihar) बनाती है।
Best tourist destination in Bihar
Best tourist destinations in Bihar

22 मार्च 1912 को, बिहार ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य में एक अलग प्रांत बन गया। बिहार पूर्वी भारत का एक राज्य है, जिसके उत्तर में नेपाल, दक्षिण में झारखंड, पूर्व में पश्चिम बंगाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश स्थित है। यह 94,163 वर्ग किमी के कुल क्षेत्रफल को कवर करता है जो क्षेत्रफल के हिसाब से भारत में बारहवां सबसे बड़ा राज्य बनाता है। 2022 में बिहार की जनसंख्या 128.3 मिलियन होने का अनुमान है और जनसंख्या के हिसाब से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। यह एक ऐसा राज्य है जहां सूर्य देव आदित्य, भगवान बुद्ध और देवी अदिति की पूजा विभिन्न रीति-रिवाजों और मान्यताओं के साथ की जाती है। बिहार में कई पर्यटन स्थल हैं (Bihar me ghumne ke jagah) जहां हर साल दुनिया के कोने-कोने से लाखों लोग आते हैं।

बिहार में 5 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की सूची (Tourist Destinations In Bihar)

1. बोध गया – Bodh Gaya in Bihar in Hindi

Bodh Gaya is one of the best tourist destination in Bihar
Bodh Gaya is one of the best tourist destinations in Bihar. (Dreamstime)
महाबोधि मंदिर के कारण बोधगया बिहार में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। महाबोधि मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और बौद्धों के लिए सबसे अधिक देखा जाने वाला तीर्थ स्थल है क्योंकि यह उनके लिए मुख्य चार तीर्थ है। बोधगया में घूमने की 10 जगह, (Bodh Gaya me ghumne ki jagah) 1. बोधि वृक्ष 2. महान बुद्ध प्रतिमा 3. थाई मठ 4. सुजाता मंदिर 5. चीनी मंदिर 6. डुंगेश्वरी हिल्स 7. मुचलिंडा झील 8. इंडोसन निप्पॉन जापानी मंदिर 9. मेट्टा बुधराम मंदिर 10. रॉयल भूटान मठ.

बोधगया बिहार की राजधानी पटना से लगभग 110 किमी दूर स्थित है। निकटतम रेलवे स्टेशन गया है जो भारत के लगभग हर हिस्से से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नई दिल्ली से प्रतिदिन सीधी ट्रेन है। निकटतम हवाई अड्डा गया हवाई अड्डा है जिसे बोधगया हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है जो बोधगया मुख्य शहर से सिर्फ 5 किमी दूर है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और सत्र के दौरान जापान, श्रीलंका, चीन आदि देशों से कई उड़ानें होती हैं। बोधगया हवाई अड्डा भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, दिल्ली, कोलकाता आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

2. राजगीर – Rajgir in Bihar in Hindi

Rajgir is one of the famous tourist destinations in Bihar
Rajgir is one of the famous tourist destinations in Bihar

हाल के वर्षों में राजगीर में कई पर्यटन स्थल जोड़े गए हैं लेकिन ईसा पूर्व छठी और पांचवीं शताब्दी से इसका बहुत ऐतिहासिक महत्व है, महावीर और बुद्ध दोनों ने यहां अपनी मान्यताओं को सिखाया। राजगीर में कई पर्यटन स्थल हैं और आप सभी स्थानों पर जाने की योजना बना रहे हैं तो कम से कम दो दिनों के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाएं क्योंकि एक दिन में आप सभी स्थानों पर नहीं जा सकते। राजगीर में ऐसे कई होटल और रिसॉर्ट उपलब्ध हैं जहां आप दोस्तों और परिवार के साथ रह सकते हैं। राजगीर सड़क, रेलवे और उड़ान द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना है।

Glass Bridge in rajgir is now most visited tourist destinations in Bihar
Glass Bridge in rajgir is now most visited tourist destinations in Bihar

राजगीर नेचर सफारी – राजगीर नेचर सफारी अब राजगीर में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है, यह जगह पिछले साल 2021 में पर्यटकों के लिए खोल दी गई थी। नेचर सफारी के अंदर कई गतिविधियां होती हैं और भारत का पहला ग्लास ब्रिज राजगीर बिहार में बनाया गया है। कांच का पुल अब बिहार में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। नेचर सफारी के अंदर, आप ग्लास स्काईवॉक, सस्पेंशन ब्रिज, जिपलाइन, वॉल क्लाइम्बिंग, तीरंदाजी आदि जैसी साहसिक गतिविधियाँ कर सकते हैं। एक नेचर सफारी के लिए 50 रुपये का प्रवेश शुल्क है और आपको उसी के अनुसार अन्य सभी गतिविधियों के लिए प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।

राजगीर में घूमने के लिए 15 बेहतरीन स्थल (Rajgir me ghumne ki jagah), 1. पांडु पोखर 2. ग्रिधाकुटा चोटी 3. विश्व शांति स्तूप 4. राजगीर हॉट स्प्रिंग्स 5. स्वर्ण भंडार 6. घोड़ा कटोरा 7. बिम्बिसार जेल 8. पावापुरी 9. कुंडलपुर 10 अजातशत्रु किला 11. राजगीर चिड़ियाघर सफारी 12. नालंदा पुरातत्व संग्रहालय 13. महान स्तूप 14. नालंदा विश्वविद्यालय। 15. ह्वेनसांग मेमोरियल हॉल. 

3. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व – Valmiki Tiger Reserve in Bihar in Hindi

Valmiki Tiger Reserve is one of the best hidden tourist destinations in Bihar
Valmiki Tiger Reserve is one of the best hidden tourist destinations in Bihar

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व बिहार के छिपे हुए पर्यटन स्थलों में से एक है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व बिहार का एकमात्र बाघ अभयारण्य है जो हिमालय के तराई जंगल में स्थित है। यह बिहार के उत्तर-पश्चिमी पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित है। जंगली स्तनपायी जैसे बाघ, सुस्त भालू, तेंदुआ, जंगली कुत्ता, बाइसन, जंगली सूअर, आदि आप आसानी से यहां भ्रमण करते हुए पा सकते हैं। जानवरों के अलावा, आप भौंकने वाले हिरण, चित्तीदार हिरण, हॉग हिरण, सांभर और नीले बैल, हिरण आदि जैसी सर्वल प्रजातियां भी पा सकते हैं। पिछले साल पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियों ने यहां स्थापना की है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में समृद्ध एविफौना विविधता है जो इसे बिहार के पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए जरूरी बनाती है।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह बिहार की राजधानी पटना से लगभग 275 किमी की दूरी पर स्थित है, आप यहां कैब किराए पर लेकर आसानी से पहुंच सकते हैं या यदि आप कम बजट में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आप बस या ट्रेन ले सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डे जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना और गोरखपुर हवाई अड्डा हैं। यह स्थान केवल 1 अक्टूबर से 31 मई तक खुला रहता है और वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की यात्रा का सबसे अच्छा मौसम 15 नवंबर से 15 मार्च तक है।

4. रोहतास – Rohtas in Bihar in Hindi

Rohtas has many beautiful waterfalls and it must be on your list if you are looking for tourist destinations in Bihar.
Rohtas has many beautiful waterfalls and it must be on your list if you are looking for tourist destinations in Bihar. (wikipedia)

बिहार में उच्चतम साक्षरता के अलावा, रोहतास में कई खूबसूरत झरने हैं और यदि आप बिहार में पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं तो यह आपकी सूची में होना चाहिए। रोहतास जिला 6 वीं ईसा पूर्व से मगध साम्राज्य का एक हिस्सा बना। 5 वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व-मौर्यों के तहत। बिहार में सबसे प्रसिद्ध जलप्रपात तुतला भवानी जलप्रपात है जो रोहतास में स्थित है। इस जलप्रपात को तुत्रही और तुतला धाम (Tutla Bhawani Waterfalls) के नाम से भी जाना जाता है। जलप्रपात लगभग 200 फीट की ऊंचाई से गिरता है और यह अद्भुत दिखता है।

रोहतास में एक और सबसे प्रसिद्ध झरना कशिश झरना है। झरने की ऊंचाई लगभग है। 750 फीट. माना जाता है कि यहां स्नान करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोहतास का निकटतम हवाई अड्डा जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना, गया हवाई अड्डा और लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी है। यदि आप पॉकेट फ्रेंडली टूर की तलाश में हैं तो आप ट्रेन से जा सकते हैं, निकटतम रेलवे स्टेशन सासाराम 30 किमी दूर है। जलप्रपात NH2 पर स्थित है। एक सड़क जिसकी पटना, गया, नई दिल्ली, कोलकाता, रांची आदि से बहुत अच्छी कनेक्टिविटी है।

5. पटना – Patna in Bihar in Hindi

Patna Bihar me sabse aacha ghumne ka jagah hai
Patna Bihar me sabse aacha ghumne ka jagah hai.

पटना का मूल नाम पाटलिपुत्र या पाटलिपट्टन था। पाटलिग्राम, कुसुमपुर, पाटलिपुत्र और अजीमाबाद जैसे शुरुआती चरणों में पटना नाम में कई बदलाव हुए हैं। पटना कई पर्यटक आकर्षणों का घर है। संजय गांधी बॉटनिकल गार्डन पटना में स्थित है और बिहार में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल है। चिड़ियाघर में कई जानवर हैं और यहां कई मजेदार गतिविधियां उपलब्ध हैं। पटना बिहार का सबसे विकसित शहर है जहां आपको खाने के लिए कई जगह और मूवी प्लेस मिल सकते हैं। पटना देश के सभी हिस्सों से एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ उड़ान, ट्रेन और सड़क है।

हरमंदिर तख्त को पांच तख्तों में सबसे पवित्र और सिखों द्वारा सबसे अधिक देखे जाने वाले तख्तों में से एक माना जाता है। सिख पटना शहर को विशेष रूप से पवित्र मानते हैं, क्योंकि सिखों के दसवें गुरु का जन्म यहीं हुआ था। हर साल लाखों सिख तीर्थयात्री यहां आते हैं। महावीर मंदिर, पटना भगवान हनुमान को समर्पित सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है, जो हिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा पटना में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। पटना में एक और दर्शनीय स्थल पटना संग्रहालय है जिसे 1917 में स्थापित किया गया था और यह बिहार का सबसे पुराना संग्रहालय है। पटना संग्रहालय में प्रथम विश्व युद्ध की तोप, मौर्य और गुप्त काल की धातु और पत्थर की मूर्तियां, बौद्ध मूर्तियां और विचित्र टेराकोटा की मूर्तियां हैं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: