Sunday, June 23
Shadow

दिल्ली एयरपोर्ट से हर घंटे इतने हवाई जहाज उतरते और उड़ान भरते हैं

दिल्ली हवाई अड्डा भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर घंटे कितनी उड़ानें उड़ान भरती और उतरती हैं?

Delhi Airport

दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कार्गो यातायात के लिए भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह 5,106 एकड़ में फैला है। 2024 में, यूके स्थित एयर कंसल्टेंसी फर्म OAG ने इसे दुनिया के दसवें सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के रूप में स्थान दिया। यह बैठने की क्षमता के मामले में भी दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त स्थान है, जिसमें 3.6 मिलियन से अधिक सीटें उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, यह यात्री यातायात के लिए एशिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जहां से 2023 में 65.5 मिलियन से अधिक यात्री गुजरेंगे।

हाल ही में, दिल्ली हवाई अड्डे के संचालक DIAL ने सभी तीन टर्मिनलों पर यात्रियों के लिए ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू की है। इस नई प्रणाली के साथ, बोर्डिंग गेटों में अब बोर्डिंग कार्ड के लिए स्कैनर के साथ संपर्क रहित ई-बोर्डिंग गेट हैं। यात्री उड़ान विवरण सत्यापित करने और सुरक्षा जांच के लिए आगे बढ़ने के लिए बस अपने भौतिक या डिजिटल बोर्डिंग कार्ड को स्कैन कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और 2 घरेलू उड़ानों का प्रबंधन करते हैं, जबकि टर्मिनल 3 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों का प्रबंधन करता है। टर्मिनल 1 का उपयोग मुख्य रूप से स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी कम लागत वाली घरेलू एयरलाइनों द्वारा किया जाता है। 1 मई 1986 को ₹95 करोड़ की लागत से खोला गया टर्मिनल 2, शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इस्तेमाल किया गया था। हालाँकि, जुलाई 2010 में, सभी अंतर्राष्ट्रीय परिचालनों को टर्मिनल 3 पर स्थानांतरित कर दिया गया।

टर्मिनल 3 एक विशाल दो-स्तरीय इमारत है जो 5.4 मिलियन वर्ग फुट (लगभग 502,000 वर्ग मीटर) के क्षेत्र को कवर करती है। यह दुनिया का आठवां सबसे बड़ा टर्मिनल है। निचली मंजिल आगमन के लिए और ऊपरी मंजिल प्रस्थान के लिए निर्धारित है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हर घंटे उतरने और उड़ान भरने वाली उड़ानों की कोई निश्चित संख्या नहीं है लेकिन हम औसत की गणना कर सकते हैं। 2023-24 में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुल 4,56,183 उड़ानें लैंड और टेकऑफ़ होंगी। इसलिए हर महीने औसतन 38,00 उड़ानें उतरती और उड़ान भरती हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हर दिन लगभग 1267 उड़ानें उतरती और उड़ान भरती हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हर घंटे लगभग 53 हवाई जहाज उतरते और उड़ान भरते हैं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: