Thursday, May 19
Shadow

बंगाल की खाड़ी में एक और तूफ़ान; Yaas Cyclone meaning in Hindi

After Tauktae cyclone hit the Western Coast, another one Cyclone Yaas is expected to arrive the Bay of Bengal on May 22. Let’s know what is Yaas Cyclone meaning in Hindi. Bengal me kab aayega Yaas toofan?

What is Yaas cyclone meaning in Hindi
What is Yaas cyclone meaning in Hindi that is going to hit Bay of Bengal? (Courtesy: NYT)

The Ganga Times, Yaas Cyclone: एक तरफ जहां कोविड-19 जैसी महामारी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है, वहीं दूसरी तरफ देश के अलग-अलग हिस्सों में खतरनाक चक्रवाती तूफानो का सिलसिला शुरू हो गया है। हाल ही में ताउते जैसे भयानक चक्रवाती तूफान से देश अभी तक पूरी तरह से उबर नहीं पाया था, कि बंगाल की खाड़ी में नए तूफान के उठने की आशंका जताई जा रही है। जिस प्रकार ताउते चक्रवात ने दक्षिण पश्चिमी इलाकों में तबाही मचा रखी है, उसी तरह यह नया चक्रवात भी खतरनाक हो सकता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। आइए जानते हैं क्या है इस तूफान का नाम और उसका मतलब और किन क्षेत्रों पर होगा इसका सबसे ज्यादा असर। (Yaas cyclone meaning in Hindi)

What is Yaas Cyclone Meaning in Hindi?

बीते कुछ दिनों से ताउते ने गुजरात और महाराष्ट्र में तबाही मचा रखी थी और अब वह राजस्थान की ओर बढ़ चला है। इस तूफान के चलते गुजरात में 13 और महाराष्ट्र में 6 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। ताउते का कहर खत्म ही नहीं हुआ था कि बंगाल की खाड़ी से एक नए चक्रवाती तूफान Yaas के उठने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तरी अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी में 22 मई को हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जो कि 72 घंटे बाद चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। वैज्ञानिक Yaas Cyclone को Tauktae जितना ही खतरनाक मान रहे हैं।

This video explains Yaas Cyclone meaning in Hindi

आइए जानते हैं कि क्या है Yaas का मतलब और किसने दिया है यह नाम। Yaas मतलब होता है निराशा, इसके नाम से ही इसकी गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। इस बार इस चक्रवात का नाम दिया है ओमान ने।
अगर आपको चक्रवात के नाम देने की प्रक्रिया के बारे में नहीं पता तो आप हमारा ताऊते पर बना पिछला वीडियो देख सकते हैं।

आपको बता दें कि इस चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम और मेघालय पर पड़ेगा। मौसम विभाग के चक्रवाती चेतावनी प्रभाग ने बताया कि उत्तरी अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से उठा यह चक्रवाती तूफान yaas उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटों तक पहुंच जाएगा। विभाग ने यह भी कहा कि 25 मई से ही इन क्षेत्रों में हल्की तथा मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जिसका स्तर अगले कुछ दिनों में काफी बढ़ सकता है। भयावह बात यह है, कि मौसम विभाग ने स्पेशल अलर्ट के साथ कहा है, कि 23-24 मई को उठा यह चक्रवाती तूफान 28-29 मई तक landfall का कारण भी बन सकता है।

निराशा नाम वाले इस तूफान से निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अभी फिलहाल यह मौसम विभाग का अनुमान ही है। हालांकि आप इसको चेतावनी के रूप में देख सकते है ताकि तबाही से बचा जा सके।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.