Monday, February 6
Shadow

भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ महिला राजनेता(Women Politician)

भारतीय राजनीति के शुरुआती दौर में महिला राजनेताओं (Women Politician)की संख्या बहुत ही सीमित थी लेकिन पिछले कुछ दशकों में हमने भारत में कई शक्तिशाली महिला राजनेताओं को देखा है।

Best Women Politician in India
Best Women Politician in India

हमने कई महिला राजनेताओं (Women Politician)को भारत की राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में देखा है, महिलाओं ने महान ऊंचाइयों को प्राप्त किया है और राजनीतिक पकड़ बनाई है। हालांकि इस क्षेत्र में अभी बहुत सारे विकास किए जाने बाकी हैं, लेकिन महिलाएं किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करती हैं। महिलाओं ने युवा पीढ़ी को आत्मविश्वासी बनने का उदाहरण देकर भारतीय राजनीति में एक उल्लेखनीय कार्य किया है।

इन दिनों युवा पीढ़ी के लिए बहुत सारे अवसर हैं लेकिन उस समय महिलाएं घर से बाहर झांकने तक ही सीमित थीं, फिर भी कुछ भारतीय परिवारों और भारतीय महिलाओं ने इसके माध्यम से प्रयास किया और अपनी सफलता के लिए कड़ी मेहनत की। उन दिनों महिलाओं ने भारतीय राजनीति के इतिहास में एक उल्लेखनीय विरासत बनाई क्योंकि वे देश, देश और दुनिया को दिखाना चाहती थीं कि महिलाएं पुरुषों से कम नहीं हैं। इस लेख में भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला राजनीतिज्ञों (Women Politician)के बारे में सभी विवरण प्राप्त करें।

भारत में शीर्ष 5 महिला राजनेताओं (Women Politician)की सूची

1. द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu)

Droupadi Murmu is one of the most popular women politician in India.
Droupadi Murmu is one of the most popular women politician in India.

द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ हैं, जो 25 जुलाई 2022 से भारत की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में सेवा दे रही हैं। वह आदिवासी समुदाय से संबंधित पहली व्यक्ति हैं और प्रतिभा पाटिल के बाद भारत की राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी महिला भी हैं। मुर्मू ने बीए की डिग्री के साथ रमा देवी महिला विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर से स्नातक किया।

रमा देवी महिला विश्वविद्यालय भुवनेश्वर, ओडिशा, भारत में महिलाओं के लिए एक राज्य विश्वविद्यालय है। वह बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल थी। उसे हमेशा पढ़ना और पढ़ाना अच्छा लगता है। राज्य की राजनीति में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने एक स्कूल शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

2. इंदिरा गांधी (Indira Gandhi)

Indira Gandhi is the best women politician in India.
Indira Gandhi is the best women politician in India.

1966 में इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं, उन्हें भारत की सबसे शक्तिशाली महिला राजनेताओं (Women Politician)के रूप में जाना जाता है, और शीत युद्ध के वर्षों के दौरान भारत का उनका नेतृत्व युग की एक प्रमुख घटना थी। वह अपने पिता की हत्या के बाद प्रधान मंत्री बनीं, उन्हें ग्रामीण विकास पर ध्यान केंद्रित करने और उनकी गुटनिरपेक्षता की विदेश नीति के लिए जाना जाता था।

वह भारत की प्रधान मंत्री के रूप में सेवा करने वाली एकमात्र महिला थीं। वह अपने करिश्मे के लिए जानी जाती थीं, लेकिन अपनी सत्तावादी नेतृत्व शैली के लिए भी। उसने संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए लेकिन भारत के परमाणु कार्यक्रम को भी प्रोत्साहित किया, जिससे भारत के विदेशी संबंधों में एक बड़ा बदलाव आया। 1984 में उनकी हत्या कर दी गई थी।

3. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj)

Sushma Swaraj
Sushma Swaraj

सुषमा स्वराज भारत की केंद्रीय विदेश मंत्री थीं। बीजेपी की यह नेता दिल्ली की पहली महिला सीएम भी थीं। उन्होंने कई सामाजिक गतिविधियों और सांस्कृतिक निकायों में भी मदद की है और उनका हिस्सा रही हैं। वह 15वीं लोकसभा में विपक्ष की नेता थीं। हरियाणा में, वह हिंदी साहित्य सम्मेलन की सक्रिय सदस्य थीं। पेशे से सुषमा स्वराज एक वकील हैं। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, पंजाब के कानून विभाग से स्नातक किया।

4. जयललिता (Jayalalitha)

Jayalalitha
Jayalalitha

जयललिता जयराम तमिलनाडु की मुख्यमंत्री थीं। ‘अम्मा’ उनके लोगों द्वारा उन्हें कैसे संबोधित किया गया था। अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की महासचिव होने के अलावा, वह अपने शुरुआती जीवन में एक असाधारण अभिनेत्री भी थीं।

वह एक सफल राजनेता और अभिनेत्री और एक नेकदिल इंसान थीं, जिन्हें लाखों लोग सम्मान और प्यार देते थे। जयललिता तमिल फिल्म में स्कर्ट में अभिनय करने वाली पहली अभिनेत्री थीं। उनका जन्म मांड्यम अयंगर परिवार में हुआ था, जिनके पिता एक धनी वकील थे।

5. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)

ममता बनर्जी भारत की सबसे लोकप्रिय महिला राजनीतिज्ञों (Women Politician)में से एक हैं।
ममता बनर्जी भारत की सबसे लोकप्रिय महिला राजनीतिज्ञों (Women Politician)में से एक हैं।

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री और भारत की पहली महिला रेल मंत्री बनकर भारतीय राजनीति में एक उल्लेखनीय कार्य किया है। ममता बनर्जी इस समय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने 1997 में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की और अध्यक्ष भी हैं।

ममता दो बार रेल मंत्री चुनी गईं। उन्होंने भारत सरकार के कैबिनेट में कोयला और महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में भी काम किया है। ममता बनर्जी को भारत में सर्वश्रेष्ठ महिला राजनेताओं में से एक के रूप में जाना जाता है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: