Friday, May 20
Shadow

जेफ बेजोस ने पूरी की अंतरिक्ष यात्रा, स्पेस टूरिज्म के लिए एक ऐतिहासिक क्षण.

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने आज इतिहास रचते हुए स्पेस ट्रैवल के भविष्य को स्पष्ट कर दिया है. दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन जेफ बेजोस अंतरिक्ष को छूकर लौट चुके हैं. बेजोस ने आज वेस्ट टेक्सास से अपने तीन अन्य सहयात्रियों के साथ उड़ान भरी और 10 मिनट 18 सेकंड बाद वापस धरती पर लौट आए. स्पेसफ्लाइट कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ का अंतरिक्ष यान ‘न्यू शेफर्ड’ चारों यात्रियों को पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊँचाई पर ले गया. इस दौरान उन्हें जीरो ग्रैविटी का अहसास दिलाया गया. न्यू शेफर्ड में जेफ के साथ उनके भाई मार्क, 82 साल की वैली फंक और 18 साल के ओलिवर रहे.

एक साथ रचे कई इतिहास

इस अंतरिक्ष यात्रा में 82 साल की वैली फंक ने सबसे उम्रदराज अंतरिक्षयात्री और 18 साल के ओलिवर डेमेन ने दुनिया के सबसे कम उम्र के अंतरिक्षयात्री का रिकार्ड बनाया. इसके साथ ही ब्लू ओरिजिन की अंतरिक्ष यात्रा पूरी करने वाली यह पहली सब ओर्बिटल ह्यूमन फ्लाइट बन गई है. बेजोस स्पेस ट्रैवल करने वाले दूसरे अरबपति बन गए हैं. कुछ ही दिनों पहले ब्रिटेन के उद्योगपति रिचर्ड ब्रैनसेन भी उड़ान पूरी कर लौटे थे. हालांकि वह कारमन लाइन के पार नहीं गए थे. कारमन लाइन वह काल्पनिक लाइन है जो समुद्र सतह के 100 कि.मी. ऊपर मानी जाती है जहां से स्पेस शुरू होता है.

अंतरिक्ष की दुनिया में एक ऐतिहासिक तारीख

अंतरिक्ष की दुनिया में विज्ञान आज काफी आगे बढ़ चुका है. अंतरिक्ष की दुनिया के लिहाज से आज की तारीख महत्वपूर्ण मानी जाती है. आज की ही तारीख 20 जुलाई को 52 साल पहले 1969 में नील आर्मस्ट्रांग चांद की सतह पर कदम रखने वाले पहले इंसान बने थे.

अंतरिक्ष पर्यटन का भविष्य !

इस अंतरिक्ष यात्रा को ब्लू ओरिजिन द्वारा भविष्य में प्रस्तावित अंतरिक्ष की दुनिया में पर्यटन के लिहाज से अहम माना जा रहा है. इस सफल यात्रा के बाद भविष्य में कमर्शियल स्पेस फ्लाइट्स की लाँचिंग की संभावना बढ़ गई है. जिससे आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा लोग अंतरिक्ष के सैर का लुत्फ उठा सकेंगे. अंतरिक्ष पर्यटन को लेकर वर्जिन गैलेक्टिक, ब्लू ऑरिजिन और स्पेसएक्स जैसी कंपनियां अंतरिक्ष तक लोगों की पहुंच आसान बनाने का इरादा रखती हैं.

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.