Monday, November 28
Shadow

दिल्ली में 5 सर्वश्रेष्ठ Allied Health Science Colleges

New Delhi is one of the best places in India to study Medical Courses. This article shares the list of the 5 best Allied Health Science Colleges in Delhi.

Allied Health Science Colleges in Delhi.

अगर आप अपना करियर Health Science के क्षेत्र मे बनाना चाहते हैं और आप दिल्ली के बेस्ट Health Science College में प्रवेश लेना चाहते हैं। आप डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सा Health Science College आपके लिए बेस्ट है, इसलिये आप दिल्ली की सभी बेहतरीन  Allied Health Science Colleges से संबंधित जानकारी एक साथ देखना चाहते हैं। तो यहां हम आपके लिए दिल्ली के 5 सर्वश्रेष्ठ Allied Health Science Colleges की सूची लेकर आए हैं :-

List of 5 Best Allied Health Science Colleges in Delhi

1. Institute of Public Health and Hygiene (IPH&H)

Institute of Public Health and Hygiene is one of the best Allied health science colleges in Delhi.
Institute of Public Health and Hygiene is one of the best Allied health science colleges in Delhi.

देश का सबसे पुराना पैरामेडिकल संस्थान IPH&H  पिछले 45 वर्षों से देश के अग्रणी शिक्षण संस्थानों में से एक है। जो कि दुनिया के सभी हिस्सों में पढ़ाए जाने वाले लगभग सभी ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री और डिप्लोमा के लिए Allied Health Science Course कराता है। जिसकी न्यूनतम अवधि 6 Months की होती है यह प्रोफेशनल, स्ट्रैटेजिक, अप्लाइड रिसर्च, फ्लेक्सिबल डिलीवरी और प्रशिक्षण के लिए तकनीकी शिक्षा में अंतरराष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ट संस्थान है।

कोर्स = यह संस्थान कैथ लैब (Cath Lab), डायलिसिस  टेक्नोलॉजी (Dialysis Technician), Medical Laboratory Technology, फिजियोथैरेपी, ऑप्टोमेट्री, ओटी टेक्नोलॉजी,  रेडियो इमेजिन और मेडिकल, लैब टेक्नोलॉजी आदि मे डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री  को प्रदान करते हैं।

Address: Block A, RZ-A-44, Rd Number 4, Mahipalpur Extension, New Delhi, Delhi 110037

Website – https://www.iphhparamedic.in/

2. All India Institute of Medical Science (AIIMS)

All India Institute of Medical Science is most popular allied health science colleges in Delhi
All India Institute of Medical Science is most popular allied health science colleges in Delhi.

1993 में स्थापित यह भारत का सबसे पुराना मेडिकल साइंस कॉलेज है। पूरे भारत में एम्स की 7 संस्थान संचालित है और भविष्य के लिए 13 प्रस्तावित संस्थान है। एम्स द्वारा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट  दोनों स्तरों पर मेडिकल और पैरामेडिकल के कोर्स सहित 42 विषयों पर अध्यापन कार्य कराया जाता है। एम्स द्वारा नर्सिंग महाविद्यालय भी अलग से चलाया जाता है, जहां बीएससी नर्सिंग कोर्स कराया जाता है। एम्स द्वारा यहां के health science कोर्स को करने वाले लोगों को मरीजों की देखभाल करने और नर्सों के रूप में प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

कोर्स = एम्स में सभी मेडिकल और पैरामेडिकल के कोर्स कराए जाते हैं, जिसमें एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग ( ऑनर्स ),बीएससी मेडिकल टेक्नोलॉजी (रेडियोग्राफी ), बीएससी ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, एमडी, एमएस, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी आदि शामिल है।

Address: Sri Aurobindo Marg, Ansari Nagar, Ansari Nagar East, New Delhi, Delhi 110029

Website – www.aiims.edu

3. Life Care Institute of allied health Science and technology ( LCIAHST)

Life Care Institute of allied health Science and technology is one of reputed allied health science colleges in Delhi.
Life Care Institute of allied health Science and technology is one of reputed allied health science colleges in Delhi.

लाइफ केयर इंस्टीट्यूट एलाइड साइंस एंड टेक्नोलॉजी दिल्ली के साथ-साथ पूरे इंडिया का एक बेस्ट हेल्थ केयर कोचिंग इंस्टीट्यूट है। यह अपने छात्रों के लिए प्रैक्टिकल बेस पाठ्यक्रम लागू करने का प्रबंधन करता है। यह संस्थान सहायक नर्सिंग और मिडवाइफरी डिप्लोमा प्रमाण पत्र प्रदान करने में भी सफल है।

कोर्स = यह लाइफ केयर संस्थान, उन छात्रों के लिए भी प्रभावी पाठ्यक्रम संचालित करती है, जो संगठनों और अस्पतालों के लिए नर्स बनना चाहते हैं। 3 वर्षीय ग्रैजुएट नर्सिंग के कोर्स के अलावा इस संस्थान में पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में भी नामांकन किया जा सकता है। लाइफ केयर संस्थान में डायलिसिस तकनीकी,  ओटी टेक्नोलॉजी, एस्ट्रो न्यूमैरोलॉजी, एक्स-रे टेक्नोलॉजी, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी जैसे कई कोर्स भी संचालित कराती  है।

Address: A -335 first floor, near petrol pump, Vijay vihar Phase I, Rohini, New Delhi, 110085

Website – www.lifecareinstitute.co.in

4. University College of Medical Science ((UCMS)

University College of Medical Science is the top ranked Allied health science colleges in Delhi.
University College of Medical Science is the top ranked Allied health science colleges in Delhi.

यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंधित है और तेरी गुरु तेग बहादुर अस्पताल से जुड़ा हुआ है। इसकी स्थापना 1971 में स्थापित किया यह कॉलेज सरकारी चिकित्सा संस्थानों में से एक है। यह कॉलेज मेडिकल और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम संचालित करता  है।

कोर्स = इस संस्थान द्वारा पैरामेडिकल और चिकित्सा संबंधित पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। इस पाठ्यक्रम  के अंतर्गत बीएससी मेडिकल टेक्नोलॉजी,  रेडियोग्राफी, नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स, मेडिकल लैबोरेट्री शामिल है।

Address: 2, Tahirpur Rd, GTB Enclave, Dilshad Garden, New Delhi, Delhi 110095

Website – www.ucms.ac.in

5. Indian Institute of Allied Health Science (IIAHS)

IIAHS को एक ऑटोनॉमस इंस्ट्यूशन के रूप में मान्यता प्राप्त है। जो भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के द्वारा शुरू की गई योजनाओं और मापदंडों के अनुसार काम करता है। पिछले 28 वर्षों से  IIAHS सभी Health Sciences से जुड़े ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट, डिग्री व डिप्लोमा जैसे कोर्स के साथ-साथ डिस्टेंस लर्निंग कोर्स भी प्रदान करने वाला संस्थान है।  इसके अलावा यहां मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग के भी कोर्स कराए जाते हैं।

कोर्स = इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एलाइड हेल्थ साइंस का प्लेसमेंट सेल अपने छात्रों को सही करियर विकल्प बनाने में सहायता करता है। यह संस्थान द्वारा हेल्थ साइंस में एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीएससी नर्सिंग, नर्सिंग डिप्लोमा, रेडियो टेक्नोलॉजी,मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी, मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी, ऑपरेशन थिएटर डिप्लोमा, रेडियोथैरेपी टेक्नोलॉजी आदि जैसे कई कोर्स को शामिल है।

Address: A-1/66 F-2, DLF Dilshad, EXT-2, Sahibabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh 201005

Website: https://iiahs.in/

यहां हमने दिल्ली के 5 Allied Health Science Colleges और उनके द्वारा संचालित किए जाने वाले कोर्स के बारे में संक्षेप में बताया है। आप इन कॉलेजों के वेबसाइट लिंक ( यह link कॉलेज के नाम के साथ उपलब्ध हैं ) पर जाकर, इन समृद्ध कॉलेज के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Keep visiting The Ganga Times for Business News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: