Monday, October 2
Shadow

जानिए वंदे भारत एक्सप्रेस(Vande Bharat)का रंग क्यों बदला?

वर्तमान में भारत में 25 वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat)नीले और सफेद रंग के संयोजन के साथ चल रही हैं, लेकिन अचानक भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि नई वंदे भारत भगवा और सफेद रंग में होगी।

Reason for Vande Bharat colour change.
Reason for Vande Bharat colour change.

वंदे भारत(Vande Bharat)एक्सप्रेस अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है और रेल उपयोगकर्ताओं को तेज़, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी। भारत की कम दूरी की ट्रेन सेवाओं में एक नया खिलाड़ी, वंदे भारत एक्सप्रेस है। भारतीय रेलवे द्वारा मेक इन इंडिया पहल के तहत शुरू की गई ये सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ती हैं जो एक दूसरे से एक दिन से भी कम समय की दूरी पर हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जुलाई को दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ किया। इन दो मार्गों के उद्घाटन से भारत में वंदे भारत (Vande Bharat)एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 25 हो गई है। ये सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें पूरे भारत में 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करती हैं। इनमें दिल्ली और मुंबई में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या सबसे ज्यादा है. वहीं उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात तीनों राज्यों को दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिल गई है.

वंदे भारत(Vande Bharat) का रंग बदलने के ये हैं 5 कारण –

1. नीले और सफेद संयोजन वाली पिछली वंदे भारत को हर समय साफ रखना बहुत कठिन है क्योंकि नीला रंग आसानी से गंदा हो जाता है।

2. नई वंदे भारत में नारंगी और सफेद रंग है जो भारतीय ध्वज को दिखाएगा।

3. नई वंदे भारत कम पानी में आसानी से साफ हो जाएगी क्योंकि इसमें काले रंग का कॉम्बिनेशन है।

4. नई वंदे भारत में अधिक आधुनिक सुविधाएं हैं जिनकी घोषणा भारतीय रेलवे बाद में करेगी।

5. भारतीय रेलवे ने वंदे भारत के लिए रंग संयोजन के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं और ज्यादातर लोगों ने ऑर्नेज रंग के बारे में सुझाव दिया है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: