मध्य प्रदेश में कितने एयरपोर्ट हैं? How many airports in Madhya Pradesh?

How many airports in Madhya Pradesh? Madhya Pradesh me kitne airport hai? Madhya Pradesh me kaha kaha airport hai? Lists of all airports in Madhya Pradesh. How many International Airports in Madhya Pradesh? Madhya Pradesh me kitne antarrashtriya airport hain?

List of airports in Madhya Pradesh me kitne airport hain?
How many airports in Madhya Pradesh me kitne airport hain?

मध्य प्रदेश भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है, ख़ासकर अगर हम पर्यटन की बात करें। हर साल लाखों लोग भारत और दुनिया के हर कोने से राज्य की ख़ूबसूरती देखने आते हैं। साथ ही इंदौर और भोपाल जैसे टेक्नोलॉजिकल केंद्रों का होना यहाँ से आवागमन की सुविधाओं को ज़रूरी बना देता है। अगर आप लगातार हवाई यात्रा करते हैं या फिर भारत में आपको एक जगह से दूसरे जगह घूमना पसंद है तो आपको मध्य प्रदेश के हवाई अड्डों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो आइये जानते हैं कि मध्य प्रदेश में कितने एयरपोर्ट हैं और मध्य प्रदेश में कहाँ कहाँ एयरपोर्ट है। Let’s know Madhya Pradesh me kitne airport hain.

मध्य प्रदेश में कुल कितने एयरपोर्ट हैं? Madhya Pradesh me kul kitne hawai adde hain?

मध्य प्रदेश में फ़िलहाल कुल 5 हवाई अड्डे हैं, जिसमें से 2 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हैं और बाक़ी राष्ट्रीय स्तर के। इसके अलावा निकट भविष्य में राज्य में कई और हवाई अड्डों के आने की संभावना है।

  1. देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा, इंदौर (Devi Ahilya Bai Holkar International Airport, Indore Airport)
  2. राजा भोज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, भोपाल (Raja Bhoj International Airport, Bhopal Airport)
  3. जबलपुर हवाई अड्डा (Jabalpur Airport)
  4. ग्वालियर हवाई अड्डा (Gwalior Airport)
  5. खजुराहो हवाई अड्डा (Khajuraho Airport)

राजा भोज हवाई अड्डा (Raja Bhoj Airport)

Raja Bhoj International Airport is one of the most beautiful airports in India
Raja Bhoj International Airport is one of the most beautiful airports in India (AAI)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित राजा भोज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राज्य का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसका नाम 10वीं शताब्दी में परमार वंश के महान सम्राट रहे राजा भोज के नाम पर रखा गया है। भोपाल का हवाई अड्डा भोपाल रेलवे स्टेशन से 15 किमी और हबीबगंज रेलवे स्टेशन से क़रीब 20 किमी दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर स्थित है।

देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा (Devi Ahilya Bai Holkar Airport)

Devi Ahilya Bai Holkar Indore Airport is the busiest airport in Madhya Pradesh
Devi Ahilya Bai Holkar Airport is the busiest airport in Madhya Pradesh (Photo: Wikipedia)

मध्य भारत के तकनीकी केंद्र, इंदौर में स्थित देवी अहिल्या बाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मध्य प्रदेश का सबसे व्यस्त और भारत का 18 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। इसका नाम मालवा साम्राज्य की महारानी के नाम पर रखा गया है। देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे को वर्ष 2017 के लिए एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी रैंकिंग में एशिया पैसिफ़िक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना गया था।

जबलपुर हवाई अड्डा (Jabalpur Airport)

Jabalpur Airport: Madhya Pradesh me kitne airport hain?
Jabalpur Airport: Madhya Pradesh me kitne airport hain? (Photo: Twitter)

मध्य प्रदेश का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा राज्य के पूर्वी क्षेत्र को सेवा देता है। जबलपुर हवाई अड्डा उन पर्यटकों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है राज्य में स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान और उस क्षेत्र के कई आकर्षणों को देखने आते हैं। यह हवाई अड्डा 960 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है

ग्वालियर हवाई अड्डा (Gwalior Airport)

Gwalior Airport serves the historical city plus Jhansi, Agra, Datia, etc (Photo: AAI)

ग्वालियर हवाई अड्डा मध्य प्रदेश राज्य के उत्तरी क्षेत्रों के साथ साथ उत्तर प्रदेश के झाँसी, आगरा और इटावा जाने वाले यात्रियों को भी सेवा देता है। यह हवाई अड्डा 760 एकड़ (310 हेक्टेयर) के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसका संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय वायु सेना करती है।

खजुराहो हवाई अड्डा (Khajuraho Airport)

Khajuraho Airport of Madhya Pradesh
Khajuraho Airport is a beautiful airport in Madhya Pradesh

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में स्थित यह एयरपोर्ट मध्य प्रदेश के छतरपुर ज़िले में स्थित है। पर्यटकों को बढ़ावा देने के मक़सद से खजुराहो हवाई अड्डे को 1978 में खोला गया था। 2013 में भारत सरकार ने खजुराहो हवाई अड्डे के लिए एक नया टर्मिनल बनाने की घोषणा की थी।

International Airports in Madhya Pradesh me kitne antarrashtriya Hawai Adde hain?

मध्य प्रदेश में फिलहाल दो अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं — इंदौर और भोपाल में। There are currently two operational international airports in Madhya Pradesh — Indore and Bhopal.

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *