Friday, February 23
Shadow

अयोध्या से चलने वाली पहली वंदे अमृत ट्रेन(Amrit Bharat Train) 18 स्टेशनों पर रुकेगी

भारतीय रेलवे ने अयोध्या की पहली वंदे अमृत एक्सप्रेस ट्रेन (Amrit Bharat Train)की समय सारिणी की घोषणा कर दी है। टिकट की कीमत और समय सारिणी देखें।

Ayodhya Amrit Bharat Train

अयोध्या फर्स्ट अमृत भारत एक्सप्रेस भारत की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन(Amrit Bharat Train) है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर, 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या को जोड़ने वाली दिल्ली और दरभंगा के बीच एक नई अमृत भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया है। यह नई ट्रेन सेवा उत्तर प्रदेश के अयोध्या और बिहार के सीतामढी के बीच भारत की राजधानी नई दिल्ली के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेगी। अमृत ​​भारत सेवा एक गैर-एसी स्लीपर-सह-अनारक्षित श्रेणी है, जिसे रणनीतिक रूप से लंबी दूरी की यात्रा के लिए लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अयोध्या अमृत भारत ट्रेन(Amrit Bharat Train) कई धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी, जिससे हर साल पर्याप्त संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। यह पहली ट्रेन है जो देवी सीता की जन्मस्थली और भगवान श्री राम की जन्मस्थली को जोड़ेगी।

अयोध्या अमृत भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज(Ayodhya Amrit Bharat Train Stop List)

अयोध्या पहली अमृत भारत एक्सप्रेस जो बिहार में दरभंगा जिले और नई दिल्ली में आनंद विहार टर्मिनल को जोड़ती है, इसमें अयोध्या धाम जंक्शन के अलावा कुल 18 स्टॉपेज हैं। अयोध्या की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल, अलीगढ़ जंक्शन, टूंडला जंक्शन, इटावा जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, अयोध्या धाम जंक्शन, मनकापुर जंक्शन, बस्ती, गोरखपुर जंक्शन, कप्तानगंज जंक्शन, बगहा, नरकटियागंज जंक्शन, रक्सौल जंक्शन, बैरगनिया पर रुकती है। सीतामढी, जनकपुर रोड, कमतौल और दरभंगा जंक्शन।

अयोध्या अमृत भारत ट्रेन समय सारिणी(Ayodhya Amrit Bharat Train Timetable)

अयोध्या अमृत भारत ट्रेन हर मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 2:35 बजे अयोध्या धाम जंक्शन से रवाना होगी और 12:35 बजे नई दिल्ली के आनंद विहार पहुंचेगी। ट्रेन को अयोध्या से नई दिल्ली पहुंचने में 10 घंटे लगेंगे. अयोध्या अमृत भारत ट्रेन हर बुधवार और शनिवार को अयोध्या धाम जंक्शन से 1:15 बजे रवाना होगी और 11:50 बजे दरभंगा पहुंचेगी। ट्रेन को अयोध्या से दरभंगा जंक्शन तक पहुंचने में 10 घंटे 35 मिनट का समय लगेगा। आनंद विहार अयोध्या अमृत भारत ट्रेन प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 3:10 बजे रवाना होगी और 1:10 बजे अयोध्या धाम जंक्शन पहुंचेगी। नई दिल्ली से अयोध्या पहुंचने में ट्रेन को 10 घंटे लगेंगे

अयोध्या अमृत भारत ट्रेन टिकट की कीमत(Ayodhya Amrit Bharat Train Ticket Price)

अयोध्या अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नॉन-एसी स्लीपर कोच के टिकट की कीमत अयोध्या से नई दिल्ली तक 410 रुपये और अयोध्या से दरभंगा तक 350 रुपये है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: