Wednesday, October 5
Shadow

खुले केदारनाथ के द्वार; जाने दिन में कितने श्रद्धालु कर सकते हैं दर्शन

हिंदू धर्म तथा भगवान शिव के भक्तों के लिए केदारनाथ (Kedarnath) सबसे अच्छी जगह है। हाल ही में केदारनाथ के द्वार खोल दिए हैं तथा वहां पर श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि फिलहाल प्रतिदिन सीमित श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है।

केदारनाथ(Kedarnath) के द्वारा को शुक्रवार 6 मई 2022 को खोला गया
केदारनाथ (Kedarnath) के द्वारा को शुक्रवार 6 मई 2022 को खोला गया
केदारनाथ (Kedarnath) के अंतर्गत प्रतिदिन 12000 श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है, यानी कि 1 दिन में केवल 12000 श्रद्धालु ही केदारनाथ के दर्शन कर सकते है, इससे ज्यादा लोगों को यहां पर दर्शन करने की अनुमति नहीं दी गई है। 

केदारनाथ(Kedarnath) 2022 खुलने का तारीख

केदारनाथ के द्वारा को शुक्रवार 6 मई को खोला गया था, जिसके बाद लगातार यहां पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। जैसा कि आपको पता है कि भारत के अंतर्गत केदारनाथ सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है, तो यहां पर अनेक श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। इनकी संख्या इतनी अधिक होती है कि इन्हें कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में यहां पर यह नियम बनाया गया है, कि प्रतिदिन एक फिक्स संख्या में ही श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। जिसमें केवल 12000 श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है।

केदारनाथ हिंदुओं के लिए काफी बड़ा धार्मिक स्थल है, जिसके द्वार काफी लंबे समय तक बंद रहते हैं, इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि केदारनाथ हिमालय पर स्थित है, और जहां पर काफी बर्फबारी देखने को मिलती है। तो ऐसे में बर्फबारी शुरू होने के बाद केदारनाथ के दरबार को बंद कर दिया जाता है। हालांकि यहां पर मंदिर की देखभाल करने के लिए पुजारी रहते हैं, लेकिन किसी भी बाहरी व्यक्ति को यहां पर जाने की अनुमति नहीं होती है।

अनेक लोगों का यह मानना है, कि प्राचीन काल में भगवान शिव केदारनाथ में ही रहते थे। इसके अलावा भगवान शिव केदारनाथ से काफी जुड़े हुए थे। तो जो व्यक्ति भी हिंदू धर्म या फिर भगवान शिव के अंतर्गत विश्वास रखता है, वह केदारनाथ के साथ काफी जुड़ा हुआ रहता है, तथा उसके लिए केदारनाथ एक काफी बड़ा तीर्थ स्थल होता है।

केदारनाथ (Kedarnath) में भगवान शिव का काफी बड़ा मंदिर स्थित है, जिसके दर्शन करने के लिए प्रतिवर्ष पूरी दुनिया से लाखों की संख्या में लोग आते हैं, तथा वहां पर भगवान शिव के दर्शन करते हैं।

सर्दियों के मौसम में केदारनाथ मंदिर
सर्दियों के मौसम में केदारनाथ मंदिर(twitter)

हमने आपको यहां पर बताया है, कि केदारनाथ के अंतर्गत प्रतिदिन कितने श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति दी गई है। जिसमें मीडिया खबरों के मुताबिक केवल 12000 श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन केदारनाथ के अंतर्गत दर्शन करने की अनुमति दी गई है। तो यदि आप भी केदारनाथ का दर्शन करने की सोच रहे हैं, तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए, कि वहां पर सीमित लोगों को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: