Tuesday, December 6
Shadow

IPU-CET 2022 के परीक्षा होंगें 18 से 25 जून तक, जाने परीक्षा के पैटर्न के बारे में –

IPU ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर  दी IPU-CET 2022 के परीक्षा की तिथि,  जल्द ही जारी होंगे जाएंगे प्रवेश पत्र  (Admit card) 

IPU-CET 2022 Exam Date and Pattern
IPU-CET 2022 Exam Date and Pattern

हाल ही में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर IPU-CET 2022 की परीक्षा तिथि की घोषणा संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। IPU द्वारा फिलहाल अभी स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG), बीएड (B.ed) और पीएचडी(PHD) के पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा तिथि का शेड्यूल जारी किया गया है। जिसके तहत 18,19, 23, 24 और 25 जून को इन पाठ्यक्रमों के अंतर्गत परीक्षा आयोजित किया जाएगा। 

 जल्द ही इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Indraprastha University) द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट www.ipu.ac.in पर उपरोक्त परीक्षा कार्यक्रम के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन जमा किया है । वे IPU की वेबसाइट पर जाकर संबंधित लिंक के माध्यम से अपने लॉगिन और यूजर जानकारी के द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। 

ध्यान में रखें कि विश्वविद्यालय द्वारा आगामी समय में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए CET की परीक्षा आयोजित करने हेतु तिथि, समय और सत्र से संबंधित सारी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसलिए समय-समय पर वेबसाइट पर विजिट करते रहे और जारी सभी अधिसूचना को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे।  

Read also: FIMT में IPU CET 2022 के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में करियर परामर्श की सुविधा

जाने IPU-CET 2022 के परीक्षा पैटर्न के बारे में – 

इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2022 (IPU-CET 2022) में लगभग सभी पाठ्यक्रम के परीक्षा पैटर्न एक समान ही होती है। इसमें कुल 150 प्रश्नों की संख्या होगी। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 150 मिनट का ही समय दिया जाएगा । मूल्यांकन के लिए अधिकतम 600 अंक निर्धारित किए गए हैं। प्रश्न पत्र मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) के आधार पर होंगे, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिए जाएंगे। 

विदित हो कि प्रत्येक वर्ष गुरु गोबिन्द सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Guru Gobind Singh Indraprastha University)और उससे सम्बंद्ध महाविद्यालय (Affiliated colleges) में विभिन्न विषयों जैसे इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, कंप्यूटर में यूजी और पीजी के प्रवेश के अतिरिक्त  बीएड और पीएचडी जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए भी CET की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

Read Also: Top 5 Best IPU BBA Colleges in Delhi – IP University for BBA

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: