Monday, November 28
Shadow

जम्मू (Jammu) में कहां खुल रहा दिल्ली का सबसे अच्छा पैरामेडिकल संस्थान आईपीएचएच (IPHH)

इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड हाइजीन(IPHH), कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग एंड अलीड हेल्थ साइंस संस्थान अब जम्मू(Jammu) में,  पैरामेडिकल के शिक्षा के लिए छात्रों को बाहर जाने की जरूरत नहीं! 

Institute of Public Health and Hygiene(IPHH) - Jammu and Kashmir
Institute of Public Health and Hygiene – Jammu and Kashmir

 जम्मू वो बच्चे, जो स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद पैरामेडिकल और नर्सिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। उन्हें पैरामेडिकल के शिक्षा के लिए अच्छे कॉलेज / इंस्टिट्यूट की तलाश में अब अपने राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली का सबसे अच्छा पैरामेडिकल संस्थान इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक हेल्थ एंड हाइजीन (IPHH) जल्दी अपना ब्रांच जम्मू कश्मीर में खोलने जा रहा है। हालांकि संस्थान के ओपन होने की अभी तक कोई दिनांक संस्थान द्वारा जारी नहीं की है, फिर भी जल्द से जल्द उम्मीद जताई जा रही हैं। 

 ये कोर्स होंगें उपलब्ध –

IPHH Courses
IPHH Courses

आईपीएचएंडएच (IPHH), कॉलेज ऑफ नर्सिंग जम्मू-कश्मीर पैरामेडिकल काउंसिल, नर्सिंग काउंसिल और जम्मू के यूनिवर्सिटी से संबद्धता और अनुमोदन की प्रक्रिया पर है। सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक हेल्थ एंड हाइजीन, कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग एंड अलीड हेल्थ साइंस, कनगर मोड़ के पास, कोट, भलवाल, जम्मू ( जम्मू-कश्मीर) में संस्थान का उद्घाटन किया जायेगा। संस्थान द्वारा उपलब्ध कराये जाने कोर्स में शामिल हैं –  

1. बीएससी नर्सिंग 4 साल, 

2.जीएनएम (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) 3 साल, 

3.एफएमपीएचडब्ल्यू (फीमेल मल्टीपर्पस हेल्थ वर्कर ), 

4.एमपीएचडब्ल्यू (मेल मल्टीपर्पस हेल्थ वर्कर ) 

  विदित हो कि आईपीएचएंडएच (IPHH),दिल्ली  जुलाई 1976 में स्वर्गीय डॉ श्यामसुंदर जोशी द्वारा स्थापित किया गया है। यह 40 साल से भी अधिक उत्कृष्ट विरासत के साथ देश के प्रसिद्ध और सबसे पुराने पैरामेडिकल संबद्ध और शैक्षणिक अनुभव वाला संस्थान है। आईपीएचएंडएच संस्थान द्वारा अब तक 84 हज़ार से भी ज्यादा छात्र छात्राओं का अच्छे संस्थानों में प्लेसमेंट हो चुका है। वर्तमान में इस संस्थान में 1550 से भी अधिक विद्यार्थी अध्यनरत है। 

बेहतर करियर की सम्भवना – 

IPH&H Jammu Lab
IPH&H Jammu Lab

आईपीएचएंडएच से बहुत बड़ी-बड़ी कंपनी जैसे साउथन कंपनी, बायोटेन लैब, डॉ लाल पैथ लैब, फोर्टिस, स्टार इमेजिंग एंड पॉथ लि., कार्गोमैटिक से जुड़ा हुआ है,  जिनके ब्रांच पूरे भारत में प्रसिद्ध है। जम्मू में इस संस्थान के खुलने से जम्मू के स्थायी निवासियों के साथ-साथ पड़ोसी राज्य के निवासियों को भी पैरामेडिकल में अपना करियर बनाने के लिए एक बेहतर मंच प्राप्त हो सकेगा। संस्थान का मुख्य उद्देश्य सस्ती कीमत पर सरलता से उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा की व्यवस्था को उपलब्ध कराना है। देश में नर्सिंग और पैरामेडिकल में क्वालीफाई छात्रों की बहुत कमी है,  इसलिए भविष्य में इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों को बेहतर स्कोप मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रही है। 

जम्मू एंड कश्मीर में आईपीएचएंडएच, कॉलेज ऑफ नर्सिंग, जम्मू(Jammu) ने छात्रों के सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए सभी विषयों को द्विभाषी में पढ़ाने  की व्यवस्था की गई है। इस संस्थान द्वारा समाज के उत्थान में बेहतर भूमिका निभाते हुए कमजोर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना भी रखी गई है।  स्वास्थ्य और पैरामेडिकल में करियर बनाने के लिए जम्मू के जो छात्र छात्राएं आईपीएचएंडएच में प्रवेश लेना चाहते हैं। वह प्रवेश के लिए 98118 17972 या 81785 52287 पर फोन करके प्रवेश की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही वह संस्थान की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए संस्थान की वेबसाइट www.iphhparamedic.in पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। 

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: