Monday, April 22
Shadow

राजगीर मलमास मेले में न करें ये गलतियां(Rajgir Malmas Mela 2023)

राजगीर मलमास मेला 2023 कुछ दिन पहले ही शुरू हुआ है. अगले एक महीने में देशभर से लोग राजगीर आएंगे। अगर आप राजगीर मलमास मेला (Rajgir Malmas Mela 2023)घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये गलतियां न करें।

Rajgir Malmas Mela 2023
Rajgir Malmas Mela 2023

राजगीर मलमास मेला(Rajgir Malmas Mela 2023) अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है, जिससे पूरे भारत से बड़ी संख्या में पर्यटक राजगीर आते हैं। प्रतिदिन हजारों भक्त इस आयोजन में आते हैं, मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता और उनकी पूजा के बाद होने वाले उत्सव दोनों को संजोते हैं। विशेष रूप से, बिहार सरकार ने पर्यटन विभाग और नालंदा जिला प्रशासन के साथ मिलकर इस मेले में आने वाले भक्तों के लिए अत्यधिक आराम और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास किए हैं।

Read Also: जानिए क्यों इतना प्रसिद्ध है राजगीर मलमास मेला(Rajgir Malmas Mela)? (gangatimes.com)

भक्तों के लिए आवास उपलब्ध कराने के अलावा, उनकी सभी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे राजगीर में व्यापक व्यवस्था की गई है। इन विचारशील तैयारियों का उद्देश्य राजगीर में आने वाले प्रत्येक भक्त के समग्र अनुभव को बेहतर बनाना है। आगंतुकों की भलाई और आराम सुनिश्चित करने के लिए राजगीर के सभी टेंट सिटी में नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य शिविर और किफायती भोजन विकल्प स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, बिहार पर्यटन का मोबाइल ऐप एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम करेगा, जो आयोजन के दौरान आवश्यक जानकारी, संपर्क नंबर और उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विवरण प्रदान करेगा।

राजगीर मलमास मेला जाते समय ये गलतियां करने से बचें(Rajgir Malmas Mela 2023)

1. निजी परिवहन से बचें

अगर आप राजगीर मलमास मेला 2023(Rajgir Malmas Mela 2023) देखने की योजना बना रहे हैं तो निजी वाहन का उपयोग करने से बचें। राजगीर, पटना से लगभग 100 किमी और गया से 95 किमी दूर एक छोटा सा शहर है। छोटा शहर होने के कारण राजगीर मलमास मेले के दौरान निजी परिवहन की संख्या अधिक होने के कारण शहर में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। मलमास मेले के दौरान राजगीर के अधिकांश स्थानों पर आपको निजी परिवहन से जाने की अनुमति नहीं है।

2. थिएटर जाने से बचें

अगर आप राजगीर मलमास मेला 2023(Rajgir Malmas Mela 2023) में जा रहे हैं तो परिवार के सदस्यों के साथ थिएटर जाने से बचें। यदि आप थिएटर जाना पसंद करते हैं तो अकेले या दोस्तों के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं। राजगीर मलमास मेला थिएटर शो के लिए बहुत उपयुक्त है। देशभर से कई रंगकर्मी यहां अपनी प्रतिभा दिखाने आते हैं।

3. बच्चे को अकेला न छोड़ें

राजगीर मलमास मेले (Rajgir Malmas Mela 2023)के दौरान लाखों लोग आते हैं। अगर आप अपने बच्चे के साथ घूमने जा रहे हैं तो हमेशा अपने बच्चे का हाथ पकड़ कर रखें। अगर आपका बच्चा मलमास मेले में खो जाए तो उसे ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। बिहार सरकार ने राजगीर मलमास मेले के दौरान कई स्थानों पर सीसीटीवी लगाए हैं, फिर भी मेले में जाते समय अपने बच्चे का हमेशा ख्याल रखें।

4. एक दिन की यात्रा की योजना न बनाएं

राजगीर में कई पर्यटन स्थल हैं इसलिए यदि आप सभी पर्यटन स्थलों पर जाने की योजना बना रहे हैं तो एक दिन के लिए पर्यटन योजना न बनाएं। मलमास मेले के कारण राजगीर के सभी पर्यटक स्थल बहुत व्यस्त हैं, इसलिए सभी स्थानों को देखने के लिए बहुत समय की आवश्यकता है।

राजगीर में मलमास मेले (Rajgir Malmas Mela 2023)के दौरान, भक्त 22 कुंडों और 52 धाराओं में अनुष्ठानिक स्नान करते हैं। यह प्राचीन मेला पीढ़ियों से मनाया जाता रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं मलमास मेला क्षेत्र का दो बार निरीक्षण किया और सभी संबंधित विभागों को व्यापक दिशा-निर्देश जारी किये. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भक्तों को उत्कृष्ट सुविधाएं प्राप्त हों और उनकी यात्रा के दौरान उन्हें कोई असुविधा न हो।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: