Saturday, September 23
Shadow

जल्द ही पूरा होने जा रहा है बिहार का दूसरा डबल डेकर फ्लाईओवर(Double Decker Flyover).

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 6 सितंबर 2021 को पटना में कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक 2.20 किमी बिहार के दूसरा और पटना पहला डबल डेकर फ्लाईओवर (Double Decker Flyover)की आधारशिला रखी थी।

Patna's first Double Decker Flyover is under construction now.
Patna’s first Double Decker Flyover is under construction now.

भीड़भाड़ वाले अशोक राजपथ पर पटना के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर (Double Decker Flyover) में एक साल की देरी होने की संभावना है क्योंकि पटना मेट्रो रेल परियोजना पीएमसीएच के पास चल रही है। इस परियोजना को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन इसके चलते इसे फरवरी 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। पटना के स्थानीय लोग इस परियोजना को लेकर काफी उत्साहित हैं क्योंकि वे बिहार में पहला डबल डेकर फ्लाईओवर देखने जा रहे हैं।

पटना डबल डेकर फ्लाईओवर की लागत(Patna Double Decker Flyover Cost)

पहले डबल डेकर फ्लाईओवर पर 430 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है, जिसे पूरा होने में तीन साल लगेंगे लेकिन काम में देरी के कारण अब यह चार साल में पूरा हो जाएगा। डबल डेकर फ्लाईओवर सुगम यातायात को स्थानांतरित करने में मदद करेगा और ट्रैफिक जाम को कम करने में भी मदद करेगा। फ्लाईओवर परियोजना के तहत बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड (बीआरपीएनएनएल) द्वारा दो स्तरों का निर्माण किया जाएगा। टीयर I पटना कॉलेज से शुरू होगा और बीएन कॉलेज पर समाप्त होगा जो 1.5 किमी लंबा होगा। दूसरा टायर कारगिल चौक से बनेगा और यह साइंस कॉलेज तक जाएगा।

फ्लाईओवर के शिलान्यास के अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नितेश कुमार ने कहा कि 2005 में उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से राज्य भर में सड़कों के बुनियादी ढांचे में आमूल परिवर्तन आया है. डबल डेकर फ्लाईओवर, गुरुग्राम स्थित गवार कंस्ट्रक्शन लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा बिहार का पहला डबल डेक फ्लाईओवर छपरा में निर्माणाधीन है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: