Monday, February 6
Shadow

पटना से काठमांडू(Patna to Kathmandu) जाने के लिए सबसे अच्छा मार्ग

आप नेपाल की यात्रा (Patna to Kathmandu)पर विचार कर रहे हैं। बहुत उम्दा पसन्द! यह लुभावना देश संस्कृति और इतिहास से भरा है, और देखने और करने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन इससे पहले कि आप अपना टिकट बुक करें, आपको पटना से काठमांडू (Patna to Kathmandu) के लिए सबसे अच्छा मार्ग तय करना होगा।

Best way to travel from Patna to Kathmandu
Best way to travel from Patna to Kathmandu.

एक विकल्प पटना से काठमांडू के लिए उड़ान भरना है। यह रास्ता छोटा है और रास्ते में कई खूबसूरत नज़ारे पेश करता है। हालाँकि, यह अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक महंगा भी है। यदि आप अधिक किफायती विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आप कार, बस या ट्रेन से पटना से काठमांडू (Patna to Kathmandu) तक यात्रा कर सकते हैं। यह यात्रा लंबी है लेकिन भारत और नेपाल का अधिक प्रामाणिक अनुभव प्रदान करती है।

पटना से काठमांडू(Patna to Kathmandu)कितना दूर है?

जब पटना से काठमांडू की दूरी की बात आती है। यह ट्रेकर्स के लिए सबसे लोकप्रिय मार्गों में से एक है, लेकिन यह जानना कठिन हो सकता है कि वास्तव में क्या उम्मीद की जाए। इस लेख में हम पटना से काठमांडू (Patna to Kathmandu)की दूरी के बारे में सभी विवरण साझा कर रहे हैं।

इस लेख में, हम आपको मार्ग का अवलोकन और यात्रा को यथासंभव सुगम बनाने के लिए कुछ सुझाव देंगे। काठमांडू पहुंचने के बाद हम आपको यह भी बताएंगे कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं। क्या आप एक साहसिक कार्य के लिए तैयार हैं?

पटना से काठमांडू (Patna to Kathmandu)के मार्ग के साथ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण

पटना से काठमांडू (Patna to Kathmandu) मार्ग दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन मार्गों में से एक है। आपको शहर की चहल-पहल वाली सड़कों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों और शांत गांवों तक सब कुछ अनुभव करने को मिलेगा।

रास्ते में, आप दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों से रूबरू होंगे। उदाहरण के लिए, महात्मा गांधी सेतु किसी भी यात्री के लिए अवश्य देखना चाहिए। और अगर आप भाग्यशाली हैं, तो आपको दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट की एक झलक मिल सकती है!

पटना से काठमांडू तक बस से यात्रा कैसे करें(Patna to Kathmandu Bus Route)?

Patna to Kathmandu bus.
पटना से काठमांडू बस (Patna to Kathmandu Bus)बोधगया से शुरू होती है।

जब आप पटना से काठमांडू की यात्रा करते हैं, तो बस से यात्रा करना लंबी दूरी की यात्रा के सबसे लोकप्रिय और आरामदायक तरीकों में से एक है। बस कंपनियां आरामदायक बैठने की व्यवस्था के साथ एसी वोल्वो बसें प्रदान करती हैं। यात्रा 10-12 घंटे लंबी है और ये बसें टीवी, बिजली के आउटलेट और कभी-कभी वाईफाई ऑनबोर्ड जैसी सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

बोधगया-काठमांडू बस गया, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, रक्सौल और बीरगंज से होकर गुजरती है। यह बोधगया से सुबह 10 बजे निकलती है और किराया 1,250 रुपये तय किया गया है। पटना से काठमांडू जाने का रास्ता बस के माध्यम से है क्योंकि सड़क की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। VOLO बस बहुत आरामदायक है और इससे यात्रा करना आसान हो जाता है।

ट्रेन से पटना से काठमांडू की यात्रा कैसे करें(Patna to Kathmandu Train)?

Patna to Kathmandu train.
Patna to Kathmandu train.

ट्रेन भारत में यात्रा करने का सबसे अच्छा किफायती तरीका है लेकिन पटना से काठमांडू के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। काठमांडू का निकटतम रेलवे स्टेशन रक्सुअल है जो भारत में है। काठमांडू से रक्सुअल की दूरी लगभग 150 किमी है। पटना से रक्सौल के लिए 3 ट्रेनें उपलब्ध हैं और इसमें लगभग 6 से 7 घंटे लगते हैं। ट्रेन संख्या 15516, दानापुर-रक्सौल मेमू एक्सप्रेस प्रतिदिन पटना से रक्सौल के बीच चलती है।

रक्सौल पहुंचने के बाद आपको भारत और नेपाल की सीमा पार करनी होगी। एक बार जब आप सीमा पार कर लेंगे तो तुक तुक लें और बीरगंज पहुंचें। बीरगंज से काठमांडू के लिए रोजाना कई साझा कैब और बस चलती हैं। बीरगंज से काठमांडू पहुंचने में लगभग 7 से घंटे लगेंगे। रक्सौल में भारत और नेपाल सीमा पर सबसे महत्वपूर्ण चीजें शाम 8 बजे बंद हो जाती हैं। यदि आप रात 8 बजे के बाद सीमा पर पहुँचते हैं तो आपको रैक्सुअल में ही रहने की आवश्यकता है। रैक्सुअल में कई बजट होटल उपलब्ध हैं। रैक्सुअल में कोई 3 सितारा या 4 सितारा होटल उपलब्ध नहीं है, इसलिए आप अपने दौरे की योजना उसी के अनुसार बना सकते हैं।

पटना से काठमांडू की यात्रा कार से कैसे करें(Patna to Kathmandu by Car)?

Car is one of the best way to travel from Patna to Kathmandu.
Car is one of the best way to travel from Patna to Kathmandu.

अगर आप एक शानदार और आरामदायक सफर चाहते हैं तो कार सबसे अच्छा विकल्प है। ग्रामीण इलाकों के अद्भुत प्राकृतिक दृश्य, यदि कार द्वारा लिए गए हों, तो वे अविस्मरणीय रहेंगे। पटना से काठमांडू की दूरी करीब 342 किलोमीटर आंकी गई है। यह एक लंबी दूरी है, इसलिए अपनी यात्रा की पहले से योजना बनाना सुनिश्चित करें और तरोताजा होने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लें।

अगर आप गूगल मैप देखें तो पता चलेगा कि पटना से काठमांडू तक का सफर सिर्फ 10 से 11 घंटे का है, लेकिन सड़क की हालत अच्छी नहीं है, इसलिए अगर आप सामान्य गति से कार चलाते हैं तो इसमें लगभग 14 से 15 घंटे लगेंगे। यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप पटना से सुबह 10 से 11 बजे के बीच निकल सकते हैं और उसी दिन शाम को 8 बजे से पहले भारत नेपाल सीमा पार कर सकते हैं। 20-25 किलोमीटर का सफर करने के बाद आपको ठहरने के लिए कई होटल और रिजॉर्ट अच्छी कीमत में मिल जाएंगे। पूरी रात होटल में रुकें और अगली सुबह फिर से यात्रा शुरू करें।

नेपाल क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद आपको कम आबादी और सीमित संख्या में शहर मिलेंगे इसलिए रात में यात्रा करना अच्छा नहीं है। भारत और नेपाल में पेट्रोल की कीमत लगभग समान है इसलिए आप नेपाल से भी पेट्रोल ले सकते हैं। बीरगंज से कप्तानमांडू (Birgunj to Kathmandu)मार्ग पर सीमित संख्या में पेट्रोल पंप हैं, इसलिए बीरगंज(Birgunj) में फुल टैंक पेट्रोल लेना बेहतर है। बीरगंज के बाद अगला बड़ा शहर हेटौडा(Hatauda) है। हेटौडा काठमांडू(Hatauda to Kathmandu) से लगभग 90 किमी और बीरगंज से 60 किमी दूर है।

गूगल मैप पर आप पाएंगे कि आप संतगंज कटकेनवा बॉर्डर(Santganj Katenwa Border) से भारत और नेपाल की सीमा पार कर सकते हैं लेकिन आप कार से सीमा पार नहीं कर सकते। जब आप भारतीय कार नंबर प्लेट द्वारा भारतीय से नेपाल की यात्रा कर रहे हैं तो आपको नेपाल प्राधिकरण से अनुमति लेनी होगी। आप केवल रैक्सुअल सीमा से ही प्रवेश कर सकते हैं। नेपाल क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद आपको बीरगंज सीमा शुल्क कार्यालय(Birgunj Customs Office) से अनुमति लेनी होगी। यदि आपके पास अपनी कार के सभी दस्तावेज़ उपलब्ध हैं तो वे आसानी से अनुमति प्रदान करते हैं। भारतीय कार के लिए भंसर की कीमत लगभग 300 रुपये प्रति दिन है।

पटना से काठमांडू तक की अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कुछ योजना बनाने और परिस्थितियों के अनुकूल होने की आवश्यकता है। यदि आप एक विस्तारित मार्ग लेने में सक्षम हैं, रास्ते में विभिन्न शहरों में रुकते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से एक शानदार समय होगा।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: