Saturday, May 18
Shadow

Bihar News: बिहार के इन जिलों में है सबसे ज्यादा डेंगू मरीज

बिहार में डेंगू का कहर जारी है. राज्य में डेंगू के नए मामलों की संख्या दिन-ब-दिन लगातार बढ़ती जा रही है। कल 2023 में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए

Bihar News

फिलहाल, पटना में नगर निगम के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं, जिससे जगह-जगह कूड़ा जमा हो गया है. अस्वच्छ स्थितियों में इस वृद्धि ने बीमारी फैलने के बढ़ते जोखिम के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं। चिकित्सा विशेषज्ञ आशंका व्यक्त कर रहे हैं कि यह स्थिति निकट भविष्य में टाइफाइड और पीलिया के मामलों में वृद्धि में योगदान दे सकती है।

विशेष रूप से, पटना में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है, पिछले तीन दिनों में उल्लेखनीय 40% की वृद्धि हुई है। सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता पर हड़ताल का प्रभाव तेजी से स्पष्ट हो रहा है, जो शहर में संभावित स्वास्थ्य खतरों को कम करने के लिए श्रम विवाद को हल करने की तात्कालिकता को उजागर करता है।

इन जिलों में है सबसे ज्यादा डेंगू मरीज

पिछले 24 घंटों में बिहार में डेंगू के 396 नए मामले सामने आए हैं। पटना के बाद, डेंगू के सबसे अधिक मामले भागलपुर में 36 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद मुंगेर में 26, मुजफ्फरपुर में 19 और बेगुसराय में 17 मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर महीने में बिहार में कुल 5730 डेंगू मरीजों की पहचान की गई है. राज्य भर में मामलों में वृद्धि डेंगू के प्रकोप को संबोधित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए निवारक उपायों को लागू करने की तात्कालिकता को रेखांकित करती है।

पाटलिपुत्र क्षेत्र में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं, यहां 61 मरीजों की पहचान की गयी है. इसके अलावा नूतन अंचल में 34, कंकड़बाग में 8, पटना सिटी में 3, अजीमाबाद में 3 और दानापुर में 4 डेंगू के मामले मिले. ये आंकड़े पटना के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू के मामलों की सघनता को उजागर करते हैं, और प्रकोप से निपटने के लिए लक्षित रोकथाम और नियंत्रण प्रयासों की आवश्यकता पर बल देते हैं।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on Google News,  Facebook, TwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: