Monday, November 28
Shadow

CLAT 2023 केवल एक बार आयोजित किया जाएगा, जानें तारीख और पंजीकरण प्रक्रिया

12वीं कर रहे उम्मीदवार यदि  कानून की डिग्री के साथ अपना करियर बनाना चाहते हैं,  तो कंसोर्सियम  यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ द्वारा आयोजित CLAT 2023 ( कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट ) के माध्यम से ग्रेजुएट कोर्स एलएलबी और पोस्टग्रेजुएट कोर्स एलएलएम में प्रवेश ले सकते हैं।

Clat 2023 Date Registration Process and Eligibility Criteria
Clat 2023 Date Registration Process and Eligibility Criteria

CLAT नेशनल लेवल पर आयोजित किए जाने वाला परीक्षा जिसे देश भर के लॉ यूनिवर्सिटी के यूनियन द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। CLAT की ये परीक्षा पूरे भारत में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और बड़े प्राइवेट लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने हेतु आयोजित कराई जाती है। CLAT के स्कोर के आधार पर ही उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार 3 वर्ष के एलएलबी और 5 वर्ष के एलएलएम  कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

जाने 2023 में कब है CLAT की परीक्षा (CLAT 2023 Date)

CLAT 2023 Date
CLAT 2023 Date

प्रत्येक वर्ष में एक बार आयोजित किया जाने वाला साल 2023 का CLAT के लिए आवेदन हेतु पंजीकरण प्रक्रिया अगस्त 2022 से शुरू कर दी गई है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2022 तक है। CLAT 2023 में प्रवेश के लिए इस वर्ष 18 दिसंबर 2022 को परीक्षा तिथि निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा  में अब तक 2600 सीट के लिए 60895 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया है।

CLAT परीक्षा की पात्रता (CLAT 2023 Eigibility)

CLAT 2023 के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं।  इस प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार के उम्र की कोई बाधा नहीं है, लेकिन 12वीं में कम से कम 45% मार्क्स आना चाहिए। हालांकि आरक्षण वाले यानि एसटी, एससी या समकक्ष वालें 12वीं में 40% के साथ में भी प्रवेश प्राप्त के पात्र होंगे। जो विद्यार्थी 2023 के मार्च-अप्रैल में आयोजित 12वीं की परीक्षा में बैठ रहे हैं, वो भी CLAT के पात्र उम्मीदवार होंगे, हालांकि प्रवेश के समय में उन्हें अपना अंकसूची प्रमाण दिखाना होगा,  ऐसा नहीं करने पर उन्हें अपात्र घोषित किया जाएगा।

CLAT की पंजीकरण प्रक्रिया (CLAT 2023 Registration Process)

CLAT 2023 के अंतर्गत पाठ्यक्रम से जो भी उम्मीदवार प्रवेश लेना चाहते हैं, वो CLAT की आधिकारिक वेबसाइट http://consortiumofnlus पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें वेबसाइट पर प्रदर्शित CLAT रजिस्टर पर क्लिक करके फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा। एक बार लॉगिन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर सूचना प्राप्त होगी। इसके बाद उम्मीदवार के आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एक पंजीकरण आईडी उसे प्राप्त होगा। पंजीकरण आईडी के माध्यम से उम्मीदवार CLAT 2023 के प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकेंगे।

CLAT की चयन प्रक्रिया (CLAT Selection Process)

 कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट के द्वारा सलेक्शन प्रक्रिया दो तरह से होता है। जिसके पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसमें अंग्रेजी, रिजनिंग और कानून से जुड़े  सवाल होते हैं। लिखित परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में प्राप्त स्कोर के आधार पर ही दूसरे चरण के काउंसलिंग के लिए उम्मीदवार का सलेक्शन किया जाता है।  काउंसलिंग के दौरान CLAT लिखित परीक्षा में प्राप्त स्कोर के माध्यम से कॉलेज वरीयता क्रम में उम्मीदवार को सीट दी जाती हैं। सीटों के आवंटन के बाद उम्मीदवारों को अंतिम प्रवेश शुल्क देकर प्रवेश प्राप्त करना होता है।

CLAT कानून की शिक्षा के लिए एक अच्छा पहल है। जिसे देशभर में अच्छे कॉलेजों के द्वारा कानून की शिक्षा प्रदान करने के लिए देश के बेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा लाया गया है। CLAT से जुड़ी और जानकारी प्राप्त करने के लिए  सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक इस नंबर पर 08047162020 पर संपर्क कर सकते हैं। आप चाहे तो देंगे मेल आईडी पर consortiumofnlus.ac.in के माध्यम से भी CLAT की इंक्वायरी प्राप्त कर सकते हैं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: