Thursday, June 13
Shadow

नई वंदे भारत (New Vande Bharat) एक्सप्रेस में होंगे 10 बदलाव

नई वंदे भारत(New Vande Bharat) एक्सप्रेस में रंग के अलावा भी कई चीजें बदली जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को देखें।

New Vande Bharat
New Vande Bharat Changes.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें घरेलू स्तर पर इंजीनियर की गई उच्च गति वाली स्वचालित ट्रेन इकाइयां होने के कारण भारत के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि हैं। उन्नत यात्री सुविधाओं से सुसज्जित, ये ट्रेनें तेज़, असाधारण आरामदायक और अविश्वसनीय रूप से परेशानी मुक्त यात्रा का वादा करती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं का दावा करती है, जो रेल यात्रियों के लिए तेज, अधिक शानदार और विशेष रूप से उपयोगकर्ता के अनुकूल यात्रा सुनिश्चित करती है।

2019 में अपने उद्घाटन के बाद से, दिल्ली से वाराणसी तक शुरुआती वंदे भारत एक्सप्रेस रूट ने इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को देश के भीतर यात्रा के एक पसंदीदा साधन के रूप में बढ़ा दिया है। अपने समकक्षों की तुलना में काफी तेज और पतला, यह न केवल यात्रा की अवधि को कम करता है, बल्कि यात्री के अनुभव को भी बढ़ाता है, वाईफाई एक्सेस, विशाल 32-इंच मनोरंजन स्क्रीन और अन्य सुविधाओं की एक श्रृंखला सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है। वर्तमान में, वंदे भारत एक्सप्रेस पूरे भारत में 25 विभिन्न मार्गों पर चलती है।

भारत के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली, भारतीय रेलवे की सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें विविध परिदृश्यों को पार करती हैं। हाल के एक घटनाक्रम में, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे ट्रेन(New Vande Bharat) की उन्नत पुनरावृत्ति का आकलन करने के लिए चेन्नई में इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) का दौरा किया। कई लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए, उन्होंने खुलासा किया कि आगामी रेल गाड़ियों में केसरिया-ग्रे रंग योजना होगी, जो राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से प्रेरणा लेगी।

नई वंदे भारत (New Vande Bharat)एक्सप्रेस में बदलावों की सूची

  1. ड्राइवर डेस्क नई वंदे भारत में ड्राइविंग ट्रेलर कोच में एक समान रंग थीम होगी, जो दृश्यता और सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाएगी।
  2. नई वंदे भारत (New Vande Bharat)में लोको पायलट की आसान पहुंच के लिए ड्राइवर कंट्रोल पैनल में आपातकालीन स्टॉप पुश बटन को बदल दिया जाएगा।
  3. एक परिष्कृत ऊपरी ट्रिम पैनल सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाएगा और कोचों की मजबूती को बढ़ाएगा।
  4. नई वंदे भारत (New Vande Bharat)में एफआरपी सामग्री के एकल टुकड़ों से निर्मित पैनल मौजूदा पैनलों की जगह लेंगे, जिससे आंतरिक सौंदर्यशास्त्र में सुधार होगा।
  5. पैनलों पर इन्सुलेशन के माध्यम से हासिल की गई बढ़ी हुई वायु जकड़न, बेहतर एयर कंडीशनिंग में योगदान देगी।
  6. कोचों में एक उन्नत एयरोसोल-आधारित आग का पता लगाने और दमन प्रणाली शामिल होगी।
  7. शौचालय पैनल मानकीकृत रंगों का पालन करेंगे, जिससे उपस्थिति में एकरूपता सुनिश्चित होगी।
  8. नई वंदे भारत (New Vande Bharat)में एक्जीक्यूटिव चेयर कार में, मौजूदा लाल-थीम वाली सीटों को नई ‘सुखद नीले’ रंग की सीटों से बदल दिया जाएगा।
  9. नई वंदे भारत (New Vande Bharat)में शौचालयों में पानी के छींटों को रोकने के लिए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई जाएगी।
  10. नई वंदे भारत (New Vande Bharat)में अधिक आराम के लिए सभी श्रेणियों में सीट रिक्लाइनिंग कोण को बढ़ाया जाएगा।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: