Tuesday, April 16
Shadow

CUET 2023 को लेकर आईपी यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने कही बड़ी बात, जानिए क्या

आईपी ​​विश्वविद्यालय के अधिकारी ने घोषणा की है कि आईपी विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए CUET 2023 Score दूसरी वरीयता होगी। पहली वरीयता आईपीयू-सीईटी (IPU CET) स्कोर को दी जाएगी।

GGSIPU about CUET 2023
GGSIPU (IP University) about CUET 2023

आईपीयू अधिकारी के अनुसार, प्रवेश 2023 अब सभी कार्यक्रमों के लिए खुला है। आईपीयू अधिकांश यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के माध्यम से आयोजित करेगा और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) को दूसरी वरीयता दी जाएगी।

IPU कला, विज्ञान, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून और चिकित्सा के क्षेत्र में 50 से अधिक UG, PG और अनुसंधान कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय अपने बीटेक, एमबीए, बीबीए, बीसीए और एलएलबी कार्यक्रमों के लिए काफी लोकप्रिय है। आईपीयू में अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश आईपीयू सीईटी (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) के माध्यम से आयोजित किया जाता है, जिसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया होती है।

आईपी ​​​​विश्वविद्यालय (IP University)प्रवेश के बारे में महत्वपूर्ण तिथि

IPU CET 2023 पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। CUET UG 2023 परीक्षा 21 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी। CUET PG 2023 के लिए आवेदन जारी हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। 1 जून से 10 जून, 2023। IPU PhD प्रवेश 2023 खुला है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

आईपी ​​​​विश्वविद्यालय अधिकारी CUET 2023 स्कोर के बारे में –

आईपी ​​​​यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने कहा कि “विश्वविद्यालय अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा और प्रवेश के लिए इन अंकों पर विचार किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी स्कोर को दूसरी वरीयता दी जाएगी। इस पर उस परिदृश्य में विचार किया जाएगा जिसमें प्रवेश चक्र में बाद के चरण में खाली सीटें उपलब्ध हैं।”

पिछले साल खाली रहने वाली सीटों के लिए प्रवेश चक्र के अंत में सात कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी (CUET 2023) स्कोर पर विचार किया गया था। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर महेश वर्मा ने कहा कि जिन कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है, उन्हें पहली वरीयता दी जाएगी, उदाहरण के लिए, एनईईटी (NEET), सीएलएटी (CLAT) आदि जैसी परीक्षाएं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: