Thursday, June 30
Shadow

BPSC Headmaster के लिए जाने कब जारी होंगे एडमिट कार्ड और कब होगी परीक्षा

BPSC द्वारा स्कूल के हेड मास्टर के रिक्त पदों की भर्ती हेतु मार्च में अधिसूचना जारी किया गया था, जिसकी परीक्षा आगामी 31 मई को होना संभावित है, जल्द ही जारी होंगे एडमिट कार्ड! 

BPSC Headmaster Admit Card
BPSC Headmaster Admit Card

 BPSC द्वारा बिहार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हेडमास्टर के रिक्त पदों की भर्ती के लिए 6421 पद पर उम्मीदवारों से आवेदन मार्च-अप्रैल में ऑनलाइन के माध्यम से मंगाया गया था। जिसके लिए वस्तुनिष्ठ लिखित परीक्षा का आयोजन 31 मई 2022 को किया जाएगा। इससे संबंधित अधिसूचना बीपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.in देख सकते हैं।

प्रधानाध्यापक के 6 हज़ार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए प्राप्त आवेदनों में अधिक उम्र के अभ्यर्थियों के आवेदन और एक ही अभ्यर्थी के एक से अधिक आवेदन होने के कारण आयोग द्वारा इन आवेदनों को खारिज कर दिया गया है,  जिसकी सूची विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद 22 मई 2022 तक आयोग द्वारा अभ्यर्थियों से दावा आपत्ति ईमेल के माध्यम से मंगाई गई थी। दावा आपत्ति की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद विभाग द्वारा आगामी 3 से 4 दिन  में हेड मास्टर के लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। 

आयोग द्वारा बताया गया है कि किसी भी अभ्यर्थी  को उनके पते या ईमेल पर एडमिट कार्ड प्रेषित नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आयोग की वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करते रहें। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक  की नियुक्ति हेतु 6421 पदों की भर्ती परीक्षा 31 मई 2022 मंगलवार को एक ही पाली में दोपहर 12:00 बजे से 02:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका – 

BPSC द्वारा हेडमास्टर के रिक्त पदों के लिए अगले कुछ दिनों में परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नियमित रूप से www.bpsc.bih.nic.in का अवलोकन करते रहे। जल्द से जल्द आयोग द्वारा एडमिट कार्ड के लिए अधिसूचना जारी कर संबंधित लिंक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा, इस लिंक पर क्लिक करते ही अभ्यर्थी मांगी गई  जानकारी में पंजीकरण आईडी और पासवर्ड को भरने के पश्चात आसानी से अपना एडमिट कार्ड देख सकेंगे। जिससे पीडीएफ में डाउनलोड करने के पश्चात प्रिंट आउट किया जा सकेगा।  

लिखित परीक्षा की जानकारी –

BPSC Headmaster Syllabus
BPSC Headmaster Syllabus(icgvyapam)

पूर्व में प्राचार्या और प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति साक्षात्कार व अनुभव के आधार पर होते थे,  लेकिन पहली बार हेडमास्टर के भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 100 प्रश्न और 50 प्रश्न बी-ऐड से जुड़े होंगे। प्रत्येक प्रश्न पर एक निर्धारित अंक होगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 की नेगेटिव मार्किंग भी विभाग द्वारा रखी गई है।  

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: