Monday, November 28
Shadow

आ गई IPU CET 2022 की तारीख, जाने कब होंगे एग्जाम

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) अगले सत्र 2022-23 हेतु IPU CET 2022 के लिए अभ्यर्थियों द्वारा प्रारंभिक स्तर पर 4 मार्च 2022 से 21 अप्रैल 2022 तक प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे, जिसकी अंतिम तिथि बाद में संस्थान द्वारा बढ़ाकर 31 मई 2022 तक कर दी गई थी।

IPU CET 2022 Exam date?
IPU CET 2022 Exam date?

विदित हो कि GGSIPU से संबद्ध विभिन्न महाविद्यालयों में प्रस्तावित पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए IPU-CET की परीक्षा आयोजित की जाती है। फिलहाल IPU-CET के परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मंगाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। अभी सभी आवेदकों को IPU CET 2022 के परीक्षा की तिथि का इंतजार हैं। हालांकि संस्थान द्वारा IPU CET 2022 के परीक्षा के लिए अभी तक कोई निर्धारित तिथि जारी नहीं किया गया है। 

आपको ज्ञात होगा कि विगत वर्ष Covid-19 के कारण IPU-CET की परीक्षा अगस्त सितंबर में आयोजित कराया गया था। इस बार वर्तमान स्थिति सामान्य होने के कारण ये परीक्षा जल्द ही होने के आसार हैं। माना जा रहा है कि यह परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह से जुलाई के अंतिम सप्ताह तक होना संभावित है। इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रम जैसे  MBA, B.Tech, BBA, B.ED, BCA आदि में अभ्यर्थी प्रवेश प्राप्त कर अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हैं। 

यहां हम आपको IPU CET 2022 के कुछ पाठ्यक्रम के परीक्षा के संभावित समय के बारे में बता रहे हैं, जिसके आपको अनुमान हो जायेगा कि आपके द्वारा आवेदन किये गए पाठ्यक्रम की परीक्षा कब तक होगी। 

यहां हम आपको IPU CET 2022 के कुछ सामान्य जानकारी के बारे में बता रहे है, जो आपको जाना चाहिए – 

* CET के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाती है। 

* CET के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारण GGSIPU के द्वारा किया जाता है। 

* उत्तर सीट में अंकित प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग निर्धारित है। 

* यदि किसी प्रश्न पर एक से अधिक उत्तर चिन्हित हो, तो भी नेगेटिव मार्किंग के आधार पर एक अंक काटा जाएगा। 

* CET का परिणाम को घोषित करने के बाद GGSIPU के द्वारा क्वालीफाई उम्मीदवारों की सूची को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाती है, जिसके लिए अलग से अभ्यर्थियों  को सूचित नहीं किया जाता है। 

* प्रत्येक अभ्यर्थियों को जो अंक प्राप्त होते हैं, वो उसे यूनिवर्सिटी के वेबसाइट www.ipu.ac.in पर देख सकते हैं। यूनिवर्सिटी द्वारा कोई रैंक के लिए सूचना नहीं दी जाती है। 

* परीक्षा आयोजित किए जाने हेतु सारे नियम यूनिवर्सिटी एक्ट, स्टेटस ऑर्डिनेंस, रेगुलेशन एंड प्रोसीजर के अंतर्गत होते हैं। 

परीक्षा तिथि निर्धारित होने के बाद आगामी कुछ दिनों में विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। विदित हो कि प्राधिकरण प्रत्येक पंजीकृत उम्मीदवार के लिए उनके लागू पाठ्यक्रमों हेतु व्यक्तिगत रूप से प्रवेश पत्र जारी करेगा।  उम्मीदवारों को प्राधिकरण की वेबसाइट में लॉगिन करके अपना IPU-CET 2022 का प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। आपको बता दे कि IPU CET 2022 के परिणाम परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद संस्थान द्वारा जारी कर दिया जाएगा। तब उम्मीदवार परीक्षा संचालन प्राधिकरण की वेबसाइट में लॉग इन करके अपना परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: