Monday, November 28
Shadow

झारखंड में घूमने के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान (Places to Visit in Jharkhand)

झारखंड के नाम का अर्थ ‘जंगल की भूमि’ है। राज्य के कुल भूमि क्षेत्र के 30% में वन हैं जिन्होंने झारखंड में कई पर्यटन स्थलों (Places to Visit in Jharkhand) का निर्माण किया है।

Places to visit in Jharkhand

झारखंड 15 नवंबर, 2000 को भारत गणराज्य के अधीन एक राज्य बन गया। राज्य की सीमा पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में छत्तीसगढ़, उत्तर में बिहार और दक्षिण में ओडिशा के साथ लगती है। महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा प्रकाशित जनगणना 2022 के आंकड़ों के अनुसार झारखंड की कुल जनसंख्या 32,988,134 है जो इसे जनसंख्या के हिसाब से 14 वां सबसे बड़ा राज्य बनाता है।

इसका क्षेत्रफल 79,716 वर्ग किमी है और क्षेत्रफल के हिसाब से यह भारत का 15वां सबसे बड़ा राज्य है। झारखंड अपने बहुत समृद्ध खनिज जैसे कोयला, तांबा, डोलोमाइट, मैग्नेटाइट, सोना, चांदी, ग्रेफाइट आदि के लिए जाना जाता है। झारखंड में ऐसे कई पर्यटन स्थल (Places to Visit in Jharkhand) हैं जहां भारत के कोने-कोने से हर साल हजारों लोग आते हैं।

झारखंड में घूमने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची (Places to Visit in Jharkhand)

1. देवघर – Deoghar in Jharkhand in Hindi

Deoghar is one of the best places to visit in Jharkhand for Lord Shiva pilgrims.
Deoghar is one of the best places to visit in Jharkhand for Lord Shiva pilgrims.

देवघर झारखंड का एक पवित्र शहर है जो मयूराक्षी नदी के किनारे स्थित है। प्राचीन बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर के कारण देवघर को हिंदू धर्म के पवित्र पवित्र स्थान के रूप में जाना जाता है। इसमें 12 ज्योतिर्लिंग स्थलों में से एक है जो इसे हिंदू तीर्थयात्रा के लिए झारखंड में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों (famous places to visit in Jharkhand) में से एक बनाता है। हर साल श्रावण के महीने में, लाखों श्रद्धालु सुल्तानगंज से गंगा जल लेते हैं और वे बाबा बैद्यनाथ की पूजा करने के लिए लगभग 90 किमी पैदल चलकर देवघर जाते हैं ताकि उन्हें अपने जीवन की मनोवांछित इच्छा प्राप्त हो सके।

देवघर झारखंड राज्य का पांचवां सबसे बड़ा शहर है और ज्यादातर अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर है। निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन है जो मुख्य शहर से लगभग 8 किमी दूर स्थित है और भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डे बिरसा मुंडा हवाई अड्डा, रांची और जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना हैं। देवघर हवाई अड्डा जिसे बाबा बैद्यनाथ हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है, एक घरेलू हवाई अड्डा है जो देवघर, झारखंड में सेवा प्रदान करता है.

2. बेतला राष्ट्रीय उद्यान – Betla National Park in Jharkhand in Hindi

Betla National Park is one of the places to visit in Jharkhand if you are a nature lover.
Betla National Park is one of the places to visit in Jharkhand if you are a nature lover.

बेतला राष्ट्रीय उद्यान इतना बड़ा है कि इसमें झारखंड के दो जिले लातेहार और पलामू शामिल हैं। बेतला राष्ट्रीय उद्यान का कुल क्षेत्रफल लगभग 1250 वर्ग किमी है और यह प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व के तहत भारत के पहले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह झारखंड के छिपे हुए पर्यटन स्थलों में से एक है। झारखंड में बेतला ही एक ऐसी जगह है जहां आपको बाघ मिल सकते हैं। बाघों के अलावा, आप यहां बड़ी संख्या में हाथी, पैंथर, भेड़िया, सियार और सुस्त भालू आसानी से पा सकते हैं। अगर आप पक्षी प्रेमी हैं तो आपको यहां विभिन्न प्रकार के पक्षी जैसे हॉर्नबिल, मोर, पपीहा, वन उल्लू, कबूतर, वैगटेल आदि आसानी से मिल जाएंगे।

बेतला राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों और पक्षियों की एक बहुत समृद्ध विविधता है जो इसे झारखंड में एक जरूरी पर्यटन स्थल (Best places to visit in Jharkhand) बनाती है। यह जगह साल के लगभग हर महीने के लिए खुला रहता है लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर के मध्य से मार्च के मध्य तक है। बेतला गांव से पार्क के लिए केवल एक प्रवेश बिंदु है जो लातेहार से लगभग 65 किमी और रांची से 172 किमी दूर स्थित है। सड़क की स्थिति औसत है इसलिए यात्रा का समय अधिक हो सकता है। निकटतम सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन रांची है और हवाई अड्डा भी रांची में स्थित है।

3. पतरातू घाटी – Patratu Valley in Jharkhand in Hindi

Patratu Valley is one of the most beautiful places to visit in Jharkhand.
Patratu Valley is one of the most beautiful places to visit in Jharkhand. (Tripadvisor)

पतरातू घाटी झारखंड के रामगढ़ जिले के रामगढ़ उपखंड में स्थित है। यह केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण ही झारखंड के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस क्षेत्र की औसत ऊंचाई मात्र 1328 फीट है। यह खूबसूरत घाटी झारखंड की राजधानी रांची से महज 40 किमी की दूरी पर स्थित है। आप सड़क मार्ग से रांची से 1 घंटे से भी कम समय में यहां आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन पतरातू रेलवे स्टेशन है लेकिन यह केवल 3 प्लेटफार्मों वाला एक छोटा स्टेशन है। नई दिल्ली और कोलकाता से दैनिक आधार पर केवल कुछ सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। पतरातू घाटी हरे-भरे हरियाली और एक बांध के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है। पतरातू घाटी के बारे में जो सबसे अच्छी चीज आपको पसंद आएगी वह है इसकी सड़क का डिजाइन। पतरातू बांध के पास करने के लिए जरूरी चीज नौका विहार है। नौका विहार सेवा केवल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समय पर पहुंचें।

4. रांची – Ranchi in Jharkhand in Hindi

If you are looking for best watter falls places to visit in Jharkhand then Dassam waterfall is great option.
If you are looking for best watter falls places to visit in Jharkhand then Dassam waterfall is great option.

रांची झारखंड राज्य की राजधानी है और इसका नाम स्थानीय पक्षी ‘रिंची’ पर आधारित है जो मुख्य रूप से पास की पहाड़ी मंडी में पाया जाता है। यह राज्य का सबसे विकसित शहर है जहां आपको कई शॉपिंग मॉल, अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, कई तरह के खाने के विकल्प आदि मिल सकते हैं। रांची कई पर्यटन स्थलों का घर है। दसम फॉल्स (Dassam waterfall) झारखंड में रांची के पास सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल (ranchi me ghumne ki jagah) है। दशम जलप्रपात रांची-टाटा रोड पर तमारा गाँव के पास स्थित है जो मुख्य शहर से लगभग 35 किमी दूर है।

दशम जलप्रपात को दशम गढ़ के नाम से भी जाना जाता है। इस झरने के पानी का मुख्य स्रोत कचनी नदी है। जोन्हा फॉल्स (Jonha Falls) रांची में घूमने के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्थान है। रॉक ग्रेडन, जगन्नाथ मंदिर, बिरसा जूलॉजिकल पार्क, टैगोर हिल, पहाड़ी मंदिर आदि रांची के कुछ अन्य पर्यटन स्थल हैं। रांची सड़कों, रेलवे और हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बिरसा मुंडा हवाई अड्डा, रांची एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और भारत के सभी प्रमुख शहरों में दैनिक उड़ान है।

5. गिरिडीह – Giridih in Jharkhand in Hindi

Parasnath temple is must places to visit in Jharkhand for Jain pilgrims'.
Parasnath temple is must places to visit in Jharkhand for Jain piligrims.

गिरिडीह अपनी मनोरम सुंदरता के कारण सबसे लोकप्रिय जिलों में से एक है, जो भारत के सबसे पुराने कोयला क्षेत्रों में से एक है, झरना, पारसनाथ पहाड़ियाँ, आदि। श्री सम्मेता शिखरजी, जिसे पारसनाथ पहाड़ियों के रूप में भी जाना जाता है, झारखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह झारखंड की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर स्थित है जो समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर है।

साल भर मौसम इतना अच्छा रहता है कि आप यहां कभी भी दोस्तों और परिवार के साथ जा सकते हैं। यह स्थान मुख्य रूप से जैन तीर्थयात्रा के लिए प्रसिद्ध है और यह माना जाता है कि श्री सम्मेता शिखरजी दुनिया में जैनियों के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। जैन तीर्थयात्रियों के लिए, पारसनाथ पहाड़ी झारखंड के पर्यटन स्थलों की तरह है। यहां हर साल लाखों जैन तीर्थयात्री आते हैं।

गिरिडीह में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक उसरी फॉल्स है। यह खूबसूरत जलप्रपात शहर से लगभग 13 किमी दूर स्थित है और पर्यटकों के पसंदीदा पिकनिक स्थलों में से एक है। सड़क की स्थिति इतनी अच्छी है कि यात्री आसानी से उसरी फॉल्स की यात्रा कर सकते हैं। झरने की कुल ऊंचाई लगभग 40 फीट है और यह घने जंगल से घिरा हुआ है जो एक अद्भुत दृश्य देता है। यहां गिरिडीह, राजदह धाम, श्री कबीर ज्ञान मंदिर, लंगटा बाबा समाधि स्थल और खंडोली पार्क में घूमने के लिए कुछ अन्य स्थान हैं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: