Monday, February 6
Shadow

पटना में 5 सर्वश्रेष्ठ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ(5 Best Gynecologist in Patna)

अगर आप बेस्ट डॉक्टर चुनने को लेकर थोड़ा कंफ्यूज हो रही हैं तो इस लेख में हमने पटना के बेस्ट गायनेकोलॉजिस्ट (Best Gynecologist in Patna)के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है।

Best Gynecologist in Patna
Best Gynecologist in Patna.

महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के मुद्दे बहुत आम हैं, चाहे आप वयस्क हों या किशोर। स्त्री रोग विशेषज्ञ महिला प्रजनन प्रणाली और महिलाओं के स्वास्थ्य में विशेषज्ञता वाले चिकित्सा पेशेवर हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं अपनी जननांग संबंधी समस्याओं पर विचार नहीं करती हैं। और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपने भविष्य के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अभी कार्य करना होगा और अपने स्वास्थ्य के लिए एक कदम उठाना होगा।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार के स्त्री रोग संबंधी विकार से मुक्त होने के लिए नियमित अंतराल पर स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएँ। यदि आप पटना में सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ (Best Gynecologist in Patna) की तलाश कर रहे हैं। फिर, आप सही जगह पर हैं।

पटना में सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग(Best Gynecologist in Patna) विशेषज्ञ की सूची

1. डॉ. शांति राय (Dr. Shanti Roy) –

Dr Shanti Roy a one of the most experienced and best gynecologist in Patna.
Dr Shanti Roy a one of the most experienced and best gynecologist in Patna.

डॉ. शांति रॉय को सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ के क्षेत्र में वर्ष 2020 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। डॉ. शांति रॉय 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ नॉर्मल डिलीवरी के लिए जानी जाती हैं। इसके अलावा वह टीनएज लड़कियों में मेनोपॉज की समस्या का भी इलाज करती हैं। वह नवीन और उन्नत तकनीकों से लैस पटना के जोगीपुर कंकरबाग में भारत के अनुभवी स्त्री रोग विशेषज्ञ क्लिनिक में शामिल हैं।

पटना में सबसे अनुभवी और सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञों (Best Gynecologist in Patna) में से एक होने के नाते यहां नंबर प्राप्त करना काफी मुश्किल है। अगर आप डॉ शांति रॉय से मिलने की योजना बना रहे हैं तो आपको कम से कम एक महीने पहले की योजना बनानी होगी। वह हर दिन केवल 20 मरीजों को अटेंड करती हैं।

2. डॉ प्रज्ञा मिश्रा चौधरी (Dr Pragya Mishra Choudhary)

Dr Pragya Mishra Choudhary is a well known and best gynecologist in Patna.
Dr Pragya Mishra Choudhary is a well known and best gynecologist in Patna.

डॉ प्रज्ञा मिश्रा एनी बेसेंट रोड, पटना की जानी-मानी स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। वर्तमान में न्यूलाइफ टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर संचालित हो रहा है। उसने एमजीएम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर से पढ़ाई पूरी की है। उसने यूनाइटेड किंगडम में 4 साल का पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

वह इंडियन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन की सदस्य और इकोलॉजिस्ट भी हैं, उन्होंने जर्मनी से पेल्विस कोप में डिप्लोमा और परिवार नियोजन की गुणवत्ता लंदन में डिप्लोमा भी पूरा किया है। यहां फीस ज्यादा महंगी नहीं है। वह सबसे दोस्ताना तरीके से बात करती हैं। वह अपनी समर्पित और दयालु रोगी देखभाल के लिए जानी जाती हैं।

3. डॉ. खुशबू (Dr. Khushboo)

Dr. Khushboo
Dr. Khushboo

बांझपन विशेषज्ञ डॉ खुशबू को अपने क्षेत्र में 12 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह लैप्रोस्कोपिक सर्जन (ओ एंड जी) और स्त्री रोग विशेषज्ञों के लिए उपचार भी प्रदान करती हैं। वर्तमान में डॉ. खुशबू मेडिसिटी हॉस्पिटल कंकरबाग और नीलकंठ फर्टिलिटी एंड आईवीएफ सेंटर राजेंद्र नगर में उनकी प्रैक्टिस है।

4. डॉ रश्मि प्रसाद (Dr Rashmi Prasad) –

Dr. Rashmi is top and best gynecologist in Patna.
Dr. Rashmi is top and best gynecologist in Patna.

डॉ। रश्मी प्रसाद पटना के पाटलिपुत्र कॉलोनी में एक सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जिन्हें इस क्षेत्र में 24 साल का अनुभव है। वह वर्तमान में वात्सल्य ममता फर्टिलिटी सेंटर में प्रैक्टिस करती हैं। वह अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन और इनफर्टिलिटी इवोल्यूशन ट्रीटमेंट की विशेषज्ञ हैं। डॉ. रश्मी अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (IUI), इंट्रा साइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन (ICSI), बांझपन मूल्यांकन उपचार, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF), लेप्रोस्कोपी, एग डोनर, स्पर्म बैंक, आदि जैसे उपचारों में विशेष ज्ञान रखती हैं।

5. डॉ. नीना अग्रवाल (Dr. Neena Aggarwal) –

डॉ नीना अग्रवाल रोगी की समस्याओं को सुनती हैं और उन्हें व्यक्तिगत रूप से संभालती हैं, जिसके कारण वह अपने क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध डॉक्टरों में से एक हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नीना अग्रवाल को अपने कार्यक्षेत्र में 34 से अधिक वर्षों का अनुभव है, और वर्तमान में, वे पटना कलेक्ट्रेट के मेहना क्लिनिक में अभ्यास करती हैं। डॉ नीना ने 1988 में नालंदा मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और 1997 में दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बिहार से प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ में एमएस पूरा किया।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: