Tuesday, December 6
Shadow

बिहार का 10 सबसे खूबसूरत मंदिर। Most beautiful Bihar Temples

Bihar is home to a rich religious heritage and many beautiful temples. Being the birthplace of two of the world’s most ancient religions — Buddhism and Jainism, Bihar has some of the most ancient temples of the world. In this article, we shall learn about the 10 most beautiful temples in Bihar.

महाबोधि मंदिर, बोधगया (Mahabodhi Temple, Bodh Gaya)

One of the most beautiful temples in Bihar: Mahabodhi Temple, Bodh Gaya
Mahabodhi Temple, Bodh Gaya (holidify)

बोधगया का महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple in Bodh Gaya) सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के खूबसूरत मंदिरों में से एक है। निरंजना नदी (Niranjana River) के तट पर स्थित इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा एक विश्व धरोहर (UNESCO World Heritage Site) स्थल का तमग़ा प्राप्त है। माना जाता है कि महात्मा बुद्ध (Mahatma Gautam Buddha) ने बोधगया में ही ज्ञान प्राप्ति की थी। इसी वजह से इसे आत्मज्ञान की भूमि भी कहते हैं। हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक इस मंदिर में ध्यान लगाने (Bodh Gaya, Bihar) आते हैं।

और पढ़िए: भारत के सबसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में जानिए।

पटन देवी मंदिर, पटना (Patan Devi Temple, Patna)

One of the most famous temples of Bihar: Patan Devi Temple, Patna
Patan Devi Temple, Patna (Courtesy: TemplePurohit)

पटन देवी, जिन्हें माँ पटनेश्वरी (Patan Devi or Maa Patneshwari) भी कहा जाता है, बिहार कि राजधानी पटना की देवी हैं। इसे भारत के 51 प्राचीन और पवित्र सिद्ध शक्ति पीठों (Shaki Peetha) में से एक माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु के ‘सुदर्शन चक्र’ से काटी गई देवी सती (Devi Sati) की ‘दाहिनी जांघ’ यहीं पर गिरी थी। इस मंदिर को बिहार का सबसे प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर माना जाता है। (Patan Devi is one of the most famous Bihar temples)

अशोकधाम मंदिर, लखीसराय (Ashokdham Temple, Lakhisarai)

Famous temples of Bihar: Ashokdham Temple, Lakhisarai
Ashokdham Mandir, Lakhisarai (jagran)

अशोकधाम मंदिर, जिसे इंद्रदमनेश्वर महादेव मंदिर (Indradamneshwar Mahadev Mandir) के नाम से भी जाना जाता है, बिहार के लखीसराय जिले (Lakhisarai district) के बालगुदर गाँव में स्थित है। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर यहाँ लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान करने के बाद महादेव के दर्शन करते हैं। अन्य दिनों में भी आप यहाँ जाकर माता पार्वती और भगवान शिव (Lord Shiva & Maa Parvati) की आराधना कर सकते हैं। वर्तमान मंदिर परिसर का निर्माण 15 नवंबर 2002 को श्री इंद्रदमनेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट के तहत शुरू हुआ।

Also Read: Best Digital Marketing & IT Companies in Patna, Bihar

जानकी मंदिर, सीतामढ़ी (Janki Mandir, Sitamarhi)

Janki Temple or Janaki Temple Sitamarhi: One of the most popular temples of Goddess Sita
Janki Temple, Sitamarhi (JD)

माँ सीता को समर्पित, सीतामढ़ी का जानकी मंदिर अपनी प्राचीन महत्ता और भव्यता के लिए जाना जाता है। नवरात्रि और राम नवमी (Navratri & Ram Navmi) के त्योहारों के दौरान भक्त हजारों की संख्या में यहाँ आते हैं। महाकाव्य रामायण (Epic Ramayana) के अनुसार यह मंदिर उस स्थान पर बना हुआ है जहां माता सीता (Goddess Sita) की सेवा की गई थी और राजा जनक (Raja Janaka) द्वारा उन्हें नया जन्म दिया गया था।

जल मंदिर, पावापुरी (Jal Mandir, Pawapuri)

पावापुरी का जल मंदिर जैन धर्म (Jain dharma) का एक प्रमुख तीर्थ स्थान है। यह मंदिर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर (24th Tirthankara of Jainism) भगवान महावीर को समर्पित है। मंदिर में जाने के लिए तालाब के बीच से एक रास्ता गया है जिसका अनुभव अपने आप में सुहावन है। भगवान महावीर (Bhagwan Mahavira) ने 527 ईसा पूर्व में पावपुरी में मोक्ष की प्राप्ति की थी।

मिथिला शक्ति पीठ (Mithila Shakti Peeth, Bihar Temple)

Mithila Shakti Peeth, Darbhanga is among the best temples to visit in Bihar
Mithila Shakti Peeth, Darbhanga (TemplePurohit)

मिथिला शक्ति पीठ बिहार की सबसे सुन्दर हिंदु मंदिरों में से एक है (one of the most beautiful Hindu temples of Bihar)। मिथिला शक्ति पीठ में माता सती का बायां कंधा (Left shoulder of Mata Sati) गिरा था। कहा जाता है कि देवी सती ने अपने पिता राजा दक्षिणेश्वर द्वारा आयोजित हवन की आग में कूदकर अपनी जान दे दी। जब भगवान शिव (Lord Shiva) माता की शरीर को ले कर पृथ्वी के चारों ओर भ्रमण रहे थे तब भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र (Shudarshan Chakra of Lord Vishnu) का उपयोग करके शरीर को 51 भागों में विभाजित कर दिया था। उन्हीं 51 भागों में से सती का ‘बायां कंधा’ इस स्थान पर गिरा था।

बाबा गरीब स्थान (Baba Gareeb Sthan Bihar Temple)

The most popular temple in Mujaffarpur, Bihar: Baba Gareeb Sthan
Baba Gareeb Nath Temple, Mujaffarpur (rgyan.com)

मुजफ़्फ़रपुर में स्थित बाबा गरीब स्थान भगवान शिव का एक अत्यंत ही खूबसूरत हिन्दू मंदिर है। यह बिहार के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है (one of the most beautiful temples in Bihar)। बिहार के लोगों के बीच यह मंदिर खासा प्रचलित है।

सुमेरा सूर्य मंदिर, जहानाबाद (Sun Temple Sumera, Jehanabad)

Sun Temple Sumera is one of the most beautiful Bihar Temples. Sun Temple Sumera Surya Mandir
Sun Temple Sumera. This Bihar Temple is located in Jehanabad

जहानाबाद जिले के सुमेरा गांव (Sumera Village, Jehanabad) में स्थित यह सूर्य मंदिर अपनी बेहतरीन ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है। साल 2000 में बनकर तैयार हुए इस मंदिर में छठ पर्व (Chhath Parv) पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजा करने आते हैं। छठी मइया (Chhathi Maiya) के महापर्व में लोग सुमेरा सूर्य मंदिर (Sumera Sun Temple) के पवित्र तालाब में डुबकी लगाकर अर्घ देते हैं।

विष्णुधाम मंदिर, सिवान (Vishnudham Mandir, Siwan)

Vishnudham Temple is the biggest temple of Lord Vishnu in North India.
Vishnudham Mandir, Siwan (Bihar se hai FB)

जिला सिवान (Siwan district) में भगवान विष्णु का एक अत्यंत खूबसूरत मंदिर है – विष्णुधाम। उत्तर भारत में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की सबसे बड़ी मंदिर है। कहा जाता है कि इस स्थान पर एक पेड़ के नीचे एक बढ़ई को भगवान विष्णु की एक मूर्ति मिली थी जिसके बाद वहां के लोगों और अधिकारियों ने दक्षिण भारतीय वास्तुकला (South Indian Architecture) में एक भव्य मंदिर का निर्माण किया। Vishnudham is the biggest temple of Lord Vishnu in North India.

विराट् रामायण मंदिर (Viraat Ramayan Mandir)

Viraat Ramayan Mandir, East Champaran (wikipedia)

विराट् रामायण मंदिर, आने वाले दिनों में बिहार का सबसे खूबसूरत और भव्य मंदिर होने वाला है। पूरी तरह से बनाने के बाद यह विश्व की सबसे बड़ी धार्मिक संरचना होगी (world’s biggest religious structure in Bihar)। बिहार के पूर्वी चम्पारण (East Champaran) के जानकीपुर में बन रहा यह मंदिर कम्बोडिया के अंकोरवाट (Angkor Wat in Cambodia) की तरह ही दिखेगा। इसकी ऊंचाई और आकार अंकोरवाट से दुगनी बनाए जाने की योजना है।

This is our list of the most beautiful temples in Bihar. If you have more names of Bihar temples, kindly email us their details and pictures at: gangatimesnews@gmail.com

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

2 Comments

Comments are closed.

%d bloggers like this: